Aman Samachar
ब्रेकिंग न्यूज़
कारोबारब्रेकिंग न्यूज़

कश्मीरी महिला में धड़कता है तमिल का दिल , हृदय प्रत्यारोपण के लिए फंडिंग के लिए आगे आई ऐश्वर्या ट्रस्ट 

चेन्नई [ अमन न्यूज नेटवर्क ] 18 वर्षीय ब्रेन डेड डोनर के दिल को 350 किलोमीटर से अधिक चेन्नई ले जाया गया और 33 वर्षीय कश्मीरी महिला को एक नया जीवन दिया गया, जो टर्मिनल हार्ट विफलता से पीड़ित थी, जिसने उसके इलाज के लिए 3000 किलोमीटर की यात्रा की थी। श्रीनगर की सुश्री शहजादी फातिमा में रेस्ट्रिक्टिव कार्डियोमायोपैथी (RCM)के कारण हृदय गति रुकने के बिगड़ गए थे, जहां समय के साथ हर्ट चेम्बर सख़्त हो जाते हैं। वह अंततः बीमार हो गई और जीवित रहने की उसकी एकमात्र आशा हृदय प्रत्यारोपण को बचाने वाली एक प्रारंभिक जीवन थी।

          31 दिसंबर 2021 को उसकी हालत बिगड़ने के साथ उसे गंभीर हृदय गति रुकने के संकेत के साथ भर्ती कराया गया था। MGM हेल्थकेयर के डॉक्टरों ने जल्द ही आइसोट्रोप्स और अन्य दवाओं के साथ उसका इलाज किया। 26 जनवरी, 2022 को त्रिची के एक निजी अस्पताल में एक उपयुक्त ब्रेन-डेड डोनर की पहचान की गई थी। दिल को जल्द ही ग्रीन कॉरिडोर के माध्यम से चेन्नई ले जाया गया और सुश्री शहजादी पर उच्च जोखिम वाले हृदय प्रत्यारोपण किया गया। उन्होंने प्रक्रिया के बाद एक अप्रत्याशित स्वाथ्य लाभ हुई और कश्मीर में एक नया जीवन शुरू कर रही हैं।

          सुश्री फातिमा कश्मीर की अविवाहित महिला अपने भाई के साथ रहती है जो एक दिहाड़ी मजदूर है, जो उसके चिकित्सा खर्च और प्रत्यारोपण की व्यय को पूरा करने में सक्षम नहीं था। इस महिला दशा को देखकर ऐश्वर्य नामक गैर-लाभकारी ट्रस्ट ने खर्च का वहन उठाया।

              स्वास्थ्य देखभाल संगठन जो योग्य रोगियों के चिकित्सा खर्चों का सहायता किया, MGM हेल्थकेयर में प्रत्यारोपण की पूरी लागत का खर्च  करने का फैसला किया। ऐश्वर्या ट्रस्ट की संस्थापक श्रीमती चित्रा विश्वनाथन ने कहा कि यह ऐश्वर्या ट्रस्ट के लिए 26 जनवरी 2022 को महिला के हृदय प्रत्यारोपण के वित्तपोषण के द्वारा गणतंत्र दिवस मनाने का एक सार्थक तरीका था।” इसके लिए, MGM हेल्थकेयर ने रियायती लागत पर प्रत्यारोपण किया।

      डॉ. के आर बालकृष्णन, निदेशक – हार्ट एंड लंग ट्रांसप्लांट संस्थान और MGM हेल्थकेयर के मैकेनिकल सर्कुलेटरी सपोर्ट जिन्होंने सर्जरी का नेतृत्व किया, ने पीड़ित के परिवार के प्रयासों की सराहना की, जो महान व्यक्तिगत त्रासदी और ट्रांस्टन के सामने अंग दान के लिए उदारता से सहमत हुए, जो राज्य में अंग दान गतिविधि की देखरेख करता है।

