Aman Samachar
ब्रेकिंग न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्र

जिले में कोरोना के 6318 सक्रीय मरीजों में 344 मरीज आक्सीजन बेड और 26 वेंटिलेटर पर 

तीसरी लहर का सामना करने के लिए जिला प्रशासन पूरी क्षमता से तैयार – राजेश नार्वेकर

ठाणे [ युनिस खान ]  कोरोना की तीसरी लहर का सामना करने के लिए जिला प्रशासन पूरी तरह तैयार है।  वर्तमान समय में पूरे जिले में लगभग 20 हजार 326 बेड उपलब्ध हैं, जिनमें से 9044 ऑक्सीजन बेड हैं।  जिलाधिकारी राजेश नार्वेकर ने कहा कि अप्रैल 2021 में एक दिन में सबसे ज्यादा मरीजों को देखते हुए जिले में तीन गुना ऑक्सीजन उपलब्ध कराने की योजना पर काम चल रहा है। जिलाधिकारी नार्वेकर ने नागरिकों से अपील की है कि वे कोरोना नियम के तीन सिद्धांतों को सावधानी पूर्वक अपनाकर संक्रमण रोकने में सहयोग करें। 

जिले में उपचार सुविधाओं के अनुसार सीसीसी में 6825 बिस्तर, डीसीएचसी में 6928 और डीसीएच में 6573 बिस्तर उपलब्ध हैं, जिनमें से 8490 बिस्तर आइसोलेशन के लिए, 9044 बिस्तर ऑक्सीजन सुविधाओं के लिए और 2792 बिस्तर गहन चिकित्सा इकाई में उपलब्ध हैं। 3 जनवरी की रिपोर्ट के अनुसार, ठाणे जिले की पॉजिटिव दर लगभग 7.45 फीसदी है और ठीक होने की दर 97 फीसदी है।

जिले में प्रति दस लाख की आबादी पर 8 लाख 91 हजार 487 टेस्ट किए जा रहे हैं।  जिले में 6 हजार 318 एक्टिव मरीज हैं जिनमें से 900 मरीजों का सीसीसी में, 249 मरीजों का डीसीएचसी में, 464 मरीजों का डीसीएच में और करीब 3 हजार 396 मरीजों का इलाज होम आइसोलेशन में चल रहा है। 344 मरीज ऑक्सीजन पर और 26 मरीज वेंटिलेटर पर हैं।
ठाणे जिले में 24 अप्रैल 2021 को एक दिन में सबसे अधिक 83,000 सक्रिय रोगी थे।  उन्हें 219 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की जरूरत थी। जिलाधिकारी नार्वेकर ने कहा कि अब तीसरी लहर में आवश्यकता को पूरा करने के लिए उस संख्या को तिगुना करके 657 मीट्रिक टन ऑक्सीजन करने की योजना बनाई जा रही है।  तरल चिकित्सा ऑक्सीजन के भंडारण के लिए पीएसए संयंत्रों, टैंकों, सिलेंडरों के माध्यम से ऑक्सीजन की सुचारू आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए विशेष प्रयास किए जा रहे हैं।
जिले में 31 पीएसए संयंत्र प्रस्तावित हैं, जिनमें से 26 संयंत्रों के माध्यम से 45 मीट्रिक टन ऑक्सीजन का उत्पादन किया जा रहा है। वर्तमान में जिले में 672 मीट्रिक टन तरल चिकित्सा ऑक्सीजन भंडारण क्षमता विकसित की गई है और अन्य 270 मीट्रिक टन भंडारण क्षमता विकसित की जा रही है।
जिला प्रशासन कोरोना की तीसरी लहर से निपटने के लिए तैयार है और इलाज की सुविधाओं के साथ ही बचाव के उपायों पर भी ध्यान दे रहा है। टीकाकरण में तेजी लाने के प्रयास किए जा रहे हैं।  जिले के नागरिक जिन्होंने अभी तक अपनी पहली या दूसरी खुराक नहीं ली है, वे इसे तुरंत लें।  जिलाधिकारी नार्वेकर ने नागरिकों से अपील की है कि वे कोरोना के त्रिसूत्री फार्मूले को अपनाकर कोरोना को रोकने का प्रयास करें, जैसे मास्क का उपयोग, सुरक्षित दूरी, हाथ धोना।

संबंधित पोस्ट

कोंकण क्षेत्र में जलापूर्ति योजनाओं के क्रियान्वयन में तेजी लाने के प्रयास करें – संजीव जायसवाल

Aman Samachar

महापरेषण का नया प्रशासनिक भवन पर्यावरण के अनुकूल होना चाहिए – डा  नितिन राउत

Aman Samachar

 लोकतंत्र और संविधान को कुचलने वाली मोदी सरकार की तरह कोई सरकार नहीं बनी – आरिफ मोहम्मद खान 

Aman Samachar

नारात्रोत्सव के दौरान 8 से 14 तक शिवाजी मैदान में शिवसेना का रक्तदान सप्ताह

Aman Samachar

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया का डेटा-चालित रूपान्तरण को गति प्रदान करने के लिए एक्सेंचर के साथ समन्वय

Aman Samachar

नियोलैक्टा ने मनाया प्रीमैच्योरिटी डे और न्‍यूबॉर्न वीक ‘बॉर्न फाइटर्स’ नामक एक इंटरैक्टिव पहल शुरू की

Aman Samachar
error: Content is protected !!