Aman Samachar
ब्रेकिंग न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्र

महाआवास योजना के माध्यम से जिले में जरूरतमंदों को मिले गुणवत्तापूर्ण घर –  एकनाथ शिंदे

ठाणे [ युनिस खान ]  ठाणे जिले के जरूरतमंद और गरीब नागरिकों को महा आवास अभियान के माध्यम से अच्छी गुणवत्ता वाले घर मिलें। साथ ही इस अभियान के उद्देश्यों को समय से पूरा कर ठाणे जिले को महा आवास योजना में राज्य का पहला जिला बनाने का प्रयास किया जाना चाहिए। इस आशय का आवाहन राज्य के नगर विकास मंत्री व जिले के पालकमंत्री एकनाथ शिंदे ने किया है।
जिला परिषद एवं जिला ग्रामीण विकास यंत्रणा के माध्यम से क्रियान्वित किये जा रहे महा आवास अभियान फेज 2 के तहत ठाणे जिला स्तरीय कार्यशाला का उद्घाटन पालकमंत्री शिंदे ने आन लाईन किया। राज्य के आवास मंत्री डा जितेंद्र आव्हाड, जिला परिषद अध्यक्ष पुष्पा पाटिल, उपाध्यक्ष सुभाष पवार, विधायक कुमार अयालानी, विधायक गीता जैन, जिलाधिकारी  राजेश नार्वेकर, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डा भाऊसाहेब डांगडे , जिला परिषद सभापति अनीता निर्गुड सहित विभिन्न जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी उपस्थित थे।
पालकमंत्री शिंदे ने कहा कि ठाणे जिले ने पिछले साल महाआवास अभियान में बेहतरीन काम किया है।  इस वर्ष भी ठाणे जिले को राज्य एवं केन्द्र द्वारा प्रायोजित विभिन्न आवास योजनाओं के उद्देश्यों की पूर्ति कर प्रदेश में पहले क्रमांक पर लाने का प्रयास किया जाना चाहिए। आवास योजनाएं समय पर और अच्छी गुणवत्ता की होनी चाहिए।  साथ ही इन योजनाओं के मानदंडों का कड़ाई से पालन किया जाना चाहिए।  म्हाडा के माध्यम से बड़ी संख्या में घरों का निर्माण किया जाए।  यूनिफाइड डीसीआर से आवास निर्माण को बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने ने कहा की अब जिले में कोई नई झोंपड़ी नहीं होनी चाहिए।  प्रशासन को यह सुनिश्चित करने का प्रयास करना चाहिए कि कोई भी सरकारी भूमि पर अतिक्रमण न कर सके। इसके लिए जनप्रतिनिधियों को प्रशासन का सहयोग करना चाहिए।
राज्य के आवास मंत्री डा आव्हाड ने कहा कि ठाणे जिले में तेजी से शहरीकरण हो रहा है। यदि मुंबई पर बोझ कम करने के लिए म्हाडा को ठाणे जिले में सरकारी जमीन दी जाती है, तो यहाँ बड़ी संख्या में घर बनेंगे। वर्तमान में दिवा, टिटवाला में बड़ी संख्या में मकान बन रहे हैं।  म्हाडा आदिवासियों और अनुसूचित जातियों के लिए एक आवास योजना लागू करने की योजना बना रहा है।  ठाणे मनपा ने साइट मैपिंग किया तो झुग्गी-झोपड़ी नहीं बनेगी।
जिप अध्यक्ष श्रीमती पाटिल ने विश्वास व्यक्त किया कि अभियान के माध्यम से जिले में बड़ी संख्या में घरों का निर्माण होगा और ठाणे जिला राज्य में पहले स्थान पर जरुर आएगा।
जिलाधिकारी नार्वेकर ने कहा कि महाआवास अभियान को लागू करते हुए जगह की कमी को देखते हुए  बहुमंजिला घरों का निर्माण किया जाना चाहिए।  साथ ही योजना के लाभार्थियों को तत्काल गृह ऋण उपलब्ध कराने का प्रयास किया जाए।  उन्होंने यह भी सुझाव दिया कि आवास योजना के लिए सामग्री महिला स्वयं सहायता समूहों से प्राप्त की जानी चाहिए।
जिला ग्रामीण विकास एजेंसी की परियोजना निदेशक छाया देवी शिसोदे ने अभियान की विस्तृत जानकारी दी।  इस अवसर पर जिला विस्तार अधिकारी, समूह विकास अधिकारी आदि बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

संबंधित पोस्ट

राहुल गांधी के जन्मदिन के उपलक्ष में युवक कांग्रेस की ओर से  टीकाकरण शिबिर लगाया 

Aman Samachar

छात्र-नेतृत्व वाला सांस्कृतिक उत्सव में 30,000 से अधिक दर्शकों का पदार्पण 

Aman Samachar

जिलेटीन व डीटोनेटर विक्री करने आये 3 युवक 4 लाख 45 हजार रूपये के विस्फोटक समेत गिरफ्तार 

Aman Samachar

शाहपुर – मुरबाड – खोपोली मार्ग को तत्काल छह मीटर चौड़ा कराया जाय – कपिल पाटील 

Aman Samachar

राज्य में प्रयोग के तौर पर स्थानीय चुनाव बैलेट पेपर से कराया जाए  – डा जितेन्द्र आव्हाड 

Aman Samachar

आगामी वित्तीय वर्ष की योजनाओं का सभी विभाग शीघ्र प्रस्ताव प्रस्तुत करें – अतिरिक्त जिलाधिकारी

Aman Samachar
error: Content is protected !!