Aman Samachar
ब्रेकिंग न्यूज़
कारोबारब्रेकिंग न्यूज़

बढ़ती कीमतों के बीच मुंबई के रियल इस्टेट परिदृश्य में किफायती आवास का दबदबा

मुंबई [ अमन न्यूज नेटवर्क ] मुंबई का रियल एस्टेट बाजार एक महत्वपूर्ण परिवर्तन के दौर से गुजर रहा है, क्योंकि संपत्ति की बढ़ती कीमतों के बीच किफायती आवास की मांग प्रमुखता ले रही है। फोकस में यह बदलाव 2023 में संपत्ति की कीमतों में बढ़ोतरी के मामले में मुंबई के वैश्विक स्तर पर चौथे स्थान पर पहुंचने की प्रतिक्रिया है, जिसमें पिछले वर्ष की तुलना में 6.5% की उल्लेखनीय वृद्धि हुई है।

        2023 तक, मुंबई ने वैश्विक रियल एस्टेट क्षेत्र में एक प्रमुख खिलाड़ी के रूप में अपनी जगह सुरक्षित कर ली है, जिससे रियल एस्टेट डेवलपर्स और संभावित घर खरीदारों दोनों को शहर की बढ़ती संपत्ति की कीमतों के मद्देनजर अपनी रणनीतियों का पुनर्मूल्यांकन करने के लिए प्रेरित किया गया है। इस हलचल भरे महानगर में आवास की मांग मजबूत बनी हुई है, जो एक वाणिज्यिक केंद्र के रूप में इसकी स्थिति और शहरी निवासियों की निरंतर आमद से प्रेरित है। हालाँकि, अब फोकस उन आवास समाधानों पर है जो बजट की कमी के अनुरूप हैं, जो सामर्थ्य की ओर बदलाव का प्रतीक है।

           समावेशी आवास विकल्पों की आवश्यकता को पहचानते हुए, डेवलपर्स तेजी से बाजार की बदलती गतिशीलता को अपना रहे हैं। अब ध्यान किफायती आवास खंड पर है, जहां आधुनिक सुविधाएं और सुविधाएं आम आदमी की वित्तीय बाधाओं को पूरा करने के लिए तैयार की गई हैं।एक उल्लेखनीय आँकड़ा किफायती आवास की वर्तमान माँग को रेखांकित करता है – ओवरहैंग काफी कम हो गया है, जो अब Q1-CY2023 के बाद से इसके मूल्य का एक तिहाई है। यह कमी उत्पाद की मजबूत मांग का संकेत देती है, जिससे डेवलपर्स को बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए आसन्न ताजा आपूर्ति की आवश्यकता को सक्रिय रूप से संबोधित करने के लिए प्रेरित किया जाता है।

         रियल एस्टेट क्षेत्र के एक प्रमुख खिलाड़ी और पल्लाडियन पार्टनर्स के प्रतिनिधि श्री चंद्रेश विठलानी, उभरते परिदृश्य पर ध्यान देते हैं। जबकि लक्जरी परियोजनाओं ने साल की पहली छमाही में गति पकड़ी है, दूसरी छमाही में किफायती खंड में प्रतिशोध देखा जा रहा है क्योंकि डेवलपर्स सभी जनसांख्यिकी के लिए समावेशिता चाहते हैं। इसे कीमतों में वृद्धि और एमएमआर में किफायती घरों की आवश्यकता से भी बढ़ावा मिला है। पल्लडियन पार्टनर्स के श्री कमल शाह ने कहा, वैश्विक रियल एस्टेट मंच पर मुंबई की उल्लेखनीय प्रगति के मद्देनजर, डेवलपर्स सामर्थ्य को सबसे आगे रखते हुए एक आदर्श बदलाव को अपना रहे हैं।चूंकि शहर 2023 में संपत्ति की कीमतों में 6.5% की वृद्धि से जूझ रहा है, इसलिए अब ऐसे आवास समाधान तैयार करने पर जोर दिया जा रहा है जो आबादी की वित्तीय वास्तविकताओं के अनुरूप हों, जो समावेशी और बजट-अनुकूल रहने की जगहों की दिशा में एक निर्णायक कदम है।”

       पल्लाडियन पार्टनर्स के श्री पीयूष रामभिया ने कहा, मुंबई की रियल एस्टेट कायापलट लोगों की नब्ज के अनुरूप हो रही है, क्योंकि संपत्ति की बढ़ती कीमतों के बीच किफायती आवास की मांग बढ़ रही है। डेवलपर्स, बदलाव की आवश्यकता को पहचानते हुए, तेजी से ऐसे भविष्य की ओर बढ़ रहे हैं जहां आधुनिक सुविधाएं बजट की कमी के साथ सहजता से जुड़ती हैं।यह मुंबई की रियल एस्टेट कहानी में एक महत्वपूर्ण क्षण है, जहां उद्योग न केवल विविध मांगों को पूरा करने के लिए विकसित हो रहा है, बल्कि अधिक सुलभ और समावेशी आवास परिदृश्य की नींव भी रख रहा है।”

      निष्कर्षतः, मुंबई के रियल एस्टेट क्षेत्र में बदलाव की हवा चल रही है, किफायती आवास इस गतिशील परिदृश्य में एक प्रमुख खिलाड़ी के रूप में उभर रहा है। जैसे जैसे डेवलपर्स बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए अपनी रणनीतियों को फिर से परिभाषित कर रहे हैं, मुंबई का रियल एस्टेट बाजार निर्विवाद रूप से एक नए युग के शिखर पर है – जो एक उद्योग के नेता के रूप में अपनी स्थिति बनाए रखते हुए विविध दर्शकों और सामर्थ्य को पूरा करता है।

संबंधित पोस्ट

आधुनिक तकनीक से सृजित रोजगार और व्यवसाय ग्रामीण क्षेत्र में पहुँचाने से भारत बनेगा महाशक्ति – डा अनिल काकोडकर 

Aman Samachar

गोदाम का ताला तोड़कर 5 लाख रूपये का स्टील स्क्रेप चोरी

Aman Samachar

 नींद से महरूम हैं तो तत्काल इलाज कराने की जरूरत है –  डॉ. अर्णब बेरा

Aman Samachar

त्रिपुरा के मुख्यमंत्री से मुलाकात में पीएनबी ने विकास में सहयोग, बैंकिंग सेवाएं देने की प्रतिबद्धता की जाहिर 

Aman Samachar

आकाश एजुकेशनल सर्विसेज ने सेंट्रल यूनिवर्सिटीज कॉमन एंट्रेंस टेस्ट

Aman Samachar

राज पेट्रो स्पेशलिटीज प्राइवेट लिमिटेड ने खेती में इस्तेमाल होने वाले स्प्रे ऑयल के लिए प्रमाणन प्राप्त किया

Aman Samachar
error: Content is protected !!