Aman Samachar
ब्रेकिंग न्यूज़
कारोबारब्रेकिंग न्यूज़

आकाश एजुकेशनल सर्विसेज ने सेंट्रल यूनिवर्सिटीज कॉमन एंट्रेंस टेस्ट

मुंबई [ अमन न्यूज नेटवर्क ] टेस्ट की तैयारी कराने की सेवा देने में अग्रणी आकाश एजुकेशनल सर्विसेज लिमिटेड (एईएसएल), ने केंद्रीय विश्वविद्यालयों के कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (सीयूसीईटी) की तैयारी में छात्रों की मदद करने के लिए क्रैश कोर्स के साथ-साथ टेस्ट सीरीज की भी शुरुआत की है। रिपोर्ट के अनुसार यह एंट्रेंस टेस्ट जून 2022 में आयोजित होगा। सीयूसीईटी (CUCET) एक अखिल भारतीय परीक्षा है, जो केंद्रीय विश्वविद्यालयों के विभिन्न कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए एनटीए (NTA) द्वारा आयोजित की जाती है। यह एमएचआरडी द्वारा उठाया गया एक बड़ा कदम है, जो इसमें शामिल विश्वविद्यालयों में प्रवेश पाने के इच्छुक विद्यार्थियों को सिंगल विंडो अवसर प्रदान करेगा।

        यह कोर्स 12वीं बोर्ड परीक्षा के बाद शुरू होगा, जबकि इसमें एडमिशन आज से ही शुरू होगा। विद्यार्थियों को सीयूसीईटी (CUCET) की तैयारी में मदद करने के लिए एईएसएल (AESL) तीन पाठ्यक्रम : एक क्रैश कोर्स, एक टेस्ट सीरीज और एक टेस्ट और डिस्कशन सीरीज प्रस्तुत कर रहा है। यह क्रैश कोर्स डेढ़ से दो महीने की अनुमानित अवधि के भीतर यूआई-क्यूपी-01 पेपर (विज्ञान यूजी पाठ्यक्रमों के लिए) के पूरे सीयूसीईटी पाठ्यक्रम को पूरा करने और रिवीजन करने के इच्छुक विद्यार्थियों के लिए एक तेजी से सीखने वाला पाठ्यक्रम है। पाठ्यक्रम में अच्छी तरह से शोध की गई अध्ययन सामग्री, ऑनलाइन टेस्ट और संदेह निवारण सत्र, पार्ट वाइज या पूरे सिलेबस का मॉक टेस्ट और यूआई-क्यूपी-02 (गैर-विज्ञान यूजी पाठ्यक्रमों के लिए) के लिए कॉम्प्लीमेंट्री मॉक टेस्ट सीरीज शामिल हैं।

          विज्ञान यूजी पाठ्यक्रमों के लिए लक्षित यह टेस्ट सीरीज वास्तविक सीयूसीईटी परीक्षा पैटर्न पर आधारित है। इस पाठ्यक्रम में पार्ट वाइज और पूर्ण पाठ्यक्रम मॉक टेस्ट के साथ ही सीखने और स्व-मूल्यांकन के लिए प्रत्येक प्रश्न-उत्तर कुंजी के विस्तृत समाधान शामिल हैं। यह टेस्ट और चर्चा श्रृंखला विज्ञान के विद्यार्थियों को समर्पित चर्चा सत्रों के साथ ही वास्तविक सीयूसीईटी परीक्षा पैटर्न के आधार पर लक्षित टेस्ट सीरीज प्रदान करती है, ताकि उन्हें अपने कमजोर क्षेत्रों का विश्लेषण करने और उन्हें सुधारने में मदद मिल सके। प्रत्येक टेस्ट के बाद ऑनलाइन कक्षाओं के माध्यम से एक चर्चा सत्र होगा। यह कोर्स पार्ट वाइज और पूर्ण पाठ्यक्रम मॉक टेस्ट, सीखने और स्व-मूल्यांकन के लिए प्रत्येक प्रश्न-उत्तर कुंजी का विस्तृत समाधान के साथ ही टेस्टिंग और चर्चा का एक ऑनलाइन मोड प्रदान करता है। इसके अलावा, विद्यार्थी www.aakash.ac.in पर जाकर सीयूसीईटी परीक्षा, सीटों, पाठ्यक्रमों आदि के विभिन्न विवरणों की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

