Aman Samachar
ब्रेकिंग न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्र

 टीएमटी बसों में शीघ्र फायर सेफ्टी सिस्टम को दुरुस्त न करने पर आन्दोलन की चेतावनी 

ठाणे [ इमरान खान ] शहर में चलने वाली टीएमपी बसों में फायर सेफ्टी की सुविधा कई वर्षों से नहीं होने का खुलाशा हुआ है। इस मामले का पर्दाफाश ठाणे मनपा परिवहन समिति के सदस्य मोहसिन शेख ने किया है। उन्होंने कहा कि वर्ष 2021 में ही फायर सेफ्टी के मुद्दे को उठाया था। लेकिन परिवहन प्रशासन ने उसे गंभीरता से नहीं लिया।
         पिछले दिनों लोकमान्य नगर वृंदावन मार्ग पर चलने वाली बस में शॉर्ट सर्किट के कारण आग लग गई थी। इस मामले में शेख ने संबद्ध प्रशासनिक अधिकारियों पर कार्रवाई करने की मांग ठाणे मनपा प्रशासन से की है। इस संदर्भ में जानकारी देते हुए मोहसिन शेख ने बताया कि उन्होंने12 दिसंबर 2021 को परिवहन व्यवस्थापक को एक पत्र देकर टीएमटी बसों में फायर सेफ्टी सुविधा उपलब्ध कराने की मांग की थी। ताकि आग लगने की दुर्घटनाओं से बसों को बचाया जा सके। उन्होंने कहा कि इस समय जीसीसी आधार पर चलने वाली बसों में भी फायर सेफ्टी की सुविधा नहीं है।
        जीसीसी के आधार पर ठेकेदार बसों का संचालन कर रहे हैं। इन बसों के संचालन और प्रबंधन की जिम्मेदारी संबद्ध ठेकेदार की है। लेकिन उन्होंने बसों में फायर सेफ्टी जैसे संवेदनशील मामले की उपेक्षा की है। इस परिप्रेक्ष्य में उन्होंने मांग की है कि ठेकेदार के खिलाफ भी उचित प्रशासनिक कार्रवाई होनी चाहिए।
        यह भी मांग की गई है कि जीसीसी आधार पर चलने वाली बसों में फायर सेफ्टी नहीं होने के कारण ठेकेदार से किए गए करार के अनुसार दंड की वसूली की जय। इसके साथ ही टीएमटी के स्वामित्व वाली बसों में भी फायर सेफ्टी की सुविधा उपलब्ध कराई जाए। मोहसिन शेख ने बताया कि जीसीसी आधार पर चलने वाली बसों और टीएमटी के स्वामित्व वाली बसों में आरटीओ के नियमानुसार फायर सेफ्टी सिस्टम का होना आवश्यक है। लेकिन उसका अनुपालन परिवहन प्रशासन के साथ ही जीसीसी के ठेकेदार नहीं कर रहे हैं। उन्होंने आशंका जताई कि उनकी लापरवाही के कारण बस के अंदर आग लगने के कारण कभी भी बड़ा हादसा हो सकता है। उन्होंने चेतावनी दी कि यदि इस मामले को लेकर जल्द से जल्द मनपा प्रशासन ने सकारात्मक उपाय नहीं किया तो राकांपा के बैनर तले विरोध आंदोलन भी किया जाएगा।

संबंधित पोस्ट

कई पूर्व नगर सेवा व कार्यकर्ता राकांपा अजीत पवार गुट में शामिल

Aman Samachar

ठाणे पुलिस आयुक्तालय क्षेत्र में 1 मार्च से 15 मार्च तक निषेधान्ग्या लागू 

Aman Samachar

पिनेकल इंडस्ट्रीज महाराष्ट्र सरकार के लिए प्रदान करती है नवजात एम्बुलेंस 

Aman Samachar

मुंब्रा कौसा में 13 वर्षो से बन रही मनपा अस्पताल शुरू न होने से उपचार सेवा से वंचित नागरिक 

Aman Samachar

शील मुंब्रा कलवा क्षेत्र में पुराने बिजली मीटरों को चरणबद्ध तरीके से बदलेगी टोरेंट पावर

Aman Samachar

 गरीब लड़कियों के सामूहिक विवाह की व्यवस्था करना एक बड़ा सवाब का कम है– मोइन मियां

Aman Samachar
error: Content is protected !!