Aman Samachar
ब्रेकिंग न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्र

रेल यात्रियों की बंद सुविधाएं पुनः बहाल करने की जनहित सामाजिक संस्था ने की रेल मंत्री से मांग

भिवंडी [ युनिस खान ] वैश्विक महामारी कोरोना की शुरुआत से बंद यात्री ट्रेनों शुरू होने के बाद यात्रियों से किराया तो पूरा वसूला जा रहा लेकिन सुविधाएं नदारद है। यात्री सुविधाओं में कटौती किए जाने की वजह से यात्रियों में भारी नाराजगी व्याप्त है। जनहित सामाजिक संस्था ने रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव सहित जोनल महाप्रबंधको से यात्रियों के साथ हो रही उपेक्षा पर गंभीरता से विचार कर यात्री सुविधाओं को फौरन बहाल किएजाने की मांग अपील की है।
              गौरतलब है कि वैश्विक महामारी कोरोना की शुरुआत 22 मार्च 2020 से होने पर उसके नियंत्रण की खातिर रेल मंत्रालय द्वारा समस्त यात्री ट्रेनों को बंद कर दिया गया था। कुछ यात्री ट्रेनें चलाई गई जिससे यात्री अपने गंतव्य तक पहुंच रहे थे। कोरोना संकटकाल के दौरान शुरू की गई तमाम यात्री ट्रेनों में किराया तो पूरा वसूला गया बावजूद रेलवे द्वारा विगत वर्षों से जारी तमाम सुविधाएं जैसे सीनियर सिटीजन को किराए में 30% की छूट, विद्यार्थियों को पास सुविधा एवं ऐसी क्लास में प्रथम, द्वितीय एवम तृतीय श्रेणी में बेड सुविधा को पूरी तरीके से बन्द कर दिया गया है। एसी क्लास में बिस्तर सुविधा समाप्त करने के पीछे कोरोना संक्रमण का प्रमुख कारण बताया गया है.जागरूक यात्रियों का कहना है कि एसी क्लास के टिकट में बिस्तर का पैसा रेलवे विभाग वसूल करता है तो कोरोना प्रोटोकाल का पालन करते हुए बिस्तर सुविधा मुहैया कराए जाने में आनाकानी क्यों कर रहा है ? कोरोना प्रसार के डर से एसी क्लास में बिस्तर सुविधा नदारद लेकिन किराए में बिस्तर का जोड़ा हुआ पैसा यात्रियों से टिकट में जोड़कर लेना कहां तक न्यायोचित है ? बिस्तर का पैसा यात्रियों से नहीं लिए जाने से टिकट का भाड़ा कम हो जाएगा जिससे यात्रियों को सहूलियत मिलेगी।  रिटायर शिक्षक आरबी सिंह का कहना है कि सीनियर सिटीजन आर्थिक रूप से परेशानी झेलते हैं ऐसे में टिकट भाड़ा में 30% रियायत बंद करना कत्तई न्यायसंगत नहीं है। असंख्य यात्रियों का कहना है कि रेल मंत्रालय किराया तो पूरा वसूल रहा है बावजूद यात्रियों को मिलने वाली सुविधाओं में दिनोंदिन कटौती करना न्यायसंगत नहीं है।
            जनहित सामाजिक संस्था ने रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव एवं तमाम जोनल महाप्रबंधकों को पत्र लिखकर यात्रियों को दी जाने वाली तमाम सुविधाएं फिर से बहाल किए जाने की मांग की है। उक्त संदर्भ में मध्य रेल जनसंपर्क अधिकारी ए.के सिंह का कहना है कि कोरोना काल में बंद सभी यात्री गाड़ियों को बहाल किया जा रहा है। सभी यात्री ट्रेनें शुरू होते ही पहले से मिल रही तमाम यात्री सुविधाएं भी पूर्ववत हो जाएंगी।

संबंधित पोस्ट

मुसलमानों की सहनशीलता को बुजदिली ना समझा जाए – अबू आसिम आजमी

Aman Samachar

भारत में सबसे लंबे ईसीएमओ सरवाइवर को मेडिका हॉस्पिटल ने दिया नया जीवन 

Aman Samachar

कपड़ा डाइंग के बायलर में लगी आग कोई हताहत नहीं

Aman Samachar

 मुंब्रा में वाई जंक्शन का फ्लाईओवर भारी ट्रैफिक के लिए फायदेमंद – एकनाथ शिंदे

Aman Samachar

रिन्यूएबल एनर्जी अलायंस के साथ ईवी परिवहन में बड़ा बदलाव लाने वाली पहली कंपनी बनी ग्रीनसेल मोबिलिटी

Aman Samachar

 ईंधन दर वृद्धि के विरोध में भिवंडी कांग्रेस ने किया विरोध प्रदर्शन

Aman Samachar
error: Content is protected !!