Aman Samachar
ब्रेकिंग न्यूज़
कारोबारब्रेकिंग न्यूज़

पंजाब नैशनल बैंक अकाउंट एग्रीगेटर ईकोसिस्टम का अंग बना

मुंबई [ अमन न्यूज नेटवर्क ] पंजाब नैशनल बैंक अकाउंट एग्रीगेटर (एए) ईकोसिस्टम का अंग बन गया है और अब यह ईकोसिस्टम में फाइनैंशिएल इन्फार्मेशन यूजर (एफआईयू) व फाइनैंशिएल इन्फार्मेशन प्रोवाइडर (एफआईपी) के तौर पर लाइव हो गया है।सितंबर 2021 से लाइव हुए अकाउंट एग्रीगेटर ईकोसिस्टम में देश के निजी व सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक सक्रिय भागीदारी कर रहे हैं। पंजाब नैशनल बैंक सार्वजिनक क्षेत्र का दूसरा बैंक है जो कि फाइनैंशिएल इन्फार्मेशन यूजर (एफआईयू) व फाइनैंशिएल इन्फार्मेशन प्रोवाइडर (एफआईपी) के तौर पर ईकोसिस्टम पर लाइव हुआ है।

          अकाउंट एग्रीगेटर ईकोसिस्टम बैंकों को उपभोक्ता की सहमति से डिजिटली हासिल किए डाटा का सीमलेस यात्रा के जरिए फायदा उठाने का अवसर उपलब्ध कराता है और यह भौतिकी दस्तावेजीकरण की जरुरतों को खत्म करता है। एफआईयू (फाइनैंशिएल इन्फार्मेशन यूजर) एफआईपी (फाइनैंशिएल इन्फार्मेशन प्रोवाइडर) से उपभोक्ता को उनके अकाउंट एग्रीगेटर हैंडल पर एक साधारण सहमति के आधार पर डाटा के लिए अनुरोध कर सकता है।

       बैंक द्वारा लागू किया गया यह साल्यूशन बड़े पैमाने पर डाटा को प्रोसेस करते हुए उच्चस्तर पर माप सकता है और सुरक्षा के लिहाज से डाटा इनक्रिप्शन के लिए उच्च मानकों को प्रयोग करता है।

 पीएनबी के एमडी एवं सीईओ श्री अतुल कुमार गोयल ने कहा कि “पंजाब नैशनल बैंक कई व्यवसायिक उपयोग के मामलों पर काम कर रहा है जो कि एए ईकोसिस्टम पर फायदा उठा सकते हैं और यह अपने उपभोक्ताओं को रोचक उत्पाद उपलब्ध करा सकता है। यह अपने उपभोक्ताओं को विशेष तौर पर तैयार डिजिटल उत्पाद उपलब्ध कराने में बैंक की आउटरीच को बढ़ाएगा”।

  हाल ही में बैंक ने चार क्लिक व सिंगल ओटीपी के साथ अपने मोबाइल बैंकिंग एप पीएनबी वन पर प्री एप्रूव्ड वैयक्तिक कर्ज उपलब्ध कराने की शुरुआत की है।  पंजाब नैशनल बैंक भारत बिल पेमेंट सिस्टम (बीबीपीएस) के जरिए कर्ज के पुनर्भुगतान की सुविधा उपलब्ध कराने वाला सार्वजनिक क्षेत्र का पहला बैंक है।

संबंधित पोस्ट

चक्रवाती तूफ़ान से 6 लोगों की मृत्यु ,  साढ़े बारह हजार लोगों को सुरक्षित स्थानों में पहुँचाया गया

Aman Samachar

राजीव गाँधी मेडिकल कालेज के निवासी डाक्टरों की हड़ताल महापौर के हस्तक्षेप से टली 

Aman Samachar

टैक्स वसूली न करने अधिकारियों पर आयुक्त ने लगाया दंड

Aman Samachar

समतोल फ़ौंडेशन की से ओर एसटी कर्मचारियों के लिए मुफ्त टिफिन भोजन की सेवा शुरू 

Aman Samachar

मामूली विवाद के चलते बड़े भाई की हत्या करने वाला 13 वर्षीय छोटा भाई गिरफ्तार

Aman Samachar

भारतीय घरेलू उत्पाद बाज़ार 15 फीसदी सीएजीआर से बढ़ता रहेगा

Aman Samachar
error: Content is protected !!