Aman Samachar
ब्रेकिंग न्यूज़
कारोबारब्रेकिंग न्यूज़

स्‍टरलाइट पावर ने खरगोन ट्रांसमिशन प्रोजेक्‍ट के लिये 1200 करोड़ रुपये का पुनर्वित्‍तीयन किया पूरा 

 मुंबई [ अमन न्यूज नेटवर्क ] प्रमुख पावर ट्रांसमिशन डेवलपर एवं समाधान प्रदाता स्‍टरलाइट पावर ने हाल ही में शुरू हुए खरगोन ट्रांसमिशन प्रोजेक्‍ट के लिये अपने प्रोजेक्‍ट लोन के सफल पुनर्वित्‍तीयन (रिफाइनेंसिंग) की घोषणा की है। असीम इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर फाइनेंस लिमिटेड से 525 करोड़ रुपये, एनआईआईएफ इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर फाइनेंस लिमिटेड से 450 करोड़ रुपये और आदित्‍य बिरला फाइनेंस लिमिटेड से 225 करोड़ रुपये के नये वित्‍तीयन से लगभग 1100 करोड़ रुपये के मौजूदा प्रोजेक्‍ट लोन का पूर्वभुगतान होगा।

        इस ट्रांजैक्‍शन के साथ स्‍टरलाइट पावर ने वार्षिक आधार पर परियोजना के लिये लगने वाले ब्‍याज पर करीब 400 बेसिक अंकों की कमी हासिल की है, जिससे सीओडी (वाणिज्यिक परिचालन की तिथि) मिलने के बाद परियोजना के उल्‍लेखनीय ढंग से बेहतर रिस्‍क प्रोफाइल का पता चलता है। इस महत्‍वपूर्ण अंतर्प्रान्‍तीय संवहन परियोजना का पुनर्वित्‍तीयन लंबी अ‍वधि के लिये नगद के स्‍थायी प्रवाह के साथ विद्युत संवहन परियोजनाओं के वित्‍त-पोषण में वित्‍तीय संस्‍थानों की गहन रूचि भी दिखाता है।

        स्‍टरलाइट पावर के प्रबंध निदेशक श्री प्रतीक अग्रवाल ने कहा,“यह ट्रांजैक्‍शन बिलकुल हमारी रणनीति के अनुरूप है और आने वाले वर्षों में हमारे व्‍यवसाय को ज्‍यादा वित्‍तीय हेडरूम (आवश्‍यक नगदी और उपलब्‍ध नगदी के बीच अंतर) प्रदान करेगा। यह नियत समय पर चुनौतीपूर्ण परियोजनाओं को पूरा करने और अच्‍छे प्रति‍फल देने की हमारी योग्‍यता पर बैंकिंग एवं निवेशक समुदाय के लगातार भरोसे का प्रमाण है।”

          असीम इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर फाइनेंस लिमिटेड के सीईओ श्री वीरेंदर पंकज ने कहा, “असीम इंफ्रा इस परियोजना के लिये लंबे समय के ऋण वित्‍तीयन में स्‍टरलाइट पावर के साथ भागीदारी की अग्रणी भूमिका निभाते हुए बहुत खुश है। यह समाधान सभी साझीदारों की अपनी अपनी आवश्‍यकताओं के बीच संतुलन लाने और सुगम टीएटी  सुनिश्चित करने के लिये बना था। असीम इंफ्रा को मिलकर काम करने में पक्‍का यकीन है और इस ट्रांजैक्‍शन के लिये हमने अपने जैसी सोच वाले संस्‍थानों के साथ भागीदारी की है।‘’

           एनआईआईएफ इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर फाइनेंस लिमिटेड के सीईओ श्री सदाशिव राव ने कहा, “खरगोन ट्रांसमिशन प्रोजेक्‍ट देश के अंतर्प्रान्‍तीय संवहन तंत्र में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभा रहा है, ऊर्जा की आवश्‍यकताएं पूरी करने में मदद कर रहा है और लंबी अवधि के लिये ऊर्जा सुरक्षा प्रदान कर रहा है। एनआईआईएफ आईएफएल ने असीम इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर फाइनेंस लिमिटेड के साथ मिलकर स्‍टरलाइट पावर के साथ भागीदारी करके अग्रणी भूमिका निभाई है। परियोजना के पुनर्वित्‍तीयन के लिये संरचित समाधान का विकास कठोर समयसीमा के भीतर हुआ था। यह भागीदारी भारत की अवसंरचना परियोजनाओं में लंबी अवधि के ऋण का प्रवाह आसान बनाने की हमारी यात्रा का एक महत्‍वपूर्ण कदम है।

             आदित्‍य बिरला फाइनेंस लिमिटेड में इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर फाइनेंस के सीईओ श्री तुषार शाह ने कहा, “एबीएफएल खरगोन ट्रांसमिशन लिमिटेड के समग्र पुनर्वित्‍तीयन के आंशिक वित्‍त-पोषण के लिये स्‍टरलाइट पावर के साथ द्विपक्षीय भागीदारी करके खुश है। यह बुनियादी ढांचा क्षेत्र के ग्राहकों को अनुकूलित वित्‍तीय समाधान प्रदान करने की विगत कई वर्षों की एबीएफएल की प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है। खरगोन ट्रांसमिशन प्रोजेक्‍ट दिसंबर 2021 में सफलतापूर्वक शुरू हुआ है। यह प्रोजेक्‍ट खरगोन पावर प्‍लांट से उत्‍पन्‍न होने वाली 1320 मेगावाट बिजली 765 केवी खंडवा सबस्‍टेशन में पहुँचाता है, ताकि बिजली का वितरण आगे भारत के पश्चिम और मध्‍य क्षेत्र में हो सके।

संबंधित पोस्ट

मदर्स रेसिपी ने लॉन्च की ‘छोटू चटनी’ की नई रेंज उपलब्ध है 5 वैरिएंट्स में 

Aman Samachar

1971 के भारत पाक युद्ध में वीरता का प्रतीक वैजंता युद्धक टैंक को माजीवाडा जंक्शन पर लगाने की मांग

Aman Samachar

रिलायंस जनरल इंश्योरेंस द्वारा हेल्थ इन्फिनिटी इंश्योरेंस की शुरुआत

Aman Samachar

रोजगार और विकास के लिए भारतीय अर्थव्यवस्था की रीढ़ है एमएसएमई – डॉ. भागवत कराड

Aman Samachar

20.5 KM/L के माइलेज के साथ रेनो काइगर इस सेगमेंट में सबसे बेहतर वाहन बना

Aman Samachar

पाकिस्तान से मछुआरों की रिहाई के लिए केंद्र व राज्य सरकारें विशेष प्रयास करें-  विनोद निकोले

Aman Samachar
error: Content is protected !!