Aman Samachar
ब्रेकिंग न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्र

कोविड मरीजों की संख्या घटने के बावजूद जून तक जंबो कोविड सेंटर जारी रखेगी मनपा

 नवी मुंबई [ युनिस खान ]  सिडको से पनवेल मनपा को मिला जंबो कोविड केयर सेंटर सिडको को वापस कर दिया गया है, वहीं नवी मुंबई मनपा ने जंबो कोविड केयर सेंटर को आगे जून तक जारी रखने का फैसला किया है।  हालांकि शहर में कोविड मरीजों की संख्या न के बराबर है, लेकिन मनपा आने वाले महीनों में मरीज बढ़ने के जोखिम को देखते हुए इस केंद्र को जारी रखने का फैसला लिया है। सिडको ने मनपा से इस कोविड केयर सेंटर का किराया देने की मांग की है।
         देश के अन्य शहरों की तरह नवी मुंबई मनपा क्षेत्र में मार्च 2020 में कोविड के मरीज मिलने पर उनके उपचार के लिए सभी आवश्यक प्रबंध किये गए जिसमें जम्बो कोविड केयर सेन्टर भी शामिल हैं। पूरा शहर महामारी की चपेट में था, इलाज के लिए भर्ती मरीजों की संख्या बढटी संख्या कर चलते अस्पतालों में बेड कम होने लगे। जिसे देखते हुए आईसीयू, ऑक्सीजन और वेंटिलेटर की समस्या जैसी सुविधाएं मुहैया कराने के लिए प्रयास किये गए। मनपा ने वाशी में सिडको के भव्य प्रदर्शनी केंद्र में जंबो कोविड अस्पताल शुरू करने का फैसला किया।  केंद्र को कुछ ही दिनों में युद्धस्तर पर बनाया गया था।  पहले मरीज को 7 जून, 2020 को वाशी जंबो कोविड केयर सेंटर में भर्ती कराया गया था।
        प्रारंभ में 600 बिस्तरों के साथ, बिस्तरों की संख्या धीरे-धीरे बढ़ाकर 1,200 कर दी गई। जून 2020 से 2022 तक लगातार दो वर्षों तक, जंबो कोविड केयर सेंटर ने शहर को मल्टीस्पेशलिटी सुविधाएं प्रदान की। 28 मार्च को आखिरी कोविड मरीज ठीक होकर केंद्र से घर लौटा था। जब से कोविड की तीसरी लहर थम गई है, तब से केंद्र में कोई मरीज नहीं बचा है।
 पिछले एक माह से केंद्र में एक भी कोविड मरीज नहीं आया है। मनपा आयुक्त अभिजीत बांगर ने शहर के अन्य कोविड केयर सेंटर और कोविड अस्पतालों को बंद कर दिया है। मरीज भले ही इलाज के लिए भर्ती नहीं है, लेकिन मनपा के हो रहे खर्च को देखते हुए प्रशासन कुछ बेड कम करने और केंद्र में कुछ सीटें सिडको को सौंपने पर भी विचार कर रहा है। हालांकि जून माह तक मरीजों के बढ़ने की आशंका को देखते हुए मनपा ने एहतियाती कदम उठाए हैं।
          पहला मरीज 7 जून, 2020 को वाशी के जंबो कोविड केयर सेंटर में भर्ती कराया गया था।  कोविड की तीनों लहरों में अब तक 22 हजार 741 मरीजों की सेवा की जा चुकी है।  इनमें से 14,130 मरीज गैर-ऑक्सीजन बेड पर थे, जबकि 8,611 ऑक्सीजन बेड पर थे।  इसमें 453 बच्चे शामिल हैं।
       मनपा आयुक्त बांगर का कहना है कि वाशी में जंबो कोविड केयर सेंटर में बिस्तरों की संख्या कम करने पर विचार कर रहा है। जून तक पूर्वानुमान को ध्यान में रखते हुए केंद्र पर फैसला लिया जाएगा।
        सिडको ने कलंबोली में कपास निगम के गोदाम में 50 करोड़ रुपये की लागत से पनवेल मनपा में एक जंबो कोविड देखभाल केंद्र शुरू किया था।  ऑक्सीजन, वेंटिलेटर और आईसीयू बेड की उसमें सुविधा है। लेकिन एक दिन भी इस केंद्र का उपयोग किए बिना ही नगर पालिका ने इस केंद्र को सिडको को वापस कर दिया है।  ऐसे में इस केंद्र का क्या किया जाए यह सवाल सिडको के सामने है।

संबंधित पोस्ट

कोरोना संक्रमित लोगों के लिए कैपिटल होटल को मनपा घोषित किया आयसोलेशन सेंटर 

Aman Samachar

प्रतियोगी परीक्षा का तुलनात्मक और विश्लेषणात्मक तरीके से करें अध्ययन – शैलेन्द्र मिश्रा 

Aman Samachar

ग्लोबल कोविड अस्पताल का दौराकर महापौर ने भोजनालय का किया निरिक्षण

Aman Samachar

बैंक ऑफ़ बड़ौदा का 465,000 से अधिक किसानों के साथ हुआ जुड़ाव

Aman Samachar

रसोई गैस दर वृद्धि के खिलाफ राकांपा महिला कार्यकर्ताओं ने चूल्हा जलाकर किया आन्दोलन

Aman Samachar

टोरेंट पावर की ओर से आयोजित दावत ए इफ्तार विविध क्षेत्र के लोग हुए शरीक 

Aman Samachar
error: Content is protected !!