Aman Samachar
ब्रेकिंग न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्र

वायु प्रदुषण रोकने के लिए 140 वाहनों की जांच कर मनपा ने वसूला 7 लाख ,22 हजार रूपये दंड 

ठाणे [ इमरान खान ] वायु प्रदूषण को कम करने के लिए उच्च न्यायालय द्वारा दिए गए निर्देशानुसार ठाणे मनपा क्षेत्र में उड़न दस्तों ने पूर्वी महामार्ग पर आनंदनगर नाका पर 140 वाहनों की जांच कर मिट्टी ,रैबिट की ढुलाई करने  दो वाहनों के खिलाफ कार्रवाई की है। एक माह में मनपा ने 138 वाहनों के खिलाफ कार्रवाई कर 5 लाख 13 हजार रूपये दंड वसूल किया है। इसी तरह कचरा जलाने की 53 घटनाओं में 2 लाख 9 हजार रूपये दंड वसूल किया है।

        मनपा परिमंडल दो के उपायुक्त और पर्यावरण विभाग के संयुक्त अभियान में कुल 140 डंपर वाहनों की जांच की गई। उनमें से दो वाहन निर्माण कार्य से निकलने वाली मिट्टी और रैबिट को ठाणे की सीमा में लाया जा रहा था। उन गाड़ियों का जामर लगाकर पांच-पांच हजार रुपये की दंडात्मक कार्रवाई भी की गयी। उपायुक्त शंकर पटोले ने बताया कि उड़न दस्ते ने इलाके का अचानक दौरा कर कार्रवाई करेगी।

        इसके साथ ही ठाणे मनपा के अंतर्गत आने वाले डंपरों के पास ट्रैफिक का स्कैन कोड होना अनिवार्य है।  इसके अलावा, सड़क यातायात की अनुमति के लिए मुंबई मनपा से लाइसेंस की आवश्यकता होती है। साथ ही सहायक खनिज के परिवहन के साथ रॉयल्टी रसीद भी संलग्न होनी चाहिए। मुख्य पर्यावरण अधिकारी मनीषा प्रधान ने बताया कि इस क्षेत्र में इसकी जानकारी देने वाला बोर्ड लगाया जायेगा।
ठाणे मनपा ने वायु प्रदूषण रोकने के लिए विभिन्न उपाय के साथ  वायु प्रदूषण की शिकायत दर्ज कराने के लिए हेल्पलाइन (8657887101) शुरू की गई है। जिस पर अब तक 22 शिकायतें दर्ज हो चुकी हैं।  ठाणे मनपा ने नागरिकों से अपील की है कि वे मनपा क्षेत्र में वायु प्रदूषण के संबंध में व्हाट्सएप नंबर 8657887101 पर एक तस्वीर के साथ शिकायत दर्ज करें।

संबंधित पोस्ट

शहर के कचरे से 13 मेगावाट बिजली निर्माण की प्रस्तावित परियोजना शीघ्र होगी शुरू – मनपा आयुक्त 

Aman Samachar

मादक पदार्थ की तस्करी करने वाला युवक गिरफ्तार ,16 लाख का गांजा जब्त

Aman Samachar

सरकारी कर्मचारियों के साथ निजी प्रतिष्ठानों के कर्मचारियों को 28 दिन का वैतनिक अवकाश

Aman Samachar

सनटेक रियल्टी की शहाड (कल्याण) में 10 मिलियन वर्ग-फुट के भूखंड को विकसित करने की योजना

Aman Samachar

  श्याम स्टील ने लोवलिना बोरगोहेन और मनप्रीत सिंह के साथ लॉन्च किया अपना नया डिजिटल कैम्पेन

Aman Samachar

शुक्रवार को शहर के कई इलाके की जलापूर्ति बंद 

Aman Samachar
error: Content is protected !!