Aman Samachar
ब्रेकिंग न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्र

शहर के कचरे से 13 मेगावाट बिजली निर्माण की प्रस्तावित परियोजना शीघ्र होगी शुरू – मनपा आयुक्त 

ठाणे [ युनिस खान ]  ठाणे मनपा की महत्वाकांक्षी घनकचरा प्रक्रिया परियोजना प्रगति पर है और भंडारली में अस्थायी घन कचरा निपटान परियोजना मई में शुरू होगी। आज इन सभी परियोजनाओं का निरिक्षण करने का दौराकर मनपा आयुक्त डा विपिन शर्मा ने इस आशय की जानकारी दी है। शहर से निकलने वाले कचरे से 13 मेगावाट बिजली बनाने की परियोजना का मनपा आयुक्त ने निरिक्षण किया।
मनपा के अतिरिक्त आयुक्त (2) संजय हेरवड़े, नगर अभियंता प्रशांत सोंगरा, उपायुक्त अशोक बुरपुल्ले, उपायुक्त मनीष जोशी, अपर नगर अभियंता अर्जुन अहिरे, उपनगर अभियंता विनोद गुप्ता, सहायक आयुक्त सागर सालुंखे, वरिष्ठ उद्यान अधीक्षक केदार पाटिल, टीएमटी अगार प्रबंधक दिलीप कानडे और मनपा के अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
ठाणे मनपा की डायघर घन कचरा परियोजना को पूरी क्षमता से शुरू किया जाएगा और भंडारली में एक अस्थायी कचरा निपटान परियोजना स्थापित की जा रही है। मनपा के माध्यम से कचरे के वैज्ञानिक निपटान के लिए मौजे भंडारली में निजी भूमि को अस्थायी पट्टे पर लिया है। इस भंडारली स्थल पर वैज्ञानिक तरीके से कचरे को विघटित किया जाएगा, मनपा द्वारा इस बात का विशेष ध्यान रखा जाएगा कि नागरिकों को कोई असुविधा न हो। मनपा आयुक्त डा शर्मा ने इस आशय स्पष्ट आदेश अधिकारीयों को दिया है।
परियोजना पर कार्य प्रगति पर है मुख्य सड़क पर वाहनों के आवागमन के लिए कार्य, स्थल के चारों ओर बाड़ का निर्माण, वर्षा जल की निकासी के लिए गड्ढों की खुदाई, बोरवेल की खुदाई और एमआरएफ मशीन के निर्माण के लिए साइट कार्यालय और मंच का निर्माण कार्य चल रहा है। कंपोस्टिंग खिड़की की सतह का निर्माण सभी कार्यों को समय पर पूरा करने के निर्देश संबंधित अधिकारीयों को दिए गेर हैं।  इस स्थान पर 3 एमआरएफ मशीनें चालू होंगी और प्रत्येक मशीन की क्षमता 350 टन है और लगभग 1000 टन कचरे को संसाधित किया जाएगा। परियोजना मई में पूरी हो जाएगी और पहली 2 एमआरएफ मशीनें चालू हो जाएंगी।
ठाणे मनपा आयुक्त डा शर्मा ने महत्वाकांक्षी घन कचरा बिजली उत्पादन परियोजनाओं का भी निरीक्षण किया। गंध को बाहर निकलने से रोकने के लिए परियोजना एक नकारात्मक दबाव प्रणाली का उपयोग किया जायेगा। परियोजना स्थल की सड़क, वृक्षारोपण और सुरक्षात्मक दीवार का काम भी पूरा कर लिया गया है। इस परियोजना के चालू होने के बाद इस परियोजना से 13 मेगावाट बिजली का उत्पादन होगा।  इन सभी परियोजनाओं का निर्माण कार्य प्रगति पर है और इस साल के अंत तक पूरा हो जाएगा।  इस प्रोजेक्ट में एमआरएफ मशीन विदेश से आएगी और इसका ऑर्डर दे दिया गया है।  मशीन के मई माह में आने की उम्मीद है और मशीन का संचालन 6 खंडों में पूरा किया जाएगा।  इसलिए साल के अंत तक एमआरएफ की सुविधा शुरू कर दी जाएगी।
उन्होंने निर्माण और विध्वंस सामग्री की रीसाइक्लिंग प्रक्रिया का भी निरीक्षण किया और परियोजना का विस्तृत जायजा लिया।  शहर की सड़कों पर मलबा तुरंत उठाकर प्रक्रिया स्थल पर लाये जाने की जानकारी भी मनपा आयुक्त डा शर्मा ने दी है। मनपा आयुक्त डा शर्मा समेत अधिकारियों ने टीएमटी बस से सफर परियोजना स्थल पर गए थे।

संबंधित पोस्ट

मलेरिया जैसी महामारी वाली बीमारियों को रोकने के लिए स्वास्थ्य विभाग सतर्क –  अभिजीत बांगर

Aman Samachar

महात्मा फुले जन आरोग्य योजना का निःशुल्क कार्ड बनाने के लिए शिविर

Aman Samachar

मतदाता पंजीकरण के लिए विशेष अभियान का लाभ उठायें – अशोक शिंगारे

Aman Samachar

 लड़कियों को शादी के बजाय पढ़ाई को चुनने के लिए प्रेरित करना चाहता है भारत मैट्रिमोनी

Aman Samachar

देशी शराब के अड्डे पर पुलिस की कार्रवाई के वाबजूद शराब माफिया बेख़ौफ़ 

Aman Samachar

निर्माता निर्देशक प्रभात राज अंतर्राष्ट्रीय गौरव रत्न अवॉर्ड से किए गए सम्मानित

Aman Samachar
error: Content is protected !!