Aman Samachar
ब्रेकिंग न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़स्वास्थ्य

गर्मियों में त्वचा की देखभाल करने के लिए कुछ सुझाव – डॉ. श्रद्धा देशपांडे

हमेशा हाइड्रेटेड रहें:- गर्मियों के महीनों में आपको अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रहने की आवश्यकता होती है।गर्मियों में आपकी पानी की आवश्यकता डेढ़ गुना बढ़ जाती है। तो आम तौर पर अगर आप रोजाना 2 लीटर पानी पीते हैं तो गर्मियों में आपको रोजाना कम से कम 3-4 लीटर पानी की जरूरत होती है।

  1. 2. सूर्य संरक्षण:-चौड़ी टोपी, छाते और धूप का चश्मा पहनें, खासकर जब सुबह 10.00 बजे से शाम 4.00 बजे के बीच बाहर निकलें। 30 से ऊपर एसपीएफ वाला सनस्क्रीन हर 2 घंटे में धूप में और घर के अंदर लगाना चाहिए।
  2. 3. अपनी त्वचा के प्रकार को जानें और त्वचा की देखभाल के नियमों का पालन करें।एक अध्ययन के अनुसार 88% लोग अपनी त्वचा के प्रकार के लिए अनुपयुक्त उत्पादों का उपयोग करते हैं। कोई एक आकार सभी के लिए उपयुक्त नहीं है। इसलिए अपनी स्किन केयर रूटीन को कस्टमाइज और फॉलो करना जरूरी है।
  3. 4. सफाई, छूटना और मॉइस्चराइजिंग।गर्मियों में दिन में कम से कम दो बार सैलिसिलिक एसिड वाले सौम्य एक्सफ़ोलीएटिंग वॉश से अपना चेहरा साफ़ करने की सलाह दी जाती है। चेहरे, गर्दन और छाती के ऊपर की त्वचा पतली होती है, इसलिए इन क्षेत्रों में कठोर क्षारीय साबुन का उपयोग करने से बचें। एक और आम गलती जो बहुत से लोग करते हैं, वह है गर्मियों में मॉइस्चराइजर से बचना। जेल आधारित मॉइस्चराइज़र जिनमें हयालूरोनिक एसिड और एलोवेरा जैसे सुखदायक तत्व होते हैं, बेहतर होते हैं।सप्ताह में एक या दो बार मृत कोशिकाओं को हटाने के लिए एक एक्सफोलिएटिंग स्क्रब का उपयोग करना चाहिए जो आपके चेहरे पर डलनेस का कारण बनता है और चमक को बहाल करता है।
  4. 5. मेकअप और स्वच्छता।मेकअप करने से पहले हमेशा एसपीएफ का इस्तेमाल करें। भारी और गहरे रंग के मेकअप से बचें। मिनरल बेस्ड मेकअप बेहतर है। रात को सोने से पहले मेकअप हटाना और क्लींजिंग और मॉइस्चराइजिंग करना आपके नाइट केयर रूटीन के हिस्से के रूप में सुबह में एक चमकदार चेहरा पाने के लिए आवश्यक है। यह महत्वपूर्ण है कि दिन में दो बार नहाएं, गुनगुने पानी का उपयोग करें और फंगल संक्रमण से बचाव के लिए सभी त्वचा के पैच को सूखा और स्वस्थ रखें।6 .6. अपने बालों और नाखूनों को न भूलें।त्वचा की देखभाल करते समय हम अक्सर अपने बालों और नाखूनों को भूल जाते हैं। तेज धूप बालों और स्कैल्प को रूखा कर सकती है, जिससे भंगुर, घुंघराले बाल और स्कैल्प पर मुंहासे हो सकते हैं। बालों को उपयुक्त टोपी और छतरियों के उपयोग से संरक्षित किया जाना चाहिए। बालों को साफ रखना, और बालों को धोने से पहले सप्ताह में एक बार नारियल के तेल से अपने स्कैल्प को मॉइस्चराइज़ करना और साथ ही बालों की डीप कंडीशनिंग भी बालों की देखभाल के लिए महत्वपूर्ण उपाय हैं। सैलून या घर पर एक अच्छा मैनीक्योर और पेडीक्योर करवाना सूखे और रूखे धूप से क्षतिग्रस्त नाखूनों को बनाए रखने का एक अच्छा तरीका है।
  5. 7 होंठ और आंखें।उम्र बढ़ने के लक्षण पहले पेरिऑर्बिटल और फिर पेरिओरल क्षेत्रों में दिखाई देते हैं। आंखों के पास की त्वचा बहुत पतली होती है और काले घेरे, कौवा के पैर, रेखाएं और झुर्रियां विकसित होने का खतरा होता है। धूप के चश्मे का उपयोग, सौम्य क्लींजर से नियमित सफाई, सुखदायक आंखों की देखभाल करने वाले मास्क और कोलेजन रीजेनरेटर का उपयोग करके पेरिऑर्बिटल क्षेत्र की रक्षा करने में मदद मिल सकती है। होंठों को भी पर्याप्त हाइड्रेशन की जरूरत होती है। विटामिन ई आधारित और हयालूरोनिक एसिड आधारित लिप कंडीशनर और पौष्टिक लिप बाम का उपयोग करने की सलाह दी जाती है। घी और मलाई का साधारण प्रयोग भी उपयोगी है।
  6. 8. गर्मियों में स्वस्थ आहार।गर्मी के दिनों में हम जो भी खाते हैं उसकी उपेक्षा नहीं करनी चाहिए। हमेशा आम, पपीता, अनानास और कस्तूरी पीले, खट्टे फल और कद्दू संतरे, गाजर, तरबूज और चुकंदर लाल, सभी पत्तेदार साग खाएं। हमेशा सलाद, दही और ताजे फल खाएं। साधारण आहार परिवर्तन आपकी आंत की ताकत में सुधार करने और आपको चमकदार त्वचा देने के लिए उपयोगी होते हैं। तली हुई चीजें कम खाएं।

संबंधित पोस्ट

सिडबी द्वारा एमएसएमई इकाइयों को पर्यावरण सक्षम बनाने के लिए विभिन्न विकासात्मक और वित्तीय उपाय

Aman Samachar

अब फ्यूचर जेनेराली लॉन्ग टर्म इनकम प्लान से पाएँ उच्चतर सुनिश्चित आमदनी

Aman Samachar

सरकारी वैक्सीन नहीं मिलने से परेशान नागरिक निजी अस्पतालों में पैसे देकर ले रहे टीका 

Aman Samachar

भोजपुरी फ़िल्म मोहब्बत रंग लायेगी का मुहूर्त के साथ शूटिंग प्रारंभ

Aman Samachar

ठाणे – बोरीवली शहर की दूरी कम करने के लिए भूमिगत मार्ग के निर्माण की हलचल शुरू 

Aman Samachar

एसोसिएशन ऑफ चार्टर्ड सर्टिफाइड अकाउंटेंट्स (ACCA), यूके के साथ की साझेदारी

Aman Samachar
error: Content is protected !!