Aman Samachar
ब्रेकिंग न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्र

24 किलो प्रतिबंध प्लास्टिक जब्त कर मनपा ने वसूले के 26,000 रुपये का दंड 

ठाणे [ युनिस खान ] प्रतिबंधित प्लास्टिक के खिलाफ मुहीम में मनपा के प्रदूषण नियंत्रण विभाग ने शहर की दुकानों से 24 किलो प्लास्टिक जब्त कर 26,000 रुपये जुर्माना वसूल किया है।मनपा के प्रशासक व आयुक्त डा  विपिन शर्मा के आदेश के अनुसार कार्रवाई की गई है।
केंद्र और राज्य सरकारों के दिशा-निर्देशों के अनुसार, 75 माइक्रोन से कम वजन वाले डिस्पोजेबल प्लास्टिक बैग, बर्तन और थर्मोकोल जैसी गैर-नाशयोग्य वस्तुओं के उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। शहर में प्लास्टिक पर प्रतिबंध, मेरी वसुंधरा व स्वच्छता अभियान के तहत स्वच्छता के साथ-साथ प्लास्टिक पर प्रतिबंध के बारे में नागरिकों में जागरूकता पैदा करने के लिए सभी प्रभाग समिति स्तर पर उपाय किए जाने चाहिए और इसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जानी चाहिए। प्लास्टिक का उपयोग करने वाले प्रतिष्ठान के खिलाफ प्रदूषण नियंत्रण विभाग को मनपा आयुक्त डा शर्मा ने कार्रवाई करने का आदेश दिया है। जिसके औसर प्रभाग समिति स्तरों पर प्लास्टिक का उपयोग करने वाले सभी प्रतिष्ठानों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जा रही है।
मुंब्रा प्रभाग समिति में 11 किलो प्रतिबंधित प्लास्टिक जब्त कर कुल 15 500 रुपये दंड वसूल किया है। इसी तरह वागले प्रभाग समिति क्षेत्र में 13 किलो प्लास्टिक जब्त कर कुल 10 ,500 रुपये दंड वसूल किया है। इसके आलावा 10,000 रुपये के दंड का नोटिस जारी किया है। यह कार्रवाई प्रभाग समिति के सहायक आयुक्त के मार्गदर्शन में प्रदूषण नियंत्रण विभाग एवं प्रभाग समिति के स्तर पर अधिकारियों एवं कर्मचारियों द्वारा की गयी है।

संबंधित पोस्ट

महावीर स्वामी की जयंती के अवसर पर श्री ठाणे जैन महासंघ की महायात्रा

Aman Samachar

आपराधिक पृष्ठभूमि वाले फेरीवालों के खिलाफ कार्रवाई करने का पुलिस आयुक्त को निर्देश

Aman Samachar

एनएआर इंडिया व रीक ने रियल इस्टेट क्षेत्र में महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए कन्वेंशन 2023 की मेजबानी की

Aman Samachar

पालघर जिले की अस्पतालों में आक्सीजन प्लांट के लिए 3 करोड़ 20 लाख रूपये की निधि मंजूर

Aman Samachar

उत्तर प्रदेश में क़ानून का राज्य नहीं गुंडा राज स्थापित हो गया है – आबू आसिम आजमी

Aman Samachar

 साल के पहले प्रमुख अंतर्राष्‍ट्रीय ट्रैवेल शो SATTE 2024 का हुआ शुभारंभ 

Aman Samachar
error: Content is protected !!