Aman Samachar
ब्रेकिंग न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्र

मातृ एवं शिशु केंद्रों में स्त्री रोग विशेषज्ञ की पूर्णकालिक उपस्थिति अनिवार्य – मनपा आयुक्त 

ठाणे [ इमरान खान ] ठाणे मनपा के सभी माता एवं बाल अस्पताल में सभी सर्जिकल विभागों (ऑपरेशन थिएटर) को चालू करना आवश्यक है। इसके साथ ही सभी स्थानों पर न केवल ऐच्छिक सिजेरियन बल्कि आपातकालीन सिजेरियन की सुविधा उपलब्ध कराने का निर्देश मनपा आयुक्त अभिजीत बांगर ने दिया है। उन्होंने स्त्री रोग विशेषज्ञों की पूर्णकालिक उपस्थिति सुनिश्चित करने का भी निर्देश देते हुए कहा है कि माता बाल केंद्र अनिवार्य होना चाहिए और आवश्यकता पड़ने पर अतिरिक्त स्त्री रोग विशेषज्ञ व भूलतज्ञ  विशेषज्ञ उपलब्ध कराने के निर्देश संबंधित विभाग को दिए हैं।

        मनपा आयुक्त अभिजीत बांगर ने वागले एस्टेट स्थित शिवाजीनगर स्वास्थ्य केंद्र व मीनाताई ठाकरे प्रसूति अस्पताल का निरीक्षण किया। स्वास्थ्य केंद्र में स्त्री रोग विशेषज्ञ और अन्य डॉक्टरों की अनुपस्थिति, स्वास्थ्य केंद्र की खराब स्थिति, आवश्यक चिकित्सा कर्मचारियों की कमी आदि देखी गई। मनपा के सभी विभागों में रेजिडेंट डॉक्टरों को पूरे समय काम करने का निर्देश दिया गया।  सभी जगहों पर मरीजों को समय पर नियमित इलाज मिले, इसके लिए आयुक्त ने आवश्यक निर्देश दिए।

      ठाणे मनपा क्षेत्र के गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर नागरिकों को समय पर और मुफ्त चिकित्सा सेवाएं प्रदान करने के लिए विभागवार स्वास्थ्य केंद्र शुरू किए गए हैं।  इनमें से शिवाजी नगर स्वास्थ्य केंद्र का आयुक्त बांगर ने निरीक्षण किया। इसी दौरान देखा गया कि स्त्री रोग विशेषज्ञ जो कि दैनिक ड्यूटी पर होने बावजूद दोपहर बारह बजे दूसरे स्वास्थ्य केंद्र चली गई। प्रसूति गृह में स्त्री रोग विशेषज्ञ की पूर्णकालिक उपस्थिति अनिवार्य बताते हुए आयुक्त ने पूरी योजना बनाकर कार्रवाई करने के निर्देश दिए जिसके अनुसार प्रसूति गृह एवं स्वास्थ्य केंद्र में चिकित्सकों की पूर्णकालिक उपस्थिति होगी।

      गर्भवती महिलाओं और वरिष्ठ नागरिकों की सुविधा के लिए तल मंजिल में कक्ष की को सुविधा सुनिश्चित करने के लिए कहा है। प्रसूति गृह में नामांकन के लिए आने वाली गर्भवती माताओं का पंजीयन सप्ताह में एक दिन के स्थान पर प्रतिदिन करने की योजना बनाने का निर्देश दिया है।

मनपा के अधिकार क्षेत्र में आने वाले स्वास्थ्य केंद्रों को पूरे समय कार्यरत रखने की योजना बनाई जाए। इन जगहों पर उपलब्ध चिकित्सा सेवाएं जैसे कि सोनोग्राफी केंद्र, रेजिडेंट डॉक्टर, स्त्री रोग विशेषज्ञ, एनेस्थेटिस्ट और मेडिकल स्टाफ को आवश्यकतानुसार तत्काल उपलब्ध कराया जाए। और नागरिकों का विश्वास जीतने के लिए मरीजों को सेवाएं प्रदान करने का कार्य निरंतर जारी रहे।

संबंधित पोस्ट

स्वच्छ नवी मुंबई हाफ मैराथन में 3250 नागरिकों व 500 धावकों ने लिया हिस्सा 

Aman Samachar

रईस स्टडी सेंटर में बी ए की उपाधि वितरण समारोह संपन्न

Aman Samachar

निर्माता निर्देशक प्रभात राज अंतर्राष्ट्रीय गौरव रत्न अवॉर्ड से किए गए सम्मानित

Aman Samachar

सौ करोड़ रूपये के भूखंड घोटाला का आरोप लगाते हुए कांग्रेस नेता ने की कार्रवाई की मांग

Aman Samachar

सरपंच अरविन्द मिरकुटे के हाथो समाजसेवी राजेश गुप्ता का सत्कार

Aman Samachar

वाशी व सीबीडी बस स्टैंड पर 23 सितम्बर से पास , पूरी क्षमता से बस सेवा होगी शुरू 

Aman Samachar
error: Content is protected !!