Aman Samachar
ब्रेकिंग न्यूज़
कारोबारब्रेकिंग न्यूज़

बढ़ती कीमतों के बीच मुंबई के रियल इस्टेट परिदृश्य में किफायती आवास का दबदबा

मुंबई [ अमन न्यूज नेटवर्क ] मुंबई का रियल एस्टेट बाजार एक महत्वपूर्ण परिवर्तन के दौर से गुजर रहा है, क्योंकि संपत्ति की बढ़ती कीमतों के बीच किफायती आवास की मांग प्रमुखता ले रही है। फोकस में यह बदलाव 2023 में संपत्ति की कीमतों में बढ़ोतरी के मामले में मुंबई के वैश्विक स्तर पर चौथे स्थान पर पहुंचने की प्रतिक्रिया है, जिसमें पिछले वर्ष की तुलना में 6.5% की उल्लेखनीय वृद्धि हुई है।

        2023 तक, मुंबई ने वैश्विक रियल एस्टेट क्षेत्र में एक प्रमुख खिलाड़ी के रूप में अपनी जगह सुरक्षित कर ली है, जिससे रियल एस्टेट डेवलपर्स और संभावित घर खरीदारों दोनों को शहर की बढ़ती संपत्ति की कीमतों के मद्देनजर अपनी रणनीतियों का पुनर्मूल्यांकन करने के लिए प्रेरित किया गया है। इस हलचल भरे महानगर में आवास की मांग मजबूत बनी हुई है, जो एक वाणिज्यिक केंद्र के रूप में इसकी स्थिति और शहरी निवासियों की निरंतर आमद से प्रेरित है। हालाँकि, अब फोकस उन आवास समाधानों पर है जो बजट की कमी के अनुरूप हैं, जो सामर्थ्य की ओर बदलाव का प्रतीक है।

           समावेशी आवास विकल्पों की आवश्यकता को पहचानते हुए, डेवलपर्स तेजी से बाजार की बदलती गतिशीलता को अपना रहे हैं। अब ध्यान किफायती आवास खंड पर है, जहां आधुनिक सुविधाएं और सुविधाएं आम आदमी की वित्तीय बाधाओं को पूरा करने के लिए तैयार की गई हैं।एक उल्लेखनीय आँकड़ा किफायती आवास की वर्तमान माँग को रेखांकित करता है – ओवरहैंग काफी कम हो गया है, जो अब Q1-CY2023 के बाद से इसके मूल्य का एक तिहाई है। यह कमी उत्पाद की मजबूत मांग का संकेत देती है, जिससे डेवलपर्स को बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए आसन्न ताजा आपूर्ति की आवश्यकता को सक्रिय रूप से संबोधित करने के लिए प्रेरित किया जाता है।

         रियल एस्टेट क्षेत्र के एक प्रमुख खिलाड़ी और पल्लाडियन पार्टनर्स के प्रतिनिधि श्री चंद्रेश विठलानी, उभरते परिदृश्य पर ध्यान देते हैं। जबकि लक्जरी परियोजनाओं ने साल की पहली छमाही में गति पकड़ी है, दूसरी छमाही में किफायती खंड में प्रतिशोध देखा जा रहा है क्योंकि डेवलपर्स सभी जनसांख्यिकी के लिए समावेशिता चाहते हैं। इसे कीमतों में वृद्धि और एमएमआर में किफायती घरों की आवश्यकता से भी बढ़ावा मिला है। पल्लडियन पार्टनर्स के श्री कमल शाह ने कहा, वैश्विक रियल एस्टेट मंच पर मुंबई की उल्लेखनीय प्रगति के मद्देनजर, डेवलपर्स सामर्थ्य को सबसे आगे रखते हुए एक आदर्श बदलाव को अपना रहे हैं।चूंकि शहर 2023 में संपत्ति की कीमतों में 6.5% की वृद्धि से जूझ रहा है, इसलिए अब ऐसे आवास समाधान तैयार करने पर जोर दिया जा रहा है जो आबादी की वित्तीय वास्तविकताओं के अनुरूप हों, जो समावेशी और बजट-अनुकूल रहने की जगहों की दिशा में एक निर्णायक कदम है।”

       पल्लाडियन पार्टनर्स के श्री पीयूष रामभिया ने कहा, मुंबई की रियल एस्टेट कायापलट लोगों की नब्ज के अनुरूप हो रही है, क्योंकि संपत्ति की बढ़ती कीमतों के बीच किफायती आवास की मांग बढ़ रही है। डेवलपर्स, बदलाव की आवश्यकता को पहचानते हुए, तेजी से ऐसे भविष्य की ओर बढ़ रहे हैं जहां आधुनिक सुविधाएं बजट की कमी के साथ सहजता से जुड़ती हैं।यह मुंबई की रियल एस्टेट कहानी में एक महत्वपूर्ण क्षण है, जहां उद्योग न केवल विविध मांगों को पूरा करने के लिए विकसित हो रहा है, बल्कि अधिक सुलभ और समावेशी आवास परिदृश्य की नींव भी रख रहा है।”

      निष्कर्षतः, मुंबई के रियल एस्टेट क्षेत्र में बदलाव की हवा चल रही है, किफायती आवास इस गतिशील परिदृश्य में एक प्रमुख खिलाड़ी के रूप में उभर रहा है। जैसे जैसे डेवलपर्स बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए अपनी रणनीतियों को फिर से परिभाषित कर रहे हैं, मुंबई का रियल एस्टेट बाजार निर्विवाद रूप से एक नए युग के शिखर पर है – जो एक उद्योग के नेता के रूप में अपनी स्थिति बनाए रखते हुए विविध दर्शकों और सामर्थ्य को पूरा करता है।

संबंधित पोस्ट

फ़्यूचर जेनराली ने मृत कर्मचारियों के परिजनों को 10 लाख रुपये  देने की घोषणा की

Aman Samachar

मनपा आम चुनाव 2022 के लिए प्रभाग रचना से संबंधित आपत्ति व सुझाव 14 फरवरी तक आमंत्रित 

Aman Samachar

टॉर्क फार्मा ने “टॉर्क क्वाच एंटी लाइस क्रीम वॉश” के तहत अपना नवीनतम उत्पाद पेश किया

Aman Samachar

क़ानून का ज्ञान व सम्मान सभी के लिए आवश्यक – डा पंकज आशिया

Aman Samachar

स्‍टरलाइट पावर ने गुजरात में शेड्यूल से चार महीने पहले 400 केवी की महत्‍वपूर्ण ट्रांसमिशन लाइन चालू की

Aman Samachar

शिवसेना विधायक सरनाइक के दो फ़्लैट व प्लाट जब्त करने की ईडी की नोटिस से हडकंप 

Aman Samachar
error: Content is protected !!