Aman Samachar
ब्रेकिंग न्यूज़
कारोबारब्रेकिंग न्यूज़

 न्यूमरोलॉजिस्ट जे.सी.चौधरी को मेवाड़ यूनिवर्सिटी ने डॉक्टर ऑफ फिलॉसफी की उपाधि प्रदान की 

मुंबई [ अमन न्यूज नेटवर्क ] प्रख्यात शिक्षाविद्, उद्यमी और न्यूमरोलॉजिस्ट (अंक ज्योतिषाचार्य) श्री जे.सी.चौधरी को प्रतिष्ठित मेवाड़ यूनिवर्सिटी ने राजस्थान के चित्तौड़गढ़ में आयोजित अपने छठे दीक्षांत समारोह में डॉक्टर ऑफ फिलॉसफी (ऑनोरिस कौसा) की उपाधि से सम्मानित किया है। उन्हें यह उपाधि शिक्षा और हेल्थकेयर से जुड़ी सेवाओं के क्षेत्र में किए गए उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए प्रदान की गई है।

चौधरी आकाश एजुकेशनल सर्विसेस लिमिटेड, आकाश हेल्थकेयर और चौधरी न्यूमरो प्राइवेट लिमिटेड के चेयरमैन हैं। इस सम्मान से प्रफुल्लित श्री चौधरी ने कहा, “मेवाड़ विश्वविद्यालय की मान्यता पाकर मैं बेहद सम्मानित महसूस कर रहा हूं। यह पिछले कुछ वर्षों के दौरान शिक्षा के क्षेत्र में हमारे द्वारा लाए गए गुणात्मक सुधार की स्वीकृति है। मेवाड़ की धरती वीरतासाहस और दृढ़ संकल्प का स्मरण कराती है तथा यह सम्मान प्राप्त करना बड़ी खास बात है।

         चौधरी का जन्म 1949 में हुआ था। उन्होंने 1972 के दौरान हरियाणा के भिवानी स्थित वैश कॉलेज से बतौर एक शिक्षक अपना करियर शुरू किया था। उन्होंने हंसराज मॉडल स्कूल, पंजाबी बाग, नई दिल्ली और दिल्ली प्रशासन द्वारा संचालित कई अन्य स्कूलों में भी पढ़ाया है। वह भारत में छात्रों के लिए निजी कोचिंग की जरूरत को पहचानने वाले चंद पहले व्यक्तियों में शामिल हैं। उन्होंने 1988 में आकाश इंस्टीट्यूट की शुरुआत की थी। आज यह संस्थान भारत की कोचिंग इंडस्ट्री का दिग्गज खिलाड़ी बन कर उभरा है, जो 275+ केंद्रों वाले अखिल भारतीय नेटवर्क के दम पर अपने खास वर्टिकल्स के जरिए टेस्ट की तैयारियों से जुड़ी समग्र सेवाएं प्रदान करता है।

         चौधरी को शिक्षा और समाज में दिए गए उनके योगदान के लिए व्यापक तौर पर अनेक पुरस्कार प्राप्त हुए हैं, जिसमें स्कूलों और इस समुदाय की सेवाओं हेतु प्रतिष्ठित डॉ. एस. राधाकृष्णन मेमोरियल नेशनल टीचर्स एवॉर्ड 2002 भी शामिल है। इसके अलावा उन्हें पर्सन ऑफ द ईयर एवॉर्ड 2015-16, द वर्ल्ड्स ग्रेटेस्ट लीडर्स- इंडिया 2015-16 और एशिया वन द्वारा 2017 में लाइफ टाइम अचीवमेंट एवॉर्ड प्रदान किया गया। उन्हें “शेपिंग द ड्रीम्स ऑफ मिलियंस ऑफ मेडिकल एंड एएमपी; इंजीनियरिंग एस्पाइरेंट्स” के लिए ग्लोबल एजूकेशन लीडर्स एवॉर्ड 2018, “ट्रांसफॉर्मिंग लाइव्स थ्रू एजुकेशन” के लिए आईईबीएफ एक्सीलेंस एवॉर्ड 2018, एक्सीलेंस इन एजुकेशन, हेल्थकेयर, मोटिवेशनल स्पीच एंड एएमपी के लिए डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम एवॉर्ड 2019; ‘रिव्योल्यूशनाइजिंग इंडिया विथ अ डिफरेंट लीग टूवार्ड्स एजूकेशन’ के लिए ग्लोबल गांधी एवॉर्ड 2019 तथा अन्य उल्लेखनीय पुरस्कार प्राप्त हो चुके हैं।

संबंधित पोस्ट

खाद्य व्यापारियों के लिए सात अक्टोबर तक पंजीकरण प्रमाणपत्र के लिए विशेष अभियान – जिलधिकारी 

Aman Samachar

यूके में नौकरी लगाने के बहाने पांच बेरोजगार युवकों से लाखों की ठगी

Aman Samachar

भगवान परशुराम जयंती समारोह के आयोजन की जोरदार तैयारी शुरू 

Aman Samachar

बिजली दर वृद्धि के खिलाफ भाजपा ने महावितरण कार्यालय के सामने आन्दोलन कर बिजली बिल की होली जलाया 

Aman Samachar

देश की बिजली वितरण कंपनियों में महाराष्ट्र को ‘सर्वश्रेष्ठ राज्य उपयोगिता’ पुरस्कार से सम्मानित 

Aman Samachar

भिवंडी मनपा के नवनियुक्त आयुक्त सुधाकर देशमुख ने ग्रहण किया पदभार

Aman Samachar
error: Content is protected !!