Aman Samachar
ब्रेकिंग न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्र

डालमिया सीमेंट ने एलएनजी ट्रकों के साथ स्वच्छ लॉजिस्टिक्स में परिवर्तन की शुरुआत की

मुंबई [ अमन न्यूज नेटवर्क ] अग्रणी भारतीय सीमेंट निर्माता और डालमिया भारत लिमिटेड की सहभागी कंपनी डालमिया सीमेंट (भारत) लिमिटेड (डीसीबीएल) ने आज एलएनजी ट्रकों के अपने पहले बेड़े की तैनाती की है। डीसीबीएल ने ग्रीन सप्लाई चेन स्थापित करने के अपनी इस महत्वपूर्ण पहल के लिए 35 ट्रकों का शुरुआती आर्डर देते हुए भारत की पहली एवं इकलौती एलएनजी चालित हैवी ट्रक लॉजिस्टिक्स  कंपनी ग्रीनलाइन लॉजिस्टिक्स (ग्रीन प्लेनेट लॉजिस्टिक्स प्राइवेट लिमिटेड) के साथ करार किया है।

         ट्रकों की पहली खेप की तैनाती आज इसके चंद्रपुर, महाराष्ट्र ईकाई में की गयी है। इसके बाद 25 ट्रकों की अगली तैनाती अप्रैल में तमिलनाडू की ईकाई में की जाएगी। एलएनजी एवं ईवी ट्रकों की शुरुआत डीसीबीएल की ग्रीन लॉजिस्टिक्स रणनीति के तहत कुल COउत्सर्जन में 1.5 फीसदी के लगभग हिस्सेदारी वाले अपने यातायात बेड़े के डीकार्बनाइजेशन का हिस्सा है। डालमिया सीमेंट की योजना वित्त वर्ष 2024 की समाप्ति तक अपने 3000 वाहनों के वर्तमान बेड़े के 10 फीसदी को वैकल्पिक ईको फ्रैंडली एलएनजी यातायात में बदलने की है। वर्तमान खेप भी ग्रीनलाइन लॉजिस्टिक्स के साथ करार पर हस्ताक्षर के बाद एलएनजी ट्रकों के मामले में सीमेंट क्षेत्र में सबसे बड़ी है।

        डालमिया सीमेंट ने कच्चे माल और सीमेंट बैग्स की ढुलाई के लिए दो तरह के एलएनजी ट्रकों की सेवाएं लेना शुरु किया है-ट्रेलर और बल्कर ट्रक्स। यह भीतरी व बाहरी लॉजिस्टिक्स के लिए 50 से 600 किमी की सीमा को कवर करेंगे। ग्रीनलाइन एलएनजी ट्रक CO2 उत्सर्जन को 28 फीसदी तक कम करेंगे जोकि परंपरागत डीजल ट्रकों के मुकाबले 24 टन CO2 प्रति ट्रक सालाना कम उत्सर्जन होगा। इस 35 एलएनजी ट्रकों के बेड़े के बाद 840 टन CO2 की सालाना कमी होगी। इसके अतिरिक्त इन एलएनजी ट्रकों से खतरनाक Sox का उत्सर्जन 100 फीसदी NOx के उत्सर्जन में 59 फीसदी और पार्टिकुलेट मैटर में 91 फीसदी तक कमी आएगी।

   इस पहल पर बोलते हुए डीबीएल के कंपनी प्रवक्ता ने कहा, डालमिया सीमेंट क्लीन एवं ग्रीन लाभादयक व टिकाउ है के व्यावसायिक दर्शन का पालन कर रहा है। हमारा कुल CO2 उत्सर्जन 670 किलो प्रति टन से कम होकर 467 किलो प्रति टन रह गया है जो वैश्विक स्तर पर सबसे कम है और हम अब 2040 तक अपने कार्बन निगेटिव के लक्ष्य को साकार करने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। हम स्कोप 3 श्रेणी के तहत अपने कार्बन फुटप्रिंट व जीएचजी उत्सर्जन को और भी कम करने के लिए ग्रीनलाइन लॉजिस्टिक्स के साथ सहभागी बनकर प्रसन्न हैं।”

        इस सहभागिता पर बोलते हुए ग्रीनलाइन के सीईओ, श्री आनंद मिमानी ने कहा, “हम डालमिया सीमेंट के साथ उनके हैवी ट्रकों के डीकार्बनाइजेशन के लिए उत्सर्जन घटाने की इस यात्रा में भागीदार बनते हुए गर्व का अनुभव कर रहे हैं और हम मार्च 2024 तक उनके 10 फीसदी बेड़े को एलएनजी में परिवर्तित करने में सक्षम बनाने में 250 करोड़ रुपये का निवेश करेंगे। नेट जीरो को लक्ष्य बना कर चल रहे कारपोरेट्स के लिए हैवी ट्रकों से उत्सर्जन में कमी महत्वपूर्ण है। ग्रीनलाइन इसे एलएनजी चालित हैवी ड्यूटी ट्रकों के जरिए साकार कर रहा है।”

        फ्लैग आफ कार्यक्रम में डालमिया सीमेंट (भारत) लिमिटेड के जिन अधिकारियों का उपस्थिति रही उनमें श्री सौरभ पलसानिया, ग्रुप कामर्शियल हेड, श्री हकीमुद्दीन अली, कार्यपालक निदेशक एवं बिजनेस हेड महाराष्ट्र, श्री अनिर्बान बसु, कार्यपालक निदेशक एवं नैशनल लॉजिस्टिक्स हेड, श्री सुब्बारायडू अयागिरी, प्लांट हेड, चंद्रपुर रहे। इस अवसर पर सीईओ ग्रीनलाइन लॉजिस्टिक्स श्री आनंद मिमानी भी महत्वपूर्ण अधिकारियों के साथ उपस्थित रहे।

संबंधित पोस्ट

दसवीं व बारहवीं बोर्ड परीक्षा के सेंटर नजदीक करने की मांग

Aman Samachar

500 वर्ग फुट के घरों के लिए 35 फीसदी संपत्ति कर में छूट आम नागरिकों के लिए महगाई में बड़ी रहात 

Aman Samachar

सोरगांव मातोश्री वृद्धाश्रम: स्वास्थ्य प्रणाली ट्रेसिंग में एक और मरीज पॉजिटिव 

Aman Samachar

दिवाली स्नेह सम्मेलन में आँखों का चलता फिरता दवाखाना शुरू करने की घोषणा

Aman Samachar

स्वतंत्रता के अमृत महोत्सव के उपलक्ष में रुद्र प्रतिष्ठान व जय फाउंडेशन ने किया वृक्षारोपण

Aman Samachar

एक सतत ग्रह का समर्थन करने के लिए एचसीएल फाउंडेशन ने भारत भर में 47,000 से ज्यादा पौधे लगाए

Aman Samachar
error: Content is protected !!