Aman Samachar
ब्रेकिंग न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्र

 ठाणे मनपा से सटे 14 गांवों को नवी मुंबई मनपा में शामिल करने की घोषणा

ठाणे [ युनिस खान ] नगर विकास विभाग ने ठाणे मनपा से सटे 14 गांवों को नवी मुंबई मनपा में शामिल करने की मंजूरी दे दी है। इस आशय की घोषणा आज विधानसभा में नगर विकास मंत्री एकनाथ शिंदे ने की है। इन गांवों को नवी मुंबई मनपा में शामिल करने की मांग ग्रामीण नागरिक पिछले कई सालों से कर रहे हैं।  इस निर्णय से गांवों को बड़ी राहत मिली है और वे योजनाबद्ध तरीके से विकास कर सकेंगे।
       ठाणे मनपा और नवी मुंबई मनपा क्षेत्र के मध्य स्थित 14 गांवों को नवी मुंबई मनपा में शामिल करने का मामला पिछले कुछ वर्षों से चर्चा में है। इसको लेकर सदन में अक्सर सवाल उठते रहे हैं।  लेकिन हर बार सरकार ने कहा कि यह सकारात्मक है, कुछ भी ठोस नहीं हो रहा है।  वर्तमान सत्र में एक बार फिर 14 गांवों को शामिल करने का सवाल विधायक प्रमोद पाटिल , डा बालाजी किनिकर, गणेश नाइक, रवींद्र चव्हाण आदि ने उठाया था।
ठाणे मनपा से सटे 14 गांव पहले नवी मुंबई मनपा के अधीन थे।  हालाँकि, उस समय ग्रामीणों के आंदोलन के कारण, उसे नवी मुंबई मनपा से बाहर करने का निर्णय लिया गया था। , इससे इन गांवों में सड़क, पानी और बिजली जैसी समस्या पैदा हो गई।  इन समस्याओं को दूर कर मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए इन गांवों को नवी मुंबई मनपा में फिर से शामिल करने की मांग की गई थी। इसलिए, ग्रामीणों की मांग पर विचार करते हुए नगर विकास विभाग इन गांवों को नवी मुंबई में शामिल करने के लिए सकारात्मक है इस आशय का बयान विधानसभा में नगर विकास मंत्री शिंदे ने दिया।
वर्तमान में चुनावों की वार्ड संरचना को अंतिम रूप दे दिया गया है और किसी भी वार्ड की सीमा निर्धारित करने की एक सीमा है जहां वार्ड रचना पूरी हो गई है।  हालांकि, इसी असंतोष के चलते आज इन गांवों को मनपा में शामिल करने की मांग की गई, आने वाले कुछ दिनों में उक्त गाँवों को मनपा में शामिल करने की प्रक्रिया पूरी कर ली जायेगी। नगर विकास मंत्री शिंदे ने विधानसभा में ऐसी घोषणा की है।
उन्होंने कहा कि 14 गांवों के भूमिपुत्रों को न्याय दिलाने के लिए यह फैसला लिया है और इस संबंध में उन्होंने हमेशा सकारात्मक भूमिका निभाई है। नगर विकास मंत्री शिंदे ने यह भी स्पष्ट किया कि इन गांवों को नवी मुंबई में शामिल करने के बाद चरणबद्ध तरीके से मूलभूत सुविधाएं मुहैया कराने को प्राथमिकता दी जाएगी। उन्होंने यह भी कहा कि निर्णय की घोषणा के बावजूद, नवी मुंबई आयुक्त को 14 गांवों के संबंध में सभी तकनीकी और कानूनी मुद्दों की जांच करने और नवी मुंबई में शामिल करने की प्रक्रिया शुरू करने का निर्देश दिया गया है।
नवी मुंबई में निगु, मोकाशी, पाडा, नावळी, भांडर्ली, पिंपरी गाव, घोटेघर, बांबली, उत्तरशिव, नागाव, नारिवली, वाकळण, बाळे, दहिसर मोरी आदि 14 गांव नवी मुंबई मनपा क्षेत्र में शामिल किये गए हैं।

संबंधित पोस्ट

पत्रकार गीतेश शर्मा के निधन से प्रसिद्ध समाजसेवी ओम प्रकाश चौधरी आहत

Aman Samachar

 यूनानी डाॅक्टरों को न्याय दिलाने के लिए हमारा संघर्ष जारी रहेगा – अबू आसिम आजमी

Aman Samachar

प्रामेरिका लाइफ इंश्योरेंस ने गारंटीड रिटर्न के साथ लांच किया प्रामेरिका लाइफ रॉकसालिड फ्यूचर

Aman Samachar

स्वतंत्रता के अमृत महोत्सव पर 75 अंक की डिजाइन से देश को सलाम करेगी एनएमएमटी बसें 

Aman Samachar

नागरिकों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए मॉर्निंग वॉक प्लाजा 1 अप्रैल से 3 जगहों पर शुरू होगा – मनपा आयुक्त 

Aman Samachar

रेनॉल्ट ने राष्ट्रव्यापी मानसून शिविर 2022 की घोषणा की

Aman Samachar
error: Content is protected !!