Aman Samachar
ब्रेकिंग न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्र

हज यात्रियों के स्वास्थ्य प्रमाण पत्र व हवाई सेवा को आसान बनाने की मांग 

ठाणे [ अमन न्यूज नेटवर्क ] हज पर जाने वाले हज यात्रियों की चिकित्सा जांच एवं स्वास्थ्य प्रमाण पत्र उनके विभाग के अंतर्गत आनेवाले दवाखानों से कराने के विषय में विधायक रईस शेख ने शासन प्रशासन से मांग की है। सरकार के नए नियम से मुंबई शहर , उपनगर ठाणे , भिवंडी , कल्याण , नवी मुंबई , मीरा भाईंदर ,उल्हास नगर समेत सभी क्षेत्रों के हज यात्रियों खासकर महिलाओं की परेशानी से केन्द्रीय अल्पसंख्यक मंत्री का ध्यान आकर्षित कराने का प्रयास किया है।

उन्होंने कहा है कि हर साल भारत से लाखों लोग पवित्र हज यात्रा के लिए सऊदी अरब जाते हैं। इस बार मुंबई और औरंगाबाद के हवाई किराए में 13 हजार रुपये का अंतर पाया गया है। इस साल गोएयर कंपनी को टेंडर प्रक्रिया में चुना गया है लेकिन गोएयर कंपनी इस समय बंद हो गई है। इसलिए सभी लोग सोच रहे हैं कि हज के लिए यात्रा कैसे करेंगे। जिसकी वजह से हज यात्रियों के बीच असमंजस की स्थिति बन गयी है। इसके लिए केंद्रीय अल्पसंख्यक विभाग मंत्री से एक जनप्रतिनिधि के रूप में बयान के माध्यम से अनुरोध किया गया है कि इस मुद्दे का समाधान जल्द से जल्द निकाला जाए और हज यात्रियों को राहत प्रदान की जाए। हज यात्रा में भारी भीड़ होती है, इसलिए यात्रियों की चिकित्सा जांच, टीकाकरण और स्वास्थ्य प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती है। मुंबई व आस पास के शहर से बड़ी संख्या में नागरिक हज के लिए निकलते हैं। इससे पहले एमबीबीएस डॉक्टर हाजियों को मेडिकल सर्टिफिकेट दे सकता था। जिन्हें सरकार ने मेडिकल जांच व फिटनेस प्रमाण पत्र देने के लिए पंजीकृत किया था।

लेकिन भारत सरकार नए सर्कुलर के अनुसार मेडिकल जांच और स्वास्थ्य प्रमाण पत्र सिर्फ सरकारी डॉक्टर ही जारी कर सकते हैं। लेकिन वर्तमान में उक्त सुविधा केवल नायर और जेजे अस्पतालों में ही उपलब्ध है। इसकी वजह से गोवंडी, चीता कैंप, मानखुर्द, मालाड आदि इलाकों के बुजुर्ग हाजियों को गर्मी के इस मौसम में मेडिकल जांच व स्वास्थ्य प्रमाण पत्र लेने में बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। उस प्रमाण-पत्र के लिए महिलाओं को और भी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। हज पर जाने वाले यात्रियों का चिकित्सा जांच एवं स्वास्थ्य प्रमाण पत्र विभागवार चिकित्सालयों के माध्यम से उपलब्ध कराने की मांग विधायक रईस शेख ने किया है। ये मांग उन्होंने मुंबई मनपा व एमएमआर क्षेत्र के मनपा आयुक्त से की है।

संबंधित पोस्ट

सैर-सपाटे के शौक़ीन शहर के यात्रियों के लिए एक अनोखे डेस्टिनेशन, मॉन्टेरिया विलेज ने खोले अपने दरवाजे

Aman Samachar

रिन्यूएबल एनर्जी अलायंस के साथ ईवी परिवहन में बड़ा बदलाव लाने वाली पहली कंपनी बनी ग्रीनसेल मोबिलिटी

Aman Samachar

राष्ट्र को नमन के साथ पीएनबी ने मनाया संविधान दिवस

Aman Samachar

चौबीस घंटे में देश में कोरोना के 43,733 नये मरीज मिले 

Aman Samachar

गुरूवार शाम हुई बारिश में मनपा आपातकालीन विभाग की पोल खुली 

Aman Samachar

आकाश BYJU’S के प्रभावशाली 62 छात्रों ने गणित (IOQM) परीक्षा 2022-23 में भारतीय ओलंपियाड क्वालीफायर करके INMO के लिए हुए पात्र 

Aman Samachar
error: Content is protected !!