Aman Samachar
ब्रेकिंग न्यूज़
कारोबारब्रेकिंग न्यूज़

मुंबई के डॉ. अग्रवाल्स आई हॉस्पिटल ने इनाली फाउंडेशन के लिए कस्टमाइज्ड वैन ‘लिंब्स ऑन व्हील्स’ शुरू

मुंबई [ अमन न्यूज नेटवर्क ] मुंबई के वडाला में डॉ. अग्रवाल्स आई हॉस्पिटल की एक इकाई, आदित्य ज्योत आई हॉस्पिटल में क्लिनिकल सर्विसेज के प्रमुख, पद्मश्री प्रो. डॉ. एस. नटराजन ने आज एक कस्टमाइज्ड वैन को हरी झंडी दिखाई, जिसे ‘लिंब्स ऑन व्हील्स’ का नाम दिया गया है। डॉ. अग्रवाल्स आई हॉस्पिटल्स ग्रुप द्वारा प्रायोजित इस वैन को इनाली फाउंडेशन के लिए तैयार किया गया है।

इस अवसर पर दुनिया भर में मौजूद डॉ. अग्रवाल्स आई हॉस्पिटल्स, तथा डॉ. अग्रवाल्स आई हॉस्पिटल, मुंबई की एक इकाई, आदित्य ज्योत आई हॉस्पिटल के लिए विटेरियो रेटिनल सर्विसेज के प्रमुख, पद्मश्री प्रो. डॉ. एस. नटराजन ने कहा, हम सभी को इस बेमिसाल परियोजना से जुड़कर गर्व का अनुभव हो रहा है।यह इनाली फाउंडेशन की ओर से ऐसे लोगों को कृत्रिम अंग प्रदान करने की एक बड़ी पहल है, जो इसके खर्च का वहन नहीं कर सकते हैं।                      फाउंडेशन को इस कस्टमाइज्ड वैन से जनकल्याण की अपनी मुहिम में सहायता मिलेगी, और इसके जरिए उनके लिए देश के दूर-दराज के इलाकों तक पहुंचना तथा कमजोर तबके के लोगों की मदद करना बेहद आसान हो जाएगा।मुझे पूरी उम्मीद है कि ‘लिंब्स ऑन व्हील्स – प्रोस्थेटिक वैन’ की इस पहल से जरूरतमंद लोगों की मदद करके देश एवं नागरिकों की सेवा की जा सकेगी। हम भविष्य में भी इनाली फाउंडेशन को उनके प्रयासों में अपना सहयोग देते रहेंगे, और आज हम उन्हें लिंब्स ऑन व्हील्स के लिए शुभकामनाएँ देते हैं।”

इनाली फाउंडेशन ऐसे लोगों के लिए कृत्रिम हाथों की उपलब्धता को सुगम बनाता है, जिन्होंने किसी दुर्घटना में अपने हाथ खो दिए हैं या जिनके हाथ जन्म से ही नहीं हैं। यह फाउंडेशन देश के दूरदराज के इलाकों में कमजोर तबके के लोगों की मदद के लिए काम करता है, जो आर्थिक तंगी या किसी निजी कारण की वजह से कृत्रिम हाथों को खरीद पाने में असमर्थ हैं। यह कस्टमाइज्ड वैन गाँव या दूरदराज के ग्रामीण इलाकों में जरूरतमंद लोगों के लिए कृत्रिम हाथ बनाने और उसे फिट करने की सभी जरूरी सुविधाओं से सुसज्जित है।

