Aman Samachar
ब्रेकिंग न्यूज़
कारोबारब्रेकिंग न्यूज़

अमृता विश्व विद्यापीठम ने हिंदू अध्ययन पर 1-वर्षीय प्रमाणपत्र पाठ्यक्रम की घोषणा की

मुंबई [ अमन न्यूज नेटवर्क ] 2023 के लिए एनआईआरएफ रैंकिंग में शीर्ष 10 विश्वविद्यालयों में शामिल अमृता विश्व विद्यापीठम ने “हिंदू अध्ययन” पर ऑनलाइन प्रमाणपत्र पाठ्यक्रम की घोषणा की है। यह 1-वर्षीय कार्यक्रम प्राचीन ऋषियों के गहन ज्ञान, रीति-रिवाजों, इतिहास, साहित्य और दार्शनिक दृष्टिकोणों को गहराई से जानने का एक अनूठा अवसर प्रदान करता है, जिन्होंने हिंदू धर्म की समृद्ध टेपेस्ट्री को आकार दिया है। यह सनातन धर्म के मूलभूत दार्शनिक आधारों और व्यावहारिक पहलुओं को समझने के साधन के रूप में भी कार्य करता है।

        अमृता स्कूल ऑफ स्पिरिचुअल एंड कल्चरल स्टडीज के प्रिंसिपल ब्रह्मचारी अच्युतामृत चैतन्यने कहा,”हिंदू धर्म जीवन का एक सर्वव्यापी तरीका है जो प्राचीन भारत के आदरणीय द्रष्टाओं ने दुनिया को दिया, और इसका कालातीत ज्ञान दुनिया भर के लोगों को रोमांचित और प्रेरित करता है। हिंदू धर्म ने मानवता को अस्तित्व का एक व्यापक दृष्टिकोण दिया है, जिसे “सनातन धर्म” – जीवन का शाश्वत तरीका – के रूप में सम्मानित किया जाता है। यह गहन आध्यात्मिक सच्चाइयों में निहित है और सत्य और धर्म जैसे शाश्वत आदर्शों से संपन्न है। यह पाठ्यक्रम छात्रों को एक परिवर्तनकारी यात्रा शुरू करने, हिंदू धर्म के दिल में गहराई से उतरने, इसके रहस्यों को उजागर करने और भीतर छिपे गहन खजाने की खोज करने में मदद करेगा।

          अमृता स्कूल ऑफ स्पिरिचुअल एंड कल्चरल स्टडीज के सहायक प्रोफेसर शिवनंदन डी.एस. ने कहा, “हिंदू अध्ययन कार्यक्रम हिंदू धर्म के बहुमुखी आयामों को समझने के लिए एक प्रवेश द्वार के रूप में कार्य करता है। यह प्रतिभागियों को उस विविध और जीवंत संस्कृति का पता लगाने के लिए आमंत्रित करता है, जिसने कई दर्शन और आध्यात्मिक परंपराओं की नींव रखी।अनुष्ठानों, कला रूपों, समारोहों और साहित्य की समृद्धि का जश्न मनाते हुए, कार्यक्रम प्रतिभागियों को समग्र विश्वदृष्टि को समझने और इस प्राचीन संस्कृति की व्यापक समझ हासिल करने की अनुमति देता है।”

        अमृता विश्व विद्यापीठम के फैकल्टी एसोसिएट सूरज एम.एस.ने कहा,“ऐसे युग में जहां विविध परंपराओं की सुंदरता अक्सर छाया में रहती है, हमारा कार्यक्रम, ‘हिंदू धर्म की खोज – शाश्वत ज्ञान का अनावरण’, जीवन के इस प्राचीन तरीके की कालातीत अंतर्दृष्टि पर प्रकाश डालता है। चूँकि दुनिया सांसारिक से परे अर्थ और संबंध तलाशती है, इस पाठ्यक्रम में नामांकन करने से आपको गहन शिक्षाओं का पता लगाने, सांस्कृतिक विरासत की गहरी समझ को बढ़ावा देने और जीवन के उद्देश्य पर एक नया दृष्टिकोण प्राप्त करने का एक अनूठा अवसर मिलता है। यह पाठ्यक्रम हिंदू धर्म की समृद्धि को फिर से खोजने और आध्यात्मिक पोषण की चाह रखने वाली दुनिया में सांत्वना, ज्ञान और प्रेरणा पाने में मदद करेगा।

        पाठ्यक्रम के सफल समापन पर, छात्र राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) के दिशानिर्देशों के अनुसार अकादमिक बैंक ऑफ क्रेडिट के माध्यम से क्रेडिट ट्रांसफर का लाभ उठा सकते हैं। कार्यक्रम प्रतिभागियों को प्राचीन आध्यात्मिक और दार्शनिक ज्ञान को उनके व्यक्तिगत और सामाजिक जीवन में एकीकृत करने के लिए उपकरणों से लैस करता है।

    हिंदू अध्ययन कार्यक्रम का पहला ग्रुप 24 अक्टूबर, 2023 को शुरू होने वाला है। यह कार्यक्रम विभिन्न पृष्ठभूमि के लोगों का स्वागत करता है जिन्होंने अपनी बेसिक शिक्षा पूरी कर ली है और जो हिंदू धर्म में गहराई से जाने या सनातन धर्म का व्यापक ज्ञान प्राप्त करने में रुचि रखते हैं। पाठ्यक्रम सामग्री के साथ पूरी तरह से जुड़ने के लिए अंग्रेजी में दक्षता की सिफारिश की जाती है।

संबंधित पोस्ट

दारुल उलूम गरीब नवाज अशरफिया मुंब्रा में दावते इफ्तार और इस्जतेमाई दुआ की गयी 

Aman Samachar

पंजाब नैशनल बैंक के एम परमसिवम बने कार्यपालक निदेशक

Aman Samachar

मनपा क्षेत्र के 190 पात्र दिव्यंगों को महापौर के हाथो दिया स्थाई घर

Aman Samachar

शहर की सड़कों की मरम्मत कराने का मनपा आयुक्त ने दिया अधिकारीयों को निर्देश

Aman Samachar

लक्ज़री टावर निर्माण के लिए शापूरजी पालोनजी रियल एस्टेट, इंडियाबुल्स फाइनेंस और पीएजी ने मिलाया हाथ

Aman Samachar

घंटागाडी से कचरा नहीं उठाने पर मनपा मुख्यालय में कचरा फेंकने की नगर सेवक ने दी चेतावनी 

Aman Samachar
error: Content is protected !!