Aman Samachar
ब्रेकिंग न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्र

गणेशोत्सव से पहले सड़कों को मरम्मत और साफ-सुथरा रखा जाय – मनपा आयुक्त 

ठाणे [ युनिस खान ] गणेशोत्सव के पहले प्रत्यक्ष निरीक्षण करने व सतर्क रहकर शहर की सभी सड़कों गड्ढों और फेरीवालों से मुक्त रखने का निर्देश मनपा आयुक्त अभिजीत बांगर ने दिया है। उन्होंने यह भी कहा कि त्योहार के मद्देनजर पूरे शहर को साफ सुथरा रखने के लिए योजना बनाकर कार्य किया जाए।

       गणेशोत्सव अवधि के दौरान शहर की सभी सड़कें गड्ढा मुक्त, कचरा मुक्त, मलबा मुक्त और हाथ गाडी मुक्त हों। गणेशमूर्ति आगमन एवं विसर्जन जुलूस मार्ग को दुरुस्त रखना प्रत्येक सहायक आयुक्त एवं कार्यकारी अभियंता की जिम्मेदारी है। जहां आवश्यक हो, सड़क मरम्मत कार्य गणेशोत्सव से पहले पूरा कर लिया जाए।  किसी भी स्थिति में उत्सव के दौरान गणेश भक्तों और नागरिकों को परेशानी न हो, इसका भी ध्यान रखा जाना चाहिए। सड़कों पर सार्वजनिक उत्सवों के लिए मंडप बनाते समय सड़क क्षतिग्रस्त न हो इसके लिए सभी को सावधानी बरतनी चाहिए।

         साथ ही सुरक्षा की दृष्टि से गणेश मूर्ति के आगमन एवं विसर्जन मार्ग पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएं तथा इन सभी कार्यों पर नगर अभियंता नियंत्रण रखें। बैठक में बांगर ने कहा कि त्योहार के दौरान नागरिक बड़ी संख्या में अपने घरों से बाहर निकलते हैं। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि त्योहार पर किसी की आलस्य की वजह से खलल न पड़े, इसके लिए सभी मिलकर काम करें।

        यद्यपि मनपा क्षेत्र में मूर्ति विसर्जन के लिए प्रत्येक प्रभाग में कृत्रिम तालाब उपलब्ध कराए जाते हैं, लेकिन कृत्रिम तालाबों की संख्या बहुत कम है।  इसके अलावा कृत्रिम तालाबों का निर्माण गड्ढा खोदे बिना किया जाना चाहिए, ताकि साइट को नुकसान न हो और संभावित दुर्घटनाओं से बचा जा सके।  प्राकृतिक स्रोत में विसर्जित करने के बजाय, घर में बनी गणेश प्रतिमा को कृत्रिम तालाब में विसर्जित करना पसंद किया जाता है। कृत्रिम तालाबों की संख्या बढ़ाई जाए तो नागरिकों को गणेश विसर्जन के लिए दूर नहीं जाना पड़ेगा। मूर्ति विसर्जन के लिए भीड़ से बचने के उद्देश्य से कृत्रिम तालाबों का नेटवर्क भी बढ़ाने की कार्रवाई करने का निर्देश संबंधित विभाग को पहले ही दिया जा चुका है।

संबंधित पोस्ट

जिला परिषद के आरोग्य विभाग के खाली पद भरने की राज्य सरकार से अनुमति मांगी 

Aman Samachar

बैंक ऑफ बड़ौदा ने 31 मार्च 2022 को समाप्त तिमाही और वर्ष के लिए वित्तीय परिणामों की घोषणा की

Aman Samachar

सनटेक रियल्टी की बिक्री बुकिंग तीसरी तिमाही में बढ़कर 352 करोड़ रही

Aman Samachar

लाक डाउन में बंद धार्मिक स्थलों व शिक्षा संस्थाओं का बिजली बिल माफ़ कराने की मांग 

Aman Samachar

 विश्व दृष्टि दिवस के अवसर पर हम अपनी आँखों की सेहत को प्राथमिकता दें – डॉ. अग्रवाल्स आई हॉस्पिटल

Aman Samachar

सूर्या भोजपुरी बना भोजपुरी दर्शकों का पसंदीदा चैनल,शीर्ष पाँच में शामिल

Aman Samachar
error: Content is protected !!