Aman Samachar
ब्रेकिंग न्यूज़
कारोबारब्रेकिंग न्यूज़

बैंक ऑफ़ बड़ौदा ने अकाउंट एग्रीगेटर फ्रेमवर्क के माध्यम से डिजिटल ऋण सुविधा की शुरुआत की

वित्तीय जानकारी उपयोगकर्ता के रूप में प्लेटफ़ॉर्म पर सेवा का संचालन आरंभ 

 मुंबई [ अमन न्यूज नेटवर्क ] भारत में सार्वजनिक क्षेत्र के अग्रणी बैंकों में से एक, बैंक ऑफ़ बड़ौदा (बैंक) ने आज वित्तीय सूचना उपयोगकर्ता (FIU) के रूप में अकाउंट एग्रीगेटर (AA) प्लेटफ़ॉर्म पर सेवा के शुभारंभ करने की घोषणा की। इस तरह बैंक ने अब इस प्लेटफ़ॉर्म के माध्यम से डिजिटल लोन सुविधा की शुरुआत की है। पहले चरण में, बैंक ने डिजिटल माध्यमों से पर्सनल लोन उपलब्ध कराने की प्रक्रिया को AA इकोसिस्टम के साथ एकीकृत किया है। इसके बाद बैंक की ओर से पेशकश किए जा रहे अन्य सभी डिजिटल ऋण उत्पादों को शामिल किया जाएगा।

         बैंक ऑफ़ बड़ौदा में डिजिटल पर्सनल लोन के लिए आवेदन करने वाले आवेदक अब बाधा-रहित, डिजिटल और एकदम सुरक्षित तरीके से अपनी वित्तीय जानकारी को साझा करने के लिए अपनी सहमति दे सकते हैं, जिससे लोन की प्रक्रिया तेज़ी से पूरी होगी तथा ग्राहकों को बेहतर अनुभव प्राप्त होगा। इस अवसर पर श्री जयदीप दत्ता रॉय, कार्यपालक निदेशक, बैंक ऑफ़ बड़ौदाने कहा, “अकाउंट एग्रीगेटर के माध्यम से बैंक को अपने ग्राहकों को पूरी तरह से व्यक्ति आधारित एवं शानदार अनुभव प्रदान करने का सुनहरा अवसर प्राप्त हुआ है। हम जैसे-जैसे अपने इस सफ़र में आगे बढ़ रहे हैं, हमें लगता है कि IRDA, SEBI और PFRDA द्वारा विनियमित अन्य BFSI संस्थाएँ भी शीघ्र ही अकाउंट एग्रीगेटर फ्रेमवर्क में शामिल होने वाली हैं, इस प्रकार से ग्राहकों की जरूरतों के अनुरूप तैयार किए गए विशिष्ट उत्पादों को पेश करने की हमारी क्षमता और अधिक बढ़ जाएगी।”

         श्री अखिल हांडा, मुख्य डिजिटल अधिकारी, बैंक ऑफ़ बड़ौदा,ने कहा, “तकनीक की वजह से भारत में बैंकिंग का स्वरूप पूरी तरह बदल गया है और अकाउंट एग्रीगेटर इकोसिस्टम में लाखों भारतीयों को क्रेडिट एवं निवेश के विकल्प उपलब्ध कराने में बड़े पैमाने पर बदलाव लाने की क्षमता है। अकाउंट एग्रीगेटर फ्रेमवर्क के कई फायदे हैं, जिनमें ग्राहकों की वित्तीय जानकारी पर अधिक नियंत्रण और ग्राहकों को बेहतर अनुभव प्रदान करने से लेकर धोखाधड़ी की रोकथाम और बेहतर निगरानी क्षमता शामिल हैं। हमारा मानना है कि विभिन्न सेवाओं को सक्षम बनाने वाले इस डिजिटल इकोसिस्टम की मदद से ग्राहकों को बिल्कुल नए तरीके के वित्तीय उत्पाद एवं सेवाएँ पेश करने की बैंक की क्षमता काफी बढ़ गई है।”

        बैंक ऑफ़ बड़ौदा ने वित्त मंत्रालय, भारत सरकार के मार्गदर्शन में अकाउंट एग्रीगेटर फ्रेमवर्क को अपनाया है और इसके तहत सबसे पहले वित्तीय सूचना प्रदाता (FIP) की सेवाओं की शुरुआत की गई है, जिसमें अब बैंक के ग्राहक अपनी बैंकिंग जानकारी को अन्य सेवा प्रदाताओं के साथ आसानी से साझा कर सकते हैं। ग्राहकों के बीच बढ़ती जागरूकता के साथ-साथ विभिन्न श्रेणियों की संस्थाओं के इस इकोसिस्टम में शामिल होने से यह प्रणाली और मजबूत होगी तथा इसके संभावित उपयोग में भी वृद्धि होगी।

       अकाउंट एग्रीगेटर फ्रेमवर्क लोगों को अपने बैंकिंग/वित्तीय डेटा तक आसान पहुंच और अधिक नियंत्रण प्रदान करने के साथ-साथ इस जानकारी को विभिन्न वित्तीय संस्थाओं के साथ समग्र रूप से साझा करने का विकल्प चुनने में सक्षम बनाता है, जिससे ऋण अथवा अन्य सेवाओं के लिए आवेदन करने में समय और मेहनत की बचत होती है। मौजूदा और नए, दोनों ग्राहक बैंक ऑफ़ बड़ौदा के डिजिटल लेंडिंग प्लेटफॉर्म, बॉब वर्ल्ड मोबाइल ऐप, नेट बैंकिंग तथा बैंक ऑफ़ बड़ौदा के वेबसाइट के माध्यम से डिजिटल पर्सनल लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं, जिसकी प्रक्रिया पूरी तरह से डिजिटल और कागजरहित है।

संबंधित पोस्ट

धार्मिक विवाद पैदा करने के लिए भाजपा को माफ़ी मांगनी चाहिए – डा जितेन्द्र आव्हाड 

Aman Samachar

सात वर्ष पहले बनी अवैध इमारत की छत का पलास्तर गिरने से तीन बच्चे जख्मी

Aman Samachar

पीएनबी ने देश के प्रति 127 वर्षों की सेवा को याद किया , PNB@Ease आउटलेट लॉन्च किया

Aman Samachar

जनता सत्ता नहीं देती तो भाजपा चुने हुए जनप्रतिनिधियों को तोड़कर सत्ता पर कब्ज़ा कर रही है – शरद पवार

Aman Samachar

मुख्यमंत्री शिंदे को टाइटेनिक बनाने की साजिश कर रहे हैं तथाकथित चाणक्य – आनंद परांजपे 

Aman Samachar

फ़्यूचर जेनेराली ने ‘रोजमर्रा की सेहत’ की ओर लोगों का ध्यान आकृष्ट किया

Aman Samachar
error: Content is protected !!