Aman Samachar
ब्रेकिंग न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्र

पानी समस्या का निराकरण न होने पर आत्मदाह की चेतावनी

भिवंडी [ अमन न्यूज नेटवर्क ] भिवंडी शहर से सटे कटई ग्राम पंचायत में रहने वाले करीब 30 हजार से अधिक लोगों को ठीक से पीने का पानी नसीब नही है. हजारों रहिवासी वर्षों से पानी संकट झेलने को मजबूर हैं.नागरिकों की बारंबार शिकायत के बावजूद नलों में पानी नहीं आता है.ग्राम पंचायत सरपंच नीता जाधव ने शासन की कार्यप्रणाली पर गहरी नाराजगी व्यक्त करते हुए स्टेम प्राधिकरण व्यवस्थापकीय संचालक संकेत घरत से भेंट कर पानी समस्या का निराकरण जल्द नहीं होने पर आत्मदाह की चेतावनी दी है.सरपंच घरत की चेतावनी से स्टेम प्राधिकरण के अधिकारियों के होश उड़ गए हैं.
           गौरतलब हो कि भिवंडी शहर से सटे करीब 30 हजार से अधिक आबादी वाले कटई ग्राम पंचायत में लोग वर्षों से पानी समस्या से त्रस्त हैं. घरेलू महिलाएं पानी भरने के लिए रतजगा करती हैं.पानी नहीं आने की चिंता से महिलाएं हमेशा चिंतित रहती हैं. पानी के लिए रात भर जागने की वजह से अधिसंख्य महिलाओं को माइग्रेन की बीमारी घेर रही है.लोगों का आरोप है कि समूचे रहिवासी क्षेत्र में घरों में नल तो है बावजूद पानी 2-3 दिन बाद ही नसीब होता है. स्टेम प्राधिकरण द्वारा 1 एमएलडी पानी समूचे रहिवासी परिसर को आवंटित किए जाने के बावजूद क्षेत्र में ही लगे पानी के अवैध कनेक्शनों की वजह से लोगों को ठीक से पीने का पानी नसीब नहीं होता है. आश्चर्यजनक है कि रहिवासी परिसर में रहने वाले हजारों गरीब लोगों को पानी खरीदकर पीना पड़ रहा है. क्षेत्रीय नागरिक रामफल, रामसुमेर, रामभजन आदि ने आपबीती बयां करते हुए कहा कि करीब 5 वर्ष से यहां रहते हैं लेकिन पीने का पानी 2-3 दिन में ही नसीब होता है. घर में पानी न होने से बाजार से 20 लीटर का पानी डिब्बा करीब 30-40 रुपए में खरीदकर पीना मजबूरी है. शासन,ग्राम पंचायत प्रशासन सब कुछ जान समझ कर भी पानी समस्या का निवारण करने में अक्षम साबित हो रहा है.ग्राम पंचायत चुनाव के दौरान जनप्रतिनिधि पानी समस्या निवारण के बड़े बड़े वादे करते जरूर हैं लेकिन कोई सार्थक परिणाम नहीं निकलता है.
          कटई से सटे हुए कांबा गांव में पानी की समस्या को लेकर विगत 6 माह पूर्व स्टेम प्राधिकरण एवं जिला परिषद को माननीय हाईकोर्ट ने भी फटकार लगाई थी.हाईकोर्ट ने नागरिकों को पानी आपूर्ति सुनिश्चित कराए जाने का निर्देश दिया था. हाईकोर्ट की फटकार के बाद स्टेम प्राधिकरण द्वारा पानी आपूर्ति के लिए उठाए गए आवश्यक कदमों से  लोगों को पानी नसीब होने लगा है. आश्चर्यजनक है कि कांबा से करीब 1 किलोमीटर की दूरी पर स्थित कटई गांव के रहिवासी भी पानी समस्या से बेजार हैं लेकिन प्रशासन का कोई ध्यान न होने से लोगों में भारी नाराजगी व्याप्त है.
.
             कटई ग्राम सरपंच नीता जाधव ने स्टेम प्राधिकरण व्यवस्थापकीय संचालक संदेश घरत से मिलकर अबिलम्ब पानी समस्या निवारण की अपील की है.सरपंच नीता जाधव ने पानी समस्या के त्वरित निवारण नहीं होने पर आत्मदाह की चेतावनी दी है.स्टेम प्राधिकरण  ठाणे व्यवस्थापकीय संचालक संदेश घरत ने सरपंच जाधव को बताया कि आगामी 18 फरवरी सेखोणी, कटई,कांबे आदि 3 गांवों को पानी आपूर्ति सुनिश्चित किये जाने के लिए पानी वाल्व,पानी की नई पाइप लाइन डाले जाने का कार्य तेजी से शुरू होगा. पानी समस्या का निदान प्राथमिकता है.  3 गांव के नागरिकों को जल्द ही पानी समस्या से पूर्णतया छुटकारा मिल जाएगा.

संबंधित पोस्ट

 यूक्रेन में फंसा भिवंडी का मेडिकल छात्र , परिजनों में सुरक्षा की भारी चिंता

Aman Samachar

शिव जयंती के मौके पर ऐतिहासिक घोडबंदर किले पर 105 फुट ऊँचा भगवा ध्वज फहराया

Aman Samachar

व्यक्तियों व संस्थाओं को मुफ्त में दी संपत्तियों को कब्जे में लेने की नगर सेविका ने महासभा में मांग उठाई

Aman Samachar

भिवंडी में 7 दिन पूर्व हुई हत्या का आरोपी गिरफ्तार

Aman Samachar

मुंब्रा कौसा में जलापूर्ति की समस्या को लेकर जलापूर्ति कार्यालय में राकांपा ने लगाया ताला 

Aman Samachar

टोरंट पॉवर की कोशिश से कलवा मुंब्रा दिवा के 1000 घर हुए रोशन

Aman Samachar
error: Content is protected !!