Aman Samachar
ब्रेकिंग न्यूज़
स्वास्थ्य

रक्त के आभाव में तबाह होने वाली जिंदगियों को ब्लड डॉट लाइव ऐप से मिलेगा जीवनदान

भिवंडी [ एम हुसेन ] रक्तदान महादान माना व कहा जाता है, किसी का एक यूनिट रक्त किसी की जिंदगी बचा सकता है,इसके बावजूद एक सत्य यह भी है कि देश में सैकड़ों जिंदगियां रक्त की कमी के कारण चली जाती हैं। इसी संकट को ध्यान में रखते हुए भारत हेल्थकेयर ने ब्लड डॉट लाइव के नाम से अनूठी पहल की है। यह रियल टाइम काम करने वाला एक निशुल्क एप है, जिसकी सहायता से रक्तदान करने वाले लोग और जरूरतमंद लोगों से संपर्क कर सकेंगे।
        ब्लड डॉट लाइव एप भारत हेल्थकेयर ने घरेलू स्तर पर विकसित नए तंत्र का उपयोग  किया है। इसका उद्देश्य सभी जरूरतमंदों के लिए सुरक्षित रक्त उपलब्ध कराना, रक्तदान के लिए नेटवर्क बनाना, तत्काल जरूरत पड़ने पर रक्त उपलब्ध कराना है।उल्लेखनीय है कि  भारत 135 करोड़ की आबादी वाला देश है आंकड़े बताते हैं कि यहां उपलब्ध रक्त की तुलना में मांग 400 प्रतिशत अधिक है। यहां जरूरत से 4 करोड़ यूनिट कम खून विभिन्न ब्लड बैंक में उपलब्ध है। देश में प्रति वर्ष लगभग 6 करोड़ सर्जरी होती है। रोजाना 1,200 सड़क दुर्घटनाएं होती हैं। लाखों बड़े ऑपरेशन, कीमोथेरेपी आदि जैसे कैंसर के उपचार  और प्रजनन से जुड़ी दिक्कतों में रक्त  की जरूरत पड़ती है।
           ग्रुप के फाउंडर चेयरमैन डॉ. कोटी रेड्डी सरीपल्ली ने कहा, “इनोवेशन से हमारा गहरा नाता है। हम कृषि, कंस्ट्रक्शन, शिक्षा, फाइनेंस, स्वास्थ्य, मीडिया समेत विभिन्न क्षेत्रों में टेक्नोलॉजी की सहायता  से दुनियाभर की लगभग  8 अरब आबादी को सशक्त करने के लक्ष्य पर काम कर रहे हैं। शोध के दौरान हमें अनुभव हुआ कि देश में रक्त  की कमी की बडी समस्या है। इस समस्या का समाधान  करने के लिए हमने यह एप लॉन्च किया है।
       एप में आपके परिवार, दोस्तों एवं परिचितों के ब्लड ग्रुप की मैपिंग करते हुए एक सुरक्षित ब्लड नेटवर्क बनाया जाता है। उन्होंने लोगों से इस निशुल्क पहल से जुड़ने और रक्तदान कर लोगों का जीवन बचाने के अभियान  में शामिल होने की अपील की है ।
    ब्लड डॉट लाइव में सभी का डाटा गोपनीय रखा जाता है, इसकी सहायता  से अपनी पहचान उजागर किए बिना भी रक्तदान किया जा सकता है। ब्लड डॉट लाइव के सीईओ पृध्वी मात्सा ने कहा कि, “लोगों का जीवन बचाने से बेहतर कोई काम नहीं हो सकता है।” भारत हेल्थकेयर के सीईओ डॉ. श्रीजा रेड्डी सरीपल्ली ने सभी भेदभावों से ऊपर उठकर मानवता के लिए काम करने कीअपील की है ।

संबंधित पोस्ट

वॉकहार्ट अस्पताल में डॉक्टरों द्वारा कॉम्प्लेक्स अवेक कोरोनरी आर्टरी बाईपास ग्राफ्टिंग सर्जरी सफल

Aman Samachar

Update Aadhaar Address Online: जानिए किस तरह घर बैठे आधार कार्ड में ऑनलाइन अपडेट किया जा सकता है पता

Admin

72 वर्षीय मोटापे से ग्रस्त महिला का वॉकहार्ट अस्पताल में स्तन कैंसर का सफलतापूर्वक किया इलाज

Aman Samachar

नवंबर तक महाराष्ट्र को पूर्ण अनलाक होने का आरोग्य मंत्री ने दिया संकेत

Admin

इंग्लैंड में पाकिस्तानी टीम से जुड़ेंगे मोहम्मद आमिर, दोनों कोरोना टेस्ट आया नेगेटिव

Admin

राज्य के प्रथम मुख्यमंत्री यशवंतराव चव्हाण की पुण्यतिथि पर कांग्रेस के आरोग्य शिबिर का लोगों ने लिया लाभ 

Aman Samachar
error: Content is protected !!