Aman Samachar
ब्रेकिंग न्यूज़
कारोबारब्रेकिंग न्यूज़

वायरस से बचने का प्रभावी तरीका कमरों को वेंटिलेशन युक्त रखना आवश्यक – विजय जोशी

मुंबई  , प्रतिष्ठित मेडिकल जर्नल ‘द लैंसेट’ द्वारा हाल ही में प्रकाशित एक रिपोर्ट में यह दावा किया गया है कि कोविड-19 के लिए जिम्मेदार SARS-CoV-2 वायरस ज़्यादातर हवा के माध्यम से फैल रहा है। यह काफ़ी चिंता का विषय है क्योंकि जब कोई कोविड पॉज़िटिव व्यक्ति खाँसता या छींकता है, तो इस दौरान उसके मुंह और नाक से कई बूँदें हवा में फैल जाती हैं। जो बूँदें बड़े आकार की होती हैं वो ज़मीन पर गिर जाती हैं, जबकि वायरस वाली छोटी बूँदें हवा में तैरती रह सकती हैं। फिर, अगर कोई उसी हवा में साँस लेता है, तो यह वायरस उसके शरीर के अंदर जा सकता है।
                 अतः मौजूदा हालातों में, घर के अंदर वायरस से बचाव के लिए वेंटिलेशन बनाये रखना बहुत ही ज़रूरी है। खराब वेंटिलेशन की वजह से कमरे में वायरस इकठ्ठा हो सकते हैं, जिसके बाद वे और भी ज़्यादा लोगों तक फैल सकते हैं। दरवाज़े और खिड़कियाँ खोलकर रखना जैसे आम तरीकों की मदद से लोग वेंटिलेशन बनाए रख सकते हैं, लेकिन इस बात का ध्यान रखना ज़रूरी होता है कि कमरे के अंदर से बाहर हवा लगातार बहती रहे।
              जहाँ तक हो सके ध्यान रखें कि आपके घर में ताज़ी हवा आये। इसके लिए जितना हो सके, अपने घर के दरवाज़े और खिड़कियाँ खोलकर रखें। आपके घर में बाहर से आनेवाली ताज़ी हवा बासी हवा को अंदर जमा होने से रोकने में मदद करेगी।
जब भी हो सके अपने रसोईघर और बाथरूम के एग्ज़ॉस्ट फैन को चला दें। इससे हवा का बहाव बेहतर बन सकता है और ख़राब हवा एक जगह पर इकट्ठा भी नहीं हो सकेगी। जिस कमरे में लोग मौजूद हों वहाँ के सीलिंग फैन हमेशा चालू रखें ताकि हवा बेहतर तरीके से बह सके।
            गर्मियों के मौसम में गर्मी के बहुत तेज़ होने के कारण, खिड़कियों और दरवाज़ों को खुला रखने के साथ घर को ठंडा रखना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। ऐसी परिस्थिति में एयर कूलर का इस्तेमाल करा जा सकता है क्योंकि दरवाज़े और खिड़कियाँ खुली रखने के बावजूद एयर कूलर कमरे को भरपूर ठंडा करते हैं। एयर कूलर में मल्टीस्टेज एयर प्यूरीफिकेशन फिल्टर भी लगे होते हैं जो अंदर की हवा को और भी बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं।
           भारत की एक बहु-राष्ट्रीय कंपनी, सिम्फनी, दुनिया में एयर कूलर बनाने वाली सबसे बड़ी कंपनी है जो 60 से ज़्यादा देशों में मौजूद है। नए आविष्कार करने से लेकर कुछ नया करने तक, पर्यावरण की ज़िम्मेदारी से लेकर ऊर्जा की ज़िम्मेदारी तक, सिम्फनी बाज़ार की एक अग्रणी कंपनी है जो कई सालों से अपने ग्राहकों को ठंडक प्रदान कर रही है। घरेलू, औद्योगिक और व्यावसायिक क्षेत्रों में सिम्फनी कूलरों का सबसे आगे होने की वजह से यह ब्रांड ‘ठंडक’ का दूसरा नाम बन गया है। 1988 में गुजरात, भारत में स्थापित की गई कंपनी, सिम्फनी लिमिटेड ने भारत में बाष्पीकृत तरीके से हवा को ठंडा करने की एक नई प्रणाली को स्थापित कर दिया था, सिम्फनी अब असंगठित क्षेत्र में क्रांति लाने वाले एक कंपनी के रूप में पहुँच गयी है।

संबंधित पोस्ट

किसन नगर के टीकाकरण केंद्र को 24 घंटे शुरू करने की कांग्रेस ने की मांग  

Aman Samachar

जिला परिषद के स्कूल आज 15 जून से खुलने के साथ छात्रों की स्वागत की तैयारी में 

Aman Samachar

दाऊद इब्राहीम के भाई इकबाल कासकर का ड्रग रैकेट कनेक्शन भिवंडी से जुड़ा

Aman Samachar

जिले के पांचवीं से बारहवीं के 422 विद्यालय कोरोना नियमों अधीन आज से शुरू 

Aman Samachar

फनस्कूल इंडिया के उत्पादों की नई रेंज के साथ इस बार रक्षाबंधन नए तरीके से मनाएं 

Aman Samachar

आन्दोलन की चेतावनी के बाद परिवहन सेवा के उप प्रबंधक कानडे का पद छिना 

Aman Samachar
error: Content is protected !!