Aman Samachar
ब्रेकिंग न्यूज़
कारोबारब्रेकिंग न्यूज़

पीएलआई योजना कच्चे माल के लिए चीन पर फार्मा उद्योग की निर्भरता को कम करने के लिए तैयार

एफडीआई और डिजिटल पहलों में स्वस्थ वृद्धि ने घरेलू फार्मा उद्योग के विकास को  दी और गति

नई दिल्ली [ अमन न्यूज नेटवर्क ] भारतीय फार्मा उद्योग चीन से एपीआई जैसे प्रमुख कच्चे माल के लिए अपनी निर्भरता को कम करने के लिए सरकार की पीएलआई योजना पर आरोहण हो रहा है। उत्पादन से जुड़ी प्रोत्साहन योजना पहली बार 2020 के मध्य में शुरू की गई थीजब चीन के साथ सैन्य तनाव चरम पर था। पीएलआई कार्यक्रम का उद्देश्य सभी क्षेत्रों की कंपनियों को 2025 तक घरेलू विनिर्माण को 520 अरब डॉलर तक बढ़ावा देने के लिए प्रोत्साहित करना है।

         फार्मा क्षेत्र के लिएसरकार ने निजी भारतीय कंपनियों और विदेशी कंपनियों दोनों के लिए 53 एपीआई का उत्पादन शुरू करने के लिए $ 2 बिलियन से अधिक का प्रोत्साहन दिया हैजिसके लिए भारत चीन पर बहुत अधिक निर्भर है।कुल 239 आवेदन प्राप्त हुए,जिसमें से 32 उत्पादों के लिए 49 आवेदकों का चयन किया गया था। सभी क्षेत्रों में दिसंबर 2021 तक 49 स्वीकृत आवेदकों द्वारा कुल 3685.38 करोड़ रूपये का निवेश और 774.88 करोड़ रूपये का वास्तविक निवेश किया गया। मार्च 2022 में पूरे भारत में 32 संयंत्रों में 35 एपीआई का उत्पादन शुरू हुआ। योजना का कार्यकाल वित्तीय वर्ष 2021 से वित्तीय वर्ष 2029 तक है। इस योजना के तहत उभरती हुई चिकित्सा और इन-विट्रो डायग्नोस्टिक उपकरणों के उत्पादों सहित जटिल और उच्च तकनीक वाले उत्पादों के विकास के लिए नवाचार को बढ़ावा देने का भी लक्ष्य रखा गया है। 

           सरकार को एक अनुकूल पारिस्थितिकी तंत्र पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए जो विदेशी निवेश के अधिक प्रवाह का समर्थन करे और स्थानीय फार्मा और चिकित्सा उपकरण कंपनियों को लाभान्वित करे।ये फार्मास्युटिकल उद्योग पर एक रिपोर्ट के कुछ निष्कर्ष हैंजिसका शीर्षक है – रिडिफाइनिंग बिजनेस एंड इनोवेशनजिसे सेबी-पंजीकृत और आरबीआई-मान्यता प्राप्त वित्तीय सेवा क्रेडिट रेटिंग कंपनी इंफोमेरिक्स वैल्यूएशन एंड रेटिंग प्राइवेट लिमिटेड द्वारा जारी किया गया है। 

फार्मा क्षेत्र में एफडीआई में तेजी से विकास

दवा क्षेत्र में एफडीआई पिछले वर्ष की तुलना में वित्तीय वर्ष 2021 में अचानक 200% की वृद्धि दर्शाता है। वित्तीय वर्ष 2022 (अप्रैल-सितंबर) मेंएफडीआई प्रवाह 4413 करोड़ रूपये पर जारी रहाजो वित्तीय वर्ष 2020-21 में इसी अवधि की तुलना में 53% की दर से बढ़ रहा है।फार्मास्युटिकल विभाग ने वित्तीय वर्ष 2021-22 (दिसंबर 2021 तक) के दौरान ब्राउनफील्ड फार्मास्युटिकल परियोजनाओं के तहत 7,860 करोड़ रुपये के 10 एफडीआई प्रस्तावों को मंजूरी दी। 

