Aman Samachar
ब्रेकिंग न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्र

महापरेषण का नया प्रशासनिक भवन पर्यावरण के अनुकूल होना चाहिए – डा  नितिन राउत

नवी मुंबई [ युनिस खान ] वर्तमान में बिजली की मांग दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। राज्य संचरण प्रणाली इसे ठीक से वितरित करने में सक्षम है।  चूंकि वाशी अंचल के सभी संभागीय कार्यालय महापरेषण के नियोजित भवन में एक ही छत के नीचे आएंगे, इससे महापरेषण के प्रबंधन और समन्वय को बनाए रखने में मदद मिलेगी।  वहीं पर्यावरण का संतुलन बनाए रखने के लिए इस भवन की छत पर रेन वाटर हार्वेस्टिंग और सोलर एनर्जी सिस्टम लगाना चाहिए। इस आशय का उदगार उर्जा मंत्री डा नितिन राउत ने ऐरोली में महापरेषण के नियोजित प्रशासकीय इमारत के भूमिपूजन के अवसर पर व्यक्त किया है।
ऐरोली में महापरेषण के नियोजित प्रशासनिक भवन का भूमि पूजन राज्य के ऊर्जा मंत्री के हाथो किया गया। इस अवसर पर उत्तमराव ज़ाल्टे, मुख्य सलाहकार, महाराष्ट्र राज्य विद्युत सुविधा कंपनी, अनिल कोलाप, निदेशक (संचालन), नासिर कादरी, निदेशक (परियोजना), महेंद्र वाके, मुख्य अभियंता, वाशी सर्कल, भूषण बल्लाल, मुख्य अभियंता (वास्तुकला), पीयूष शर्मा, अधीक्षण अभियंता, मोहन ननवरे आदि उपस्थित थे।
ऊर्जा मंत्री राउत ने कहा, ‘तत्कालीन महाराष्ट्र राज्य बिजली बोर्ड के बंटवारे के बाद वाशी विभाग का कार्यालय अपर्याप्त जगह में काम कर रहा था। अन्य कार्यालय भी ऐरोली परिसर में हैं। ख़ुशी की बात है कि महापरेषण के उद्देश्यों की पूर्ति के लिए सभी कार्यालय एक ही छत के नीचे होंगे।  इससे प्रशासनिक प्रबंधन की लागत कम होगी।  इससे अधिकारियों और कर्मचारियों की कार्यकुशलता भी बढ़ेगी।  सुरक्षात्मक दीवार और सुरक्षा को देखते हुए तत्काल कार्रवाई की जाए।  अग्नि सुरक्षा और अग्निशमन प्रणालियों को अद्यतन करने के प्रयास किए जाने चाहिए।  अधिकारियों और कर्मचारियों के लिए नई सुसज्जित कॉलोनी, क्लब हाउस, फुटबॉल, टेनिस, बैडमिंटन खेल का मैदान, योग कक्ष, वाचनालय, आधुनिक पुस्तकालय, स्वास्थ्य की दृष्टि से प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, जैव विविधता की दृष्टि से पार्क, फार्म, जॉगिंग ट्रैक आदि की सुविधा विकसित करने का सुझाव दिया।
इस मौके पर जनप्रतिनिधियों ने अधिकारियों व कर्मचारियों की समस्याओं को उठाया। समस्याओं को सुनने के बाद उर्जामंत्री डा राउत ने समस्या का तत्काल समाधान करने का आश्वासन भी दिया।  कोलप ने कहा कि राज्य भार प्रेषण केंद्र वाशी सर्कल में 22 संभागीय कार्यालय एक ही स्थान पर आएंगे।  सभी संभागीय कार्यालय सुसज्जित एवं पर्यावरण पूरक होंगे।  इसमें रूफटाप , वर्षा जल संचयन और प्राकृतिक रोशनी मिलने की व्यवस्था होगी।

संबंधित पोस्ट

2050 तक भारत में 14 मिलियन लोगों के मनोभ्रंश से पीड़ित होने की संभावना – डॉ. कुमावत 

Aman Samachar

भिवंडी के रईस हाई स्कूल में अंतरराष्ट्रीय नशा मुक्ति दिवस पर जनजागरण

Aman Samachar

 न्यूबर्ग डायग्नोस्टिक्स ने मुंबई में शुरू किया मासिक धर्म स्वास्थ्य और स्वच्छता जागरूकता अभियान 

Aman Samachar

कांग्रेस सेवादल द्वारा जरूरतमंदों को राशन सामग्री वितरण

Aman Samachar

फिल्म अभिनेत्री मीरा चौपडा के खिलाफ कानूनी सलाह के बाद कार्रवाई संभव –  आयुक्त 

Aman Samachar

संक्रामक रोगों से बचाव के लिए शहर में धुंआ व दवाओं का छिड़काव

Aman Samachar
error: Content is protected !!