Aman Samachar
ब्रेकिंग न्यूज़
कारोबारब्रेकिंग न्यूज़

वायरस से बचने का प्रभावी तरीका कमरों को वेंटिलेशन युक्त रखना आवश्यक – विजय जोशी

मुंबई  , प्रतिष्ठित मेडिकल जर्नल ‘द लैंसेट’ द्वारा हाल ही में प्रकाशित एक रिपोर्ट में यह दावा किया गया है कि कोविड-19 के लिए जिम्मेदार SARS-CoV-2 वायरस ज़्यादातर हवा के माध्यम से फैल रहा है। यह काफ़ी चिंता का विषय है क्योंकि जब कोई कोविड पॉज़िटिव व्यक्ति खाँसता या छींकता है, तो इस दौरान उसके मुंह और नाक से कई बूँदें हवा में फैल जाती हैं। जो बूँदें बड़े आकार की होती हैं वो ज़मीन पर गिर जाती हैं, जबकि वायरस वाली छोटी बूँदें हवा में तैरती रह सकती हैं। फिर, अगर कोई उसी हवा में साँस लेता है, तो यह वायरस उसके शरीर के अंदर जा सकता है।
                 अतः मौजूदा हालातों में, घर के अंदर वायरस से बचाव के लिए वेंटिलेशन बनाये रखना बहुत ही ज़रूरी है। खराब वेंटिलेशन की वजह से कमरे में वायरस इकठ्ठा हो सकते हैं, जिसके बाद वे और भी ज़्यादा लोगों तक फैल सकते हैं। दरवाज़े और खिड़कियाँ खोलकर रखना जैसे आम तरीकों की मदद से लोग वेंटिलेशन बनाए रख सकते हैं, लेकिन इस बात का ध्यान रखना ज़रूरी होता है कि कमरे के अंदर से बाहर हवा लगातार बहती रहे।
              जहाँ तक हो सके ध्यान रखें कि आपके घर में ताज़ी हवा आये। इसके लिए जितना हो सके, अपने घर के दरवाज़े और खिड़कियाँ खोलकर रखें। आपके घर में बाहर से आनेवाली ताज़ी हवा बासी हवा को अंदर जमा होने से रोकने में मदद करेगी।
जब भी हो सके अपने रसोईघर और बाथरूम के एग्ज़ॉस्ट फैन को चला दें। इससे हवा का बहाव बेहतर बन सकता है और ख़राब हवा एक जगह पर इकट्ठा भी नहीं हो सकेगी। जिस कमरे में लोग मौजूद हों वहाँ के सीलिंग फैन हमेशा चालू रखें ताकि हवा बेहतर तरीके से बह सके।
            गर्मियों के मौसम में गर्मी के बहुत तेज़ होने के कारण, खिड़कियों और दरवाज़ों को खुला रखने के साथ घर को ठंडा रखना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। ऐसी परिस्थिति में एयर कूलर का इस्तेमाल करा जा सकता है क्योंकि दरवाज़े और खिड़कियाँ खुली रखने के बावजूद एयर कूलर कमरे को भरपूर ठंडा करते हैं। एयर कूलर में मल्टीस्टेज एयर प्यूरीफिकेशन फिल्टर भी लगे होते हैं जो अंदर की हवा को और भी बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं।
           भारत की एक बहु-राष्ट्रीय कंपनी, सिम्फनी, दुनिया में एयर कूलर बनाने वाली सबसे बड़ी कंपनी है जो 60 से ज़्यादा देशों में मौजूद है। नए आविष्कार करने से लेकर कुछ नया करने तक, पर्यावरण की ज़िम्मेदारी से लेकर ऊर्जा की ज़िम्मेदारी तक, सिम्फनी बाज़ार की एक अग्रणी कंपनी है जो कई सालों से अपने ग्राहकों को ठंडक प्रदान कर रही है। घरेलू, औद्योगिक और व्यावसायिक क्षेत्रों में सिम्फनी कूलरों का सबसे आगे होने की वजह से यह ब्रांड ‘ठंडक’ का दूसरा नाम बन गया है। 1988 में गुजरात, भारत में स्थापित की गई कंपनी, सिम्फनी लिमिटेड ने भारत में बाष्पीकृत तरीके से हवा को ठंडा करने की एक नई प्रणाली को स्थापित कर दिया था, सिम्फनी अब असंगठित क्षेत्र में क्रांति लाने वाले एक कंपनी के रूप में पहुँच गयी है।

संबंधित पोस्ट

रईस हाई स्कूल एंड जूनियर कालेज में सेवा सम्पूर्ति समारोह 

Aman Samachar

अल्लाह मियां का कारखाना’ उपन्यास ने जीता ‘बैंक ऑफ बड़ौदा राष्ट्रभाषा सम्मान 2023’ 

Aman Samachar

समाजसेवी डॉ .बाबुलाल सिंह का क़ानून मंत्री के हाथो सत्कार 

Aman Samachar

आयटी छात्र वेद दुसा भिवंडी शहर का गौरव- कपिल पाटिल

Aman Samachar

देवी देवताओं की फोटो व मूर्तियों का अनादर न हों ,उचित तरह से करें विसर्जन 

Aman Samachar

कोविड अस्पताल में डेढ़ लाख लेकर मरीज को भर्ती करने का मामला, महापौर से दिया जांच का आदेश

Aman Samachar
error: Content is protected !!