डिजिटल परिवर्तन 

कोविड के दौरान फार्मा उद्योग के डिजिटल परिवर्तन ने नैदानिक​​उपकरणोंइलेक्ट्रॉनिक्स स्वास्थ्य रिकॉर्ड और डॉक्टरों द्वारा डिजिटल अनुकूलन का नवाचार किया। फार्मा क्षेत्र वर्तमान में देश के सकल घरेलू उत्पाद का लगभग 1.72% योगदान देता है।भारतीय फार्मा उद्योग ने न केवल पर्याप्त दवाएं प्रदान की बल्कि स्वच्छतानिवारक स्वास्थ्य देखभाल और क्वारंटिन सुविधाओं जैसे अन्य क्षेत्रों में भी महत्वपूर्ण योगदान दिया।अब बाजार ने 2021 में (2020 में 3% की तुलना में) लगभग 15% की दोहरे अंकों की वृद्धि देखीजो मुख्य रूप से न केवल कोविड -19 से संबंधित उत्पादों द्वारा संचालित थी।मजबूत घरेलू मांग के कारण स्थानीय कंपनियों ने अच्छा प्रदर्शन किया और 20% से अधिक की वृद्धि हुई।भारतीय फार्मा उद्योग ने अनुसंधान एवं विकास और विनिर्माण में विशेषज्ञता वाले उच्च कुशल कार्यबल के साथ 2030 तक 130 अरब डॉलर का लक्ष्य हासिल करने का लक्ष्य रखा है। 

भारत – दुनिया की फार्मेसी में 

भारत दुनिया में जेनेरिक दवाओं का सबसे बड़ा आपूर्तिकर्ता है और वैश्विक आपूर्ति का 20% और 60 चिकित्सीय श्रेणियों में 60000 विभिन्न जेनेरिक ब्रांडों का निर्माण करता है।उद्योग के कुछ प्रमुख खिलाड़ियों में सन फार्मास्युटिकल इंडस्ट्रीजसिप्लाल्यूपिनडॉ रेड्डीज लैबोरेटरीजअरबिंदो फार्माज़ायडस कैडिलापिरामल एंटरप्राइजेजग्लेनमार्क फार्मास्युटिकल्स और टोरेंट फार्मास्युटिकल्स शामिल हैं। ‘दुनिया के लिए फार्मेसी‘ होने के नातेभारत सरकार देश को टीकोंदवाओंचिकित्सा उपकरणों और उपकरणों के मामले में आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में अपनी नीतियों को फिर से उन्मुख करने के लिए लगातार प्रयास कर रही है।हाल ही मेंविश्व व्यापार संगठन के 12वें जिनेवा मंत्रिस्तरीय सम्मेलन मेंभारत ने दवा पेटेंट माफी और अन्य सदस्य देशों के साथ बातचीत करने की मांग की।भारत और दक्षिण अफ्रीका द्वारा लगभग 20 महीने पहले “केवल टीकों के लिए” प्रस्तावित टीकोंदवाओं और उपकरणों पर पेटेंट की छूट के प्रस्ताव को सीमित करना और वह भी कई पूर्व-शर्तों के साथ ट्रिप्स छूट पर अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है।  

