Aman Samachar
ब्रेकिंग न्यूज़
कारोबारब्रेकिंग न्यूज़

सी20 के अंतर्गत विश्वविद्यालय के छात्रों के लिए राष्ट्रीय जागरूकता अभियान की शुरुआत की गई 

मुंबई [ अमन न्यूज नेटवर्क ] माता अमृतानंदमयीमठ की युवा शाखा आयुध द्वारा जी20 के ऑफिशियल एंगेजमेंट ग्रुप में से एक, सिविल 20 (सी20) के बारे में छात्रों को सूचित करने के लिए एक राष्ट्रव्यापी अभियान शुरू किया गया है। सी20, जी20 में विश्व नेताओं के लिए लोगों की आकांक्षाओं को आवाज देने के लिए दुनिया भर में सिविल सोसाइटी संगठनों (सीएसओ) के लिए एक मंच प्रदान करता है।

       छात्रों और युवाओं के लिए पहल के फायदों के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देने और उन्हें इसके कार्यकारी समूहों के बारे में अधिक जानने और अपने समुदायों में सक्रिय भूमिका निभाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए, आयुध की राष्ट्रीय समन्वय टीम विभिन्न शहरों में प्रतिष्ठित शैक्षणिक संस्थान में “समाजशाला” नामक कार्यक्रमों की एक श्रृंखला आयोजित कर रही है। विभिन्न विश्वविद्यालयों के कुलपतियों द्वारा छात्रों के लिए कार्यक्रमों का शुभारंभ किया जा रहा है। ओडिशा के सर्वश्रेष्ठविश्वविद्यालय के कुलपति ने कहा,  “माता अमृतानंदमयीदेवी (अम्मा) द्वारा किए गए महान कार्य जीवन के सभी क्षेत्रों में सभी के लिए बेहद प्रेरणादायक हैं। माता अमृतानंदमयीमठ की सभी पहलों और समाज में सकारात्मक प्रभाव पैदा करने की इसकी प्रतिबद्धताने कई युवा व्यक्तियों को नेतृत्व की भूमिका निभाने और एक स्थायी भविष्य के निर्माण की दिशा में काम करने के लिए प्रेरित किया है।”

      आयुध की नेशनल कोऑर्डिनेटरब्रह्मचारिणी अमृतात्मिकाचैतन्य ने कहा, “सी20 युवाओं को शामिल होने के विभिन्न अवसर प्रदान करता है, जैसे कि नीति समर्थन, अनुसंधान और नेटवर्किंग। हमारे समाजशाला कार्यक्रमोंमें भाग लेने वाले मूल्यवान कौशल और ज्ञान प्राप्त कर रहे हैं, जो उनके भविष्य के करियर और व्यक्तिगत जीवन में मदद कर सकते हैं। कार्यक्रम छात्रों को सामाजिक जिम्मेदारी और सहानुभूति की भावना विकसित करने में भी मदद करते हैं, जो बड़े पैमाने पर उनके समुदायों और दुनिया पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं। इन कार्यक्रमों में भाग लेने वाले अधिकांश युवा दुनिया में सभी प्राणियों के लिए अम्मा के निःस्वार्थ प्रेम और करुणा से प्रेरित हुए और समाज के लिए अपना योगदान देना चाहते थे। उन्होंने आयुध की सदस्यता ली है और इसकी पहल को जारी रखने के लिए उत्साह व्यक्त किया है।”

       समाजशालाओं में भाग लेने वालों को अपने और अपने आसपास की दुनिया की गहरी समझ मिलती है। पुणे के एक विश्वविद्यालय के छात्र ने इस पर टिप्पणी करते हुए कहा, “आयुध द्वारा सी20 ओरिएंटेशन कार्यक्रम हमारे लिए एक आंख खोलने वाला अनुभव है। हमने समाज पर सकारात्मक प्रभाव पैदा करने के लिए युवाओं के लिए उपलब्ध विभिन्न अवसरों के बारे में सीखा और कार्यक्रम ने हमें इसमें शामिल होने के लिए प्रेरित किया।

       आयुध ने अब तक 10 राज्यों में 25,000 छात्रों के लिए समाजशाला कार्यक्रम आयोजित किए हैं और राजस्थान में सी20 फाइनल समिट होने से पहले भारत के सभी राज्यों में कार्यक्रम पूरा करेगा।  भारत सरकार को 1 दिसंबर 2022 से 30 नवंबर 2023 तक एक वर्ष के लिए जी20 की अध्यक्षता मिली है। इस दौरान हुए सभी इवेंट्स का शिखर 9 से 10 सितंबर 2023 को है, जब G20 नेताओं का शिखर सम्मेलन दिल्ली में राज्य और सरकार के प्रमुखों के स्तर पर होगा। प्रत्येक जी20 सदस्य से गैर सरकारी प्रतिनिधि जी20 नेताओं को सिफारिशें करते हैं और एंगेजमेंट ग्रुप्स के माध्यम से नीतियों के निर्माण में मदद करते हैं। माता अमृतानंदमयीदेवी (अम्मा) वर्तमान में सिविल 20 एंगेजमेंट ग्रुप (C20) की अध्यक्ष हैं।

 

 

संबंधित पोस्ट

आकाश बायजूस ने लांच की अपनी सबसे बड़ी बहुप्रतीक्षित परीक्षा ANTHE 2023

Aman Samachar

कर्नाटक सरकार ने ड्रोन से जमीन का सर्वेक्षण कर मानचित्र बनाने का किया सबसे बड़ा अनुबंध

Aman Samachar

भिवंडी में ओमीक्रोन का पहला मरीज मिलने से मनपा प्रशासन एलर्ट

Aman Samachar

रिश्वत लेते ग्राम पंचायत शाखा अभियंता रंगेहाथो गिरफ्तार.

Aman Samachar

ठाणे जिले में आज कोविड 19 के टीकाकरण मुहिम शुरू ,  पहले चरण में आरोग्य कर्मचारियों को दिया जायेगा का टीके का डोज 

Aman Samachar

पथनाट्य के माध्यम से बच्चों ने नागरिकों में स्वच्छता व पर्यवरण के प्रति किया जनजागरण 

Aman Samachar
error: Content is protected !!