Aman Samachar
ब्रेकिंग न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्र

रासायनिक कंपनियों , गोदामों जांच अभियान चलाकर जिले को नशामुक्त करने की कार्रवाई – अशोक शिंगारे 

ठाणे [ इमरान खान ]  राज्य में अलग-अलग स्थानों पर पुलिस ने बड़ी मात्रा में नशीली दवाएं जब्त की हैं। ठाणे जिले के तीनों पुलिस आयुक्तालय व ग्रामीण पुलिस ने सख्त कदम उठाए हैं। रासायनिक कंपनियों, कारखानों, बंद कारखानों, फार्म हाउसों आदि के साथ-साथ संदिग्ध स्थानों पर बड़े पैमाने पर निरीक्षण अभियान चलाया है। जिलाधिकारी अशोक शिंगारे ने जिले को नशामुक्त बनाने के निर्देश दिए हैं।
        जिला पुलिस ने 231 कंपनियों का निरीक्षण किया है।  ठाणे जिले को नशा मुक्त बनाने  और जिले में नशीली दवाओं के प्रवेश को रोकने के लिए पुलिस सहित विभिन्न सरकारी एजेंसियों ने कमर कस ली है।  इस संबंध में जिलाधिकारी अशोक शिनगारे के नेतृत्व में कार्रवाई अभियान चलाया जा रहा है। जिला स्तरीय नारकोटिक्स विरोधी कार्यकारी समिति और जिला स्तरीय नारकोटिक्स समन्वय समिति की संयुक्त बैठक में इसकी समीक्षा की गई।
       जिला पुलिस अधीक्षक विक्रम देशमाने, खाद्य एवं औषधि प्रशासन (ड्रग्स) के सहायक आयुक्त आर पी चौधरी, सहायक आयुक्त (खाद्य) वी वी वेदपाठक, केंद्रीय वस्तु एवं सेवा कर विभाग के अधीक्षक श्याम भालेराव, राज्य उत्पाद शुल्क विभाग के उप अधीक्षक चारुदत्त हांडे, कृषि उपनिदेशक डी एस घोलप, डाक विभाग की अमिता सिंह, वैद्यकीय अधिकारी विजय सालुंखे, मादक द्रव्य निरोधक दस्ते के पुलिस निरीक्षक सुरेश मनोरे सहित जिला स्वास्थ्य विभाग, शिक्षा विभाग, समाज कल्याण विभाग, वन विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

        जिलाधिकारी शिनगारे ने कहा कि प्रत्येक विभाग मादक पदार्थों की बिक्री, वितरण एवं निर्माण पर कड़ी नजर रखे। इस संबंध में की गई कार्रवाई की रिपोर्ट इसी माह में देने के भी निर्देश दिए हैं। उन्होंने नशीले पदार्थों की बिक्री रोकने के लिए ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में स्कूल, कॉलेज, पान टपरी पर विशेष ध्यान देने के भी निर्देश दिए। यदि किसी कार्रवाई में नशीला पदार्थ पाया जाता है तो यह भी तय किया गया कि नशीला पदार्थ कहां से आया और कहां भेजा जाने वाला था।

       पुलिस अधीक्षक विक्रम देशमाने ने बताया कि जिला पुलिस बल ने पिछले पंद्रह दिनों में ग्रामीण क्षेत्रों में 231 कंपनियों, 111 गोदामों, 197 फार्म हाउसों का निरीक्षण किया है।  इसके साथ ही ग्रामीण क्षेत्र के 18 नशामुक्ति केंद्रों का भी निरीक्षण किया गया। औद्योगिक स्थलों, बंद फैक्ट्रियों, संदिग्ध स्थलों पर विशेष निरीक्षण अभियान चलाया जा रहा है।

        खाद्य एवं औषधि प्रशासन के ठाणे कार्यालय ने कोडीन सिरप, अल्पाज़ोलम, डायजेपाम जैसी दवाओं के दुरुपयोग के संबंध में जिले की 79 दुकानों का निरीक्षण किया है और आगे भी निरीक्षण प्रक्रिया जारी है। ऐसी दुकानों पर कार्रवाई की गई जहां दवा विक्रेताओं से खरीद-बिक्री और शेष स्टॉक का ब्योरा मेल नहीं खा रहा था।

        विदेशों से नशीले पदार्थों आपूर्ति डाक द्वारा पार्सल के माध्यम से किया जाता है।  कई बार विदेशी लोग गलत पता डालकर पार्सल मांगते हैं लेकिन पता नहीं मिलने पर पार्सल पोस्ट ऑफिस में वापस आ जाता है।  ये अपराधी डाकघर में आते हैं और यह दावा करके पार्सल उठा लेते हैं कि पार्सल पर गलत पता लिखा हुआ है। ऐसे पार्सल पर भी अब पुलिस की पैनी नजर है।  इस दौरान विदेशों से आने वाले और गलत पते वाले पार्सल पर विशेष ध्यान देने और संदिग्ध पाए जाने पर तुरंत कार्रवाई करने के निर्देश भी दिए गए।

संबंधित पोस्ट

 हार्टफुलनेस एजुकेशन ट्रस्ट द्वारा 29वें वैश्विक निबंध कार्यक्रम के लिए पुरस्कार

Aman Samachar

एजेस फेडरल लाइफ इंश्योरेंस का नया हेल्थ प्लान 30 गंभीर बीमारियों को करेगा कवर

Aman Samachar

स्टर्लिंग एंड विल्सन सोलर लिमिटेड ने अमित जैन को ग्लोबल सीईओ नियुक्त किया

Aman Samachar

486 अकस्मिक मृत्यु के बारे में 7 दिनों में पक्ष रखने का जिला प्रशासन का आवाहन 

Aman Samachar

मेडिका सुपरस्पेशलिटी अस्पताल ने हृदय संबंधी प्रक्रियाओं के साथ स्थापित किए मील के पत्थर

Aman Samachar

अनाधिकृत निर्माण व फेरीवालों के खिलाफ मनपा ने की कारवाई 

Aman Samachar
error: Content is protected !!