                इस तरह के जीवन रक्षक प्रत्यारोपण को कई लोगों से समन्वय और समर्थन की आवश्यकता होती है और यह एक सच्चा टीम प्रयास है, डॉ सुरेश राव सह-निदेशक इंस्टीट्यूट ऑफ हार्ट एंड लंग ट्रांसप्लांट एंड मैकेनिकल सर्कुलेटरी सपोर्ट ने कहा। डॉ रविकुमार आर सीनियर कंसल्टेंट एंड क्लिनिकल लीड-कार्डियोलॉजी एंड हार्ट फेल्योर प्रोग्राम, MGM हेल्थकेयर ने कहा, “दिल की विफलता भारत में एक कम मान्यता प्राप्त समस्या है। जीवन की गुणवत्ता और अंत चरण के दिल की विफलता के रोगियों की दीर्घायु जो पारंपरिक चिकित्सा का जवाब नहीं दे रहे हैं, उन्हें हृदय प्रत्यारोपण और लेफ्ट वेंट्रिकुलर असिस्ट डिवाइस (LVAD)जैसी उन्नत प्रक्रियाओं द्वारा सुधारा जा सकता है।

 MGM हेल्थकेयर के बारे में: परोपकारिता की आवश्यकता से शरू हुए, MGM हेल्थकेयर रोगी के अनुभवों को बेहतर बनाने और विशेषज्ञता, जुनून और प्रौद्योगिकी के माध्यम से नैदानिक परिणामों में सुधार करने के लिए समर्पित है। इस समर्पण की अभिव्यक्ति नेल्सन मणिकम रोड पर एक अत्याधुनिक अस्पताल है जिसमें 400 बिस्तर, 50  कमरे हैं

             100 से अधिक क्रिटिकल केयर, 250+ डॉक्टर, 30+ नैदानिक विभाग, 12 अत्याधुनिक ऑपरेटिंग थिएटर और 24×7 व्यापक आपातकालीन देखभाल प्लस स्वास्थ्य आउट पेशेंट परामर्श कमरे। यहां, कई प्रतिष्ठित सर्जन और चिकित्सक नए स्तरों पर देखभाल और परिणाम लेने के लिए कौशल और अत्याधुनिक तकनीक के  शक्तिशाली संयोजन का उपयोग करते हैं। MGM  हेल्थकेयर वर्तमान में एशिया का सबसे हाई रेटेड USGBC लीड प्लेटिनम प्रमाणित ग्रीन अस्पताल है।

          पिछले एक साल में MGM हेल्थकेयर में नैदानिक विशेषज्ञों की टीम ने विश्वास और नैदानिक उत्कृष्टता स्थापित करने की खोज में कई नवीन और जटिल सर्जरी की हैं। MGM हेल्थकेयर को प्रौद्योगिकी और उपकरणों में नवीनतम के साथ डिजाइन और सुसज्जित किया गया है और घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय दोनों रोगियों के रोगी केंद्रितता और नैदानिक उत्कृष्टता को चलाने के लिए तैयार है।

संबंधित पोस्ट

बिल्डर भरत मलिक ने फ्लैट खरीदने वाले 40 लोगों को लगाया करोड़ों का चूना, रेरा सहित पुलिस में केस दर्ज

Aman Samachar

10 वीं और 12 वीं कक्षा के परीक्षार्थियों के लिए मुंबई मंडल बोर्ड हेल्पलाइन और परामर्श सुविधा

Aman Samachar

टीजेएसबी ऑटो रिक्शा चालकों को आर्थिक संकट से उबारने की लिए दे रही बगैर गारंटर 50 हजार रूपये का कर्ज 

Aman Samachar

नेटाफिम एग्रीकल्चरल फाइनेंसिंग एजेंसी (NAFA) ने इक्विटी और ECB के माध्यम से 50 मिलियन डॉलर जुटाए

Aman Samachar

ऑनलाइन खेल महोत्सव 2021-22 के लिए मनपा ने खिलाड़ियों से हिस्सा ने का किया आवाहन 

Aman Samachar

भिवंडी शहर की सडकों का खड्डा पाटने में जुटी यातायात पुलिस 

Aman Samachar
error: Content is protected !!