         सीयूसीईटी पाठ्यक्रमों की शुरुआत के मौके पर टिप्पणी करते हुए आकाश एजुकेशनल सर्विसेज लिमिटेड (AESL) के प्रबंध निदेशक श्री आकाश चौधरी ने कहा कि एईएसएल विद्यार्थियों को उनके एंट्रेंस की तैयारी के लिए सक्षम बनाने में सबसे आगे रहा है। सीयूसीईटी (CUCET) की शुरुआत के साथ, हमारे विशेषज्ञों की टीम ने विद्यार्थियों को बेहतर प्रदर्शन करने में मदद करने के लिए प्रासंगिक कार्यक्रम तैयार किए हैं। श्री चौधरी कहते हैं, अपने ‘विद्यार्थी पहले’ दृष्टिकोण को ध्यान में रखते हुए, हम उन्नत प्रौद्योगिकी सहायता का उपयोग कर गुणवत्तापूर्ण शिक्षण प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। श्री चौधरी ने कहा कि सब्जेक्ट एक्सपर्ट द्वारा ऑनलाइन कक्षा सत्र, गहन प्रदर्शन विश्लेषण, सीयूसीईटी आधारित प्रश्नों की कठिन अभ्यास पुस्तिकाएं, ऑनलाइन संदेह समाधान सत्र और वास्तविक सीयूसीईटी पैटर्न पर ऑनलाइन मॉक टेस्ट न केवल विद्यार्थियों को एक केंद्रित और लक्षित तैयारी करने में मदद करेंगे बल्कि बेहतर समय प्रबंधन में भी सहायता करेंगे।

        इन पाठ्यक्रमों में प्रवेश ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से किया जाएगा और अधिक जानकारी के लिएकोई भी निकटतम एईएसएल शाखा से टोल-फ्री (1800-102-2727)पर कॉल कर सकता है या aakash.ac.inपर विजिट कर सकता है। अब तक, 12 केंद्रीय विश्वविद्यालयों ने सीयूसीईटी में उनके प्रदर्शन के आधार पर विद्यार्थियों को अपने यूजी, पीजी और एकीकृत पाठ्यक्रमों में प्रवेश दिया है। इन केंद्रीय विश्वविद्यालयों में असम विश्वविद्यालय, सेंट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ गुजरात, जम्मू, हरियाणा, झारखंड, कर्नाटक, केरल और पंजाब आदि शामिल हैं। इस वर्ष, शैक्षणिक सत्र 2022-23 से सीयूसीईटी प्रवेश परीक्षा के जरिए विद्यार्थियों के नामांकन के लिए दिल्ली विश्वविद्यालय और जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय को भी अधिसूचित किया गया है, इस तरह सीयूसीईटी प्रवेश परीक्षा में शामिल होने वाले केंद्रीय विश्वविद्यालयों की कुल संख्या 14 हो गई है। इन केंद्रीय विश्वविद्यालयों की तर्ज पर आने वाले समय में कई और केंद्रीय विश्वविद्यालयों के सीयूसीईटी के दायरे में आने की उम्मीद है।

        यूजी विज्ञान पाठ्यक्रमों के लिए सीयूसीईटी परीक्षा का पाठ्यक्रम काफी हद तक ग्यारहवीं और बारहवीं कक्षा में पढ़ाए जाने वाले बोर्ड / स्कूल पाठ्यक्रम पर आधारित है। इसी तरह एप्टीट्यूड और सामान्य जागरूकता पर आधारित प्रश्न भी प्रश्न पत्र में शामिल होंगे। बोर्ड परीक्षाओं के समापन के बाद जून 2022 के पहले सप्ताह में सीयूसीईटी (CUCET) के आयोजित होने की संभावना है। CUCET 2021 के पैटर्न के अनुरूप यह परीक्षा प्रत्येक दिन दो पालियों में आयोजित की जा सकती है, इनमें पहली पाली सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक और दूसरी पाली में दोपहर 3 बजे से शाम 5 बजे तक आयोजित होगी।  

 

संबंधित पोस्ट

राज्य में कोरोना के नए मरीजों की संख्या व मृतकों की संख्या में कमी 

Aman Samachar

निर्देशक ब्रजेश पाठक भोजपुरी फ़िल्म क्या यही प्यार हैं का लॉकेशन देखने पहुँचे देवघर

Aman Samachar

हल्लाबोल महामोर्चा में ठाणे से दस हजार कार्यकर्ता होंगे शामिल 

Aman Samachar

कोविड 19 टीकाकरण के लिए सिविल अस्पताल व रोजा गार्डनिया में ड्राय रन आज 

Aman Samachar

आरटीई प्रवेश के लिए दूसरी प्रतीक्षा सूची में 373 बच्चों का चयन

Aman Samachar

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया ने महिला उद्यमियों को रिकॉर्ड ऋण संवितरण की घोषणा की

Aman Samachar
error: Content is protected !!