Aman Samachar
ब्रेकिंग न्यूज़
कारोबारब्रेकिंग न्यूज़

छात्र-नेतृत्व वाला सांस्कृतिक उत्सव में 30,000 से अधिक दर्शकों का पदार्पण 

मुंबई [ अमन न्यूज नेटवर्क ]  साई इंटरनेशनल ने आज गर्व से UNWIND का 15 वाँ संस्करण प्रस्तुत किया, एक जीवंत सांस्कृतिक उत्सव जो न केवल साईं की भावना का प्रतीक है, बल्कि रविवार, 3 दिसंबर, 2023 को छात्रों द्वारा संचालित भारत के सबसे बड़े स्कूल-आधारित सांस्कृतिक उत्सवों में से एक है।

         कक्षा XI (कॉमर्स तथा ह्युमेनिटीज़) द्वारा लयबद्ध इस महोत्सव का थीम रखा गया-‘अन्तर्निहित विस्मय का अनावरण’।दिन भर चलने वाले इस समारोह में 30,000 से अधिक उपस्थित लोगों का स्वागत किया गया और इसे वाणिज्य और मानविकी धाराओं के ग्यारहवीं कक्षा के छात्रों द्वारा अपने गुरुओं द्वारा समर्थित रूप से आयोजित किया गया ।

     मुख्य अतिथि, श्री प्रताप केसरी देव, माननीय कैबिनेट मंत्री, उद्योग, सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम और ऊर्जा, ओडिशा सरकार ने SAI UNWIND 2023 का उद्घाटन किया। उन्होंने अपनी खुशी व्यक्त करते हुए कहा, “मैं UNWIND का हिस्सा बनकर खुश हूं। 2023, जहाँ युवा दिमागों को उद्यमशीलता के दृष्टिकोण से पोषित किया जाता है और कम उम्र से ही नेतृत्व कौशल विकसित किया जाता है। छात्रों को इतने महत्वपूर्ण कार्यक्रम को त्रुटिहीन ढंग से आयोजित करते देखना वास्तव में रोमांचक है।”

 2008 में साई इंटरनेशनल के संस्थापक-अध्यक्ष, डॉ. बिजय कुमार साहू द्वारा शुरू किया गया, UNWIND भारत के अग्रणी छात्र-संचालित सांस्कृतिक कार्यक्रमों में से एक बन गया है, जो नवाचार और रचनात्मकता का उदाहरण है। डॉ.शिल्पी साहू जी ने अपने कुशल संचालन से इस उत्कृष्ट परम्परा को और ऊँचाई दी है तथा विद्यार्थियों में भावी-नेतृत्त्व व विश्लेषणात्मक सोच के महत्त्व को साकार कर रही हैं |

        UNWIND 2023 में अपने संबोधन के दौरान, डॉ.शिल्पी साहू जी ने साझा किया, “वाणिज्य और मानविकी के मेरे SAIoneers को UNWIND 2023 के लिए इतना भव्य और आकर्षक उत्सव प्रस्तुत करते देखना बेहद संतुष्टिदायक है। हमारे संस्थापक-अध्यक्ष डॉ. बिजय कुमार साहू ने महत्वपूर्ण पोषण की कल्पना की थी विचारक और समस्या समाधानकर्ता, भारत के भावी उद्यमशील नागरिकों को आकार दे रहे हैं। उनका सपना प्रभावशाली करियर के लिए तैयार वैश्विक नेताओं, आलोचनात्मक सोच वाले इनोवेटर्स को तैयार करना था, जो दुनिया को नया आकार देने के लिए तैयार हों। अपने SAIoneers को हमारे संस्थापक द्वारा निर्धारित मार्ग पर चलते हुए देखकर मुझे अत्यधिक खुशी मिलती है।”