बल्क ड्रग्स 

बल्क ड्रग पार्कों का प्रचार‘ नाम की योजना देश के विभिन्न हिस्सों में बल्क ड्रग पार्क स्थापित कर रही हैजो विश्व स्तर की सामान्य बुनियादी सुविधाओं तक पहुँचने के लिए चयनित थोक दवा इकाइयों को वित्तीय सहायता प्रदान कर रही है।यह योजना वित्त वर्ष 2020-21 से वित्त वर्ष 2024-25 तक 5 वर्षों के लिए सक्रिय रहेगी। योजना के लिए कुल 3000 करोड़ रूपये के परिव्यय में सेसामान्य बुनियादी सुविधाओं की परियोजना लागत का 70 प्रतिशत वित्तीय सहायता के रूप में चयनित बल्क ड्रग पार्क को दिया जाएगा।पूर्वोत्तर राज्यों और पहाड़ी राज्यों (हिमाचल प्रदेशउत्तराखंडजम्मू और कश्मीर और लद्दाख के मामले में वित्तीय सहायता परियोजना लागत का 90 प्रतिशत होगी।इस योजना के अंतर्गत एक बल्क ड्रग पार्क के लिए अधिकतम सहायता 1000 करोड़ रूपये तक सीमित होगी। 

इनफोर्मिक्स के बारे में

इन्फोमेरिक्स वैल्यूएशन एंड रेटिंग प्राइवेट लिमिटेड *सेबी द्वारा पंजीकृत केवल सात और आरबीआई द्वारा मान्यता प्राप्त क्रेडिट रेटिंग एजेंसी* में से एक है।

उद्योग के विशेषज्ञों के एक पूल द्वारा संचालितइन्फोमेरिक्स निवेशकों और वित्तीय संस्थानों को गहरी अंतर्दृष्टि प्रदान करते हुए बैंकोंएनबीएफसीबड़े कॉरपोरेट्स और लघु और मध्यम स्तर की इकाइयों (एसएमयू) की क्रेडिट योग्यता और रेटिंग का एक स्वतंत्र और निष्पक्ष विश्लेषण और मूल्यांकन करता है।

इन्फोमेरिक्स उधारदाताओं और निवेशकों के बीच सूचना विषमता को कम करके वित्तीय बाजार की सेवा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और उधारकर्ताओं/जारीकर्ताओं को विभिन्न फंड जुटाने के अवसरों/मार्गों की सुविधा देता है।

गहन क्षेत्रीय रिपोर्ट के अलावाइन्फोमेरिक्स ने कई छोटी और मध्यम आकार की फर्मों को अगली पीढ़ी के बड़े आकार की फर्मों तक भी सक्षम बनाया है।एजेंसी तकनीकी रूप से उन्नत है और किसी भी मानवीय त्रुटि को कम करने के लिए डिफ़ॉल्ट की संभावना की भविष्यवाणी करने के लिए एआई विश्लेषण उपकरण का उपयोग करती है और एकमात्र कंपनी है जहां निदेशक मंडल से स्वतंत्र स्वायत्त समिति की एक टीम द्वारा क्रेडिट रेटिंग की जाती है।

इन्फोमेरिक्स का नई दिल्ली में पंजीकृत कार्यालय हैजिसकी अखिल भारतीय उपस्थिति है और वैश्विक स्तर पर महत्वाकांक्षी विस्तार है I

संबंधित पोस्ट

 कालेज देखो ने अभिनव उपाध्याय को चीफ मार्केटिंग ऑफिसर किया नियुक्त 

Aman Samachar

सिडबी द्वारा भारतीय रिजर्व बैंक की तरलता सुविधा के माध्यम से कम रेटिंग

Aman Samachar

पंजाब नैशनल बैंक ने मनाया 9 वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस

Aman Samachar

PRS: म्यूजिक कॉपीराइट सोसायटी के रूप में आगे बढ़ रहा है भविष्य को सँवारने की राह में

Aman Samachar

गरीब जरुरामंद लोगों के भूख मिटाने का सहारा बने दानदाताओं के मुफ्त भोजनालय

Aman Samachar

कमिंस इंडिया लिमिटेड के वित्तीय परिणाम मार्च 31, 2022 को समाप्त तिमाही एवं संपूर्ण वर्ष के लिए स्वीकृत 

Aman Samachar
error: Content is protected !!