Aman Samachar
ब्रेकिंग न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्र

झोपड़पट्टी क्षेत्र में पठान पाठन को बढ़ावा देने के लिए झोपडपट्टी क्षेत्रों में मनपा की पुस्तकालय योजना शुरू 

नवी मुंबई [ युनिस खान ] पुस्तक पढ़ना किसी भी व्यक्ति की प्रगति के लिए  महत्वपूर्ण है। पढ़ने से दुनिया का ज्ञान होता है और समग्र व्यक्तित्व विकास को बढ़ावा मिलता है। इसी उद्देश्य को लेकर नवी मुंबई के स्लम एरिया के नागरिकों विशेषकर बच्चों और युवाओं को पढ़ने के लिए किताबें आसानी से उपलब्ध कराने और उनमें पढ़ने की रूचि बढ़ाने के लिए  मनपा आयुक्त अभिजीत बांगर की झोपड़पट्टी में पुस्तकालय शुरू करने की योजना शुरू किया है।
          इसके लिए नवी मुंबई मनपा के झोपड़पट्टी क्षेत्रों में समाज विकास विभाग के माध्यम से सर्वेक्षण किया गया है और मनपा आयुक्त बांगर द्वारा विस्तृत समीक्षा की गई है। इसके लिए उन्होंने विशेष बैठक बुलाई। पहले चरण में इंदिरा नगर, हनुमान नगर, तुर्भे स्टोर, गौतम नगर , पंचशील नगर, कटकरी पाड़ा और भीमनगर, नोसिल नाका, रामनगर, इल्थानपाड़ा, रमाबाई अंबेडकर नगर, शिवाजी नगर में 10 झोपड़पट्टी क्षेत्रों की पहचान की गई है।
             मनपा आयुक्त बांगर ने वास्तु के साथ-साथ बाहरी और आंतरिक पेंटिंग का काम तत्काल शुरू करने के निर्देश दिए।  ऐसा करते हुए आयुक्त बांगर ने सुझाव दिया कि पुस्तकालयों में माहौल इस तरह से आकर्षक होना चाहिए जो पढ़ने को प्रोत्साहित करे।  आयुक्त ने यह निर्देश देते हुए कहा कि प्रत्येक पुस्तकालय में जगह के आकार के अनुसार आंतरिक डिजाइन और सजावट हो, पुस्तकालय के प्रबंधन के लिए कंप्यूटर और प्रिंटर की व्यवस्था करने के भी निर्देश दिए।  यह भी सुझाव दिया गया कि प्रत्येक पुस्तकालय में एक स्वच्छ शौचालय होना चाहिए।
             मनपा आयुक्त बांगर ने यह भी बताया कि अगले एक माह के भीतर सभी दस स्थानों पर पुस्तकालय शुरू करने के लिए आवश्यक कार्यों को समानांतर में किया जाना चाहिए और प्रत्येक झोपड़पट्टी क्षेत्र की आबादी को ध्यान में रखते हुए पुस्तकों का चयन किया जाना चाहिए।

नवी मुंबई शहर के विभिन्न हिस्सों में 19 स्थानों पर पुस्तकालय हैं। मनपा आयुक्त बांगर के मार्गदर्शन में इसे क्रियान्वित किया जा रहा है। इस संबंध में आयुक्त द्वारा आयोजित समीक्षा बैठक के दौरान अपर आयुक्त  संजय काकड़े, उपायुक्त प्रशासन एवं सामाजिक विकास दादासाहेब चाबुकस्वर, नगर अभियंता संजय देसाई मौजूद रहे।

संबंधित पोस्ट

पोखरण 2 में हजार बेड की कोविड अस्पताल शीघ्र नहीं नहीं करने पर मनसे ने दी आन्दोलन की चेतावनी

Aman Samachar

शिवशांति प्रतिष्ठान ने शुरू किया संक्रमित मरीजों को मुफ्त में अस्पताल पहुंचाने का अभियान

Aman Samachar

देश की सबसे बड़ी समस्या महगाई है विवाद की बजाय उस पर चर्चा हो – सुप्रिया सुले 

Aman Samachar

पंजाब नेशनल बैंक के तिमाही वित्तीय परिणाम घोषित, शुद्ध लाभ हुआ 2,223 करोड़ 

Aman Samachar

विधायकों के निलंबन के विरोध में भाजपा ने किया आन्दोलन

Aman Samachar

मराठा आरक्षण पर सभी दल सहमत हैं केंद्र सरकार की रास्ता निकलना चाहिए – पारसनाथ  तिवारी 

Aman Samachar
error: Content is protected !!