       इस कार्यक्रम में वैश्विक व्यंजनों के साथ 100 से अधिक खाद्य स्टॉल, 100 आकर्षक गेम स्टॉल और आर्केड गेम, ई-गेम, साहसिक खेल, मजेदार सवारी, सांस्कृतिक प्रदर्शन, एक हॉरर हाउस और एक आकर्षक ओपन-एयर एम्फीथिएटर सहित विविध प्रकार के अनुभव शामिल थे। सरकार के ‘मिशन शक्ति’ के तत्वावधान में महिला स्वयं सहायता समूह (डब्ल्यू.एस.एच.जी)। इस साल इस मेगा इवेंट में ओडिशा सरकार ने एक लाउंज भी बनाया था। इस प्रयास ने वित्तीय स्वतंत्रता और महिला सशक्तिकरण को प्रदर्शित किया।

यहबताते चलें कि अनवाइंड के स्पोंसरशिप के आय से CSR के अंतर्गत लोकोपकार के जिसकार्य की आधारशिला हमारे संस्थापक-चेयरमैन डॉ.विजय कुमार साहू जी के द्वारा रखी गईथी, वह आज भी जारी है | इसके अंतर्गत साधनहीन सरकारी व गैर सरकारी स्कूलों में पूर्णकार्यक्षम पुस्तकालयों का निर्माण करने का लक्ष निर्धारित किया गया था | यह ख़ुशीकी बात है किऐसी 100 लाइब्रेरियों को इसलोकोपकारी कार्य से लाभ मिल चुका है | इतना ही नहीं, ऐसे स्कूलों के शिक्षकों को बुककीपिंग सम्बंधित शिक्षक-प्रशिक्षण देना भी साई के लोकोपकारी कार्य का एक और पहलू है | हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी श्रीहर्ष मेमोरियल के मूक-वधिर विद्यार्थियों को इस मेगा फेस्ट का हिस्सा बनने के लिए आमंत्रित किया गया |

        जब नाटकों, नृत्यों या संगीत में अपनी क्षमताओं का प्रदर्शन करने की बात आई तो SAIoneers पीछे नहीं हटे। टीम अनविंड 2023 ने भी बड़े उत्साह के साथ भाग लिया और भीड़ से जोरदार प्रशंसा प्राप्त की क्योंकि उन्होंने फ्लैश मॉब में मस्ती से नृत्य किया। सुप्रसिद्ध बैंड T.R.A .P सेलिब्रिटी कार्यक्रम के मंत्रमुग्ध माहौल के बीच UNWIND 2023 के मंच पर पहुँचे । उनके मनमोहक प्रदर्शन से अंधेरे में एक अद्भुत माहौल बन गया, जिससे हवा में धुनों और हँसी का एक आदर्श मिश्रण भर गया। अनवाइंड 2023 असंख्य उल्लेखनीय क्षणों की टेपेस्ट्री बन गया जो सभी स्थायी रूप से थे । शाम होते-होते इस अद्भुत अवसर ने एक ऐसी अमिट छाप छोड़ी है जो उन सभी के दिलों और यादों में हमेशा संजोकर रहेगी जो इस उल्लेखनीय उत्सव में भाग लेने के लिए भाग्यशाली थे।

संबंधित पोस्ट

विश्व पर्यावरण दिवस पर शहर के कई स्थानों में स्वयंसेवी सस्थाओं ने किया वृक्षारोपण

Aman Samachar

केंद्र ने महाराष्ट्र को 4 लाख 35 हजार रेमडेसिविर वायल्स आपूर्ति का आदेश दिया  – मुख्यमंत्री

Aman Samachar

बैलगाड़ी व सायकिल से जिलाधिकारी कार्यालय पर मोर्चा निकाल कर राकांपा ने किया ईंधन दर वृद्धि का निषेध

Aman Samachar

काल ड्राप डेटा सर्फिंग की स्पीड कम होने की घटना को रोकने के लिए दूरसंचार विभाग ने 38 बूस्टर किया जब्त

Aman Samachar

पूर्व कप्तान सौरव गांगुली के पहले कोच अशोक मुस्तफी का निधन

Admin

  महावितरण के पुराने पीडी बकाया भुगतान के लिए स्वर्णिम अभय योजना

Aman Samachar
error: Content is protected !!