         इस मौके पर श्री प्रशांत गडे, निदेशक एवं संस्थापक, इनाली फाउंडेशन, ने कहा, “हम पद्मश्री डॉ. नटराजन सुंदरम और डॉ. अग्रवाल्स आई हॉस्पिटल के इस उदारता भरे कार्य के लिए तहे दिल से आभारी हैं। जब हमने इनाली फाउंडेशन की ओर से लोगों की भलाई के लिए शुरू किए गए इस कार्य में सहयोग के लिए डॉ. अग्रवाल्स आई हॉस्पिटल से संपर्क किया, तो उन्हेंवे ‘लिंब्स ऑन व्हील्स’ का विचार बेहद पसंद आया और उन्होंने तुरंत इस परियोजना को अपना समर्थन देने की सहमति प्रकट की। डॉ. नटराजन जीवन भर लोक-कल्याण के कार्यों से जुड़े रहे हैं, और उन्होंने बीते वर्षों में समाज के कमजोर तबके के लोगों की विभिन्न तरीकों से सेवा की है। हम उम्मीद करते हैं कि हमारा यह जुड़ाव आगे भी जारी रहेगा, और हम डॉ. अग्रवाल्स आई हॉस्पिटल के साथ मिलकर कमजोर तबके के ज्यादा-से-ज्यादा लोगों की मदद कर सकते हैं, जिन्हें कृत्रिम हाथों की सख्त जरूरत है।”

         इस वैन को एक बार में लगभग 500-1000 कृत्रिम हाथों को ले जाने तथा उन्हें फिट करने से संबंधित सभी जरूरतों को पूरा करने के लिए खास तौर पर तैयार किया गया है। इस वैन में इनाली फाउंडेशन के तीन अनुभवी कर्मचारी मौजूद होंगे, जो जरूरतमंद लोगों को कृत्रिम हाथ लगाने का काम करेंगे। वैन को किसी भी जगह पर कृत्रिम हाथों को तैयार करने के लिए आवश्यक उपकरणों के साथ कस्टम फिट किया गया है। इनाली फाउंडेशन की ओर से देश के दूरदराज के इलाकों में विभिन्न स्थानों पर 10 दिवसीय शिविर का आयोजन किया जाएगा, जिससे दिव्यांग लोगों के लिए कृत्रिम हाथों की उपलब्धता बेहद आसान हो जाएगी।

डॉअग्रवाल्स आई हॉस्पिटल का परिचय:

डॉ. अग्रवाल्स आई हॉस्पिटल अब अपने 125 अस्पतालों के साथ तमिलनाडु, कर्नाटक, ओडिशा, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, केरल, पश्चिम बंगाल, चंडीगढ़, पंजाब, पंचकुला, गुजरात, अंडमान, महाराष्ट्र, राजस्थान और मध्य प्रदेश राज्यों में मौजूद हैं। चेन्नई में स्थित इसका प्रमुख केंद्र पूरी दुनिया के सर्वश्रेष्ठ नेत्र चिकित्सा संस्थानों में से एक है, जहाँ भारत के साथ-साथ अपने देशों के मरीजों को भी सेवाएँ उपलब्ध कराई जाती हैं। चेन्नई स्थित मुख्य अस्पताल की ओर से अनुसंधान एवं शैक्षणिक कार्यक्रमों का संचालन भी किया जाता है,

संबंधित पोस्ट

एसआरए के नियमों के तहत झोपड़पट्टी पुनर्वास होगा , किस्सी के साथ अन्याय नहीं होने देंगे – संजय केलकर 

Aman Samachar

मुंब्रा में पी एफ आई ने स्वतंत्रता सेनानियों की प्रदर्शनी लगाकर दिलाई उनकी याद 

Aman Samachar

जल जीवन मिशन के तहत ग्रामीणों को शुद्ध पेयजल योजना जल्द पूरा की जाए – जिलाधिकारी 

Aman Samachar

 जिला वार्षिक योजना के लिए कुल 618 करोड़ रुपये , नागरिक सुविधाओं के लिए अतिरिक्त 143 करोड़ रुपये मंजूर 

Aman Samachar

10 हजार रूपये रिश्वत लेते मनपा लिपिक गिरफ्तार 

Aman Samachar

म्युकरमायकोसिस के मरीजों को उच्च दर्जे की उपचार सेवा मुहैया कराने के लिए मनपा कटिबद्ध – मनपा आयुक्त

Aman Samachar
error: Content is protected !!