Aman Samachar
ब्रेकिंग न्यूज़
कारोबारब्रेकिंग न्यूज़

91 फीसदी भारतीय उपभोक्ता ऑनलाइन भुगतान पसंद करते हैं – एक्सपीरियन रिपोर्ट

मुंबई [ अमन न्यूज नेटवर्क ]  भारत में मोबाइल वॉलेट जैसे डिजिटल भुगतान का उपयोग काफी बढ़ गया है। नवीनतम एक्सपीरियन ग्लोबल इनसाइट्स रिपोर्ट के अनुसार, डिजिटल भुगतान अब क्रेडिट कार्ड से आगे निकल गए हैं, 91% भारतीय वित्तीय लेनदेन के लिए ऑनलाइन भुगतान विधियों को प्राथमिकता दे रहे हैं।जबकि ऑनलाइन लेनदेन में बदलाव उत्साहजनक है, इसने कड़े डिजिटल सुरक्षा उपायों की आवश्यकता पर भी प्रकाश डाला है। सर्वेक्षण में शामिल 45% भारतीय उपभोक्ताओं ने धोखाधड़ी औरआइडेंटिटी की चोरी के बारे में चिंता व्यक्त की है। इसके अलावा,80% उपभोक्ता व्यवसायों से अपेक्षा करते हैं कि वे अपनी जानकारी को धोखेबाजों से बचाने के लिए आवश्यक सावधानी बरतें।

           एक्सपीरियन ने भारत, यूनाइटेड किंगडम, संयुक्त राज्य अमेरिका और अन्य APAC मार्केट सहित 20 देशों में 6,000 उपभोक्ताओं और 2,000 व्यवसायों का सर्वेक्षण किया, जो उपभोक्ता और व्यावसायिक आर्थिक दृष्टिकोण, वित्तीय कल्याण, ऑनलाइन व्यवहार और अधिक से संबंधित जानकारी पर आधारित थे। यह रिपोर्ट पिछले सात वर्षों में उपभोक्ता डिजिटल प्राथमिकताओं और व्यावसायिक रणनीति में महत्वपूर्ण बदलावों की खोज करने वाली श्रृंखला में नवीनतम अध्ययन है।

           अध्ययन ने आगे खुलासा किया कि ‘अभी खरीदें बाद में भुगतान करें’ या बीएनपीएल सेवाएं भारत में कर्षण प्राप्त कर रही हैं। पिछले छह महीनों में, दुनिया भर में बीएनपीएल सेवाओं के उपयोग में लगभग 18% की वृद्धि हुई, जबकि भारत में यह वृद्धि 21% थी। बीएनपीएल के पास उपभोक्ताओं की अच्छी स्वीकार्यता है और वित्तीय समावेशन की सुविधा प्रदान करता है। यह देखते हुए कि व्यवसायों को उचित प्रथाओं का पालन करना चाहिए और नियामक दिशानिर्देशों के अनुरूप होना चाहिए।

       एक्सपीरियन इंडिया के कंट्री मैनेजर नीरज धवन कहते हैं: “भारत एक मजबूत डिजिटल इकोसिस्टम बनाने की ओर बढ़ रहा है जहां उपभोक्ता अपने वित्त को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने के लिए डिजिटल समाधान और सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं। व्यवसायों को प्रौद्योगिकी को अपनाने के दौरान उपभोक्ताओं की लगातार बदलती मांगों को पूरा करने पर विचार करने की आवश्यकता है। और बड़े पैमाने पर नवाचार। एक घर्षण मुक्त और सुरक्षित डिजिटल अनुभव उपभोक्ता विश्वास और वफादारी हासिल करने की दिशा में एक लंबा सफर तय करेगा।

संबंधित पोस्ट

मनपा में 5 अनुसूचित जाति, 2 अनुसूचित जनजाति व 17 सीटें सामान्य महिलाओं के लिए आरक्षित 

Aman Samachar

नायलॉन व कांच कोटिंग रस्सियों पर पुलिस आयुक्तालय क्षेत्र में प्रतिबंध – पुलिस आयुक्त 

Aman Samachar

प्रिंसिपल जज, कोर्ट स्टाफ व वकीलों नें पिच पर दिखाए खेल के जौहर

Aman Samachar

अजय अशर महाराष्ट्र इंस्टीट्यूशन फॉर ट्रांसफॉर्मेशन मित्रा का उप प्रमुख नियुक्त

Aman Samachar

अमृता विश्व विद्यापीठम द्वारा तीन सौ पचास अफ़्रीकी छात्रों को छात्रवृत्ति 

Aman Samachar

मदर्स रेसिपी समरवाला शरबत के स्वाद के साथ करें बचपन की यादें ताजा ,बेवरेज कैटेगरी में पांच फ्लेवर लॉन्च

Aman Samachar
error: Content is protected !!