Aman Samachar
ब्रेकिंग न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्र

प्रधानमंत्री आवास योजना का ‘सर्वश्रेष्ठ जिला’ पुरस्कार के साथ अन्य तीन पुरस्कार जिप के नाम 

ठाणे [ युनिस खान ] केंद्र और राज्य प्रायोजित घरकुल योजनाओं को गति देने के लिए महाराष्ट्र सरकार के माध्यम से 20 नवंबर 2020 से 5 जून 2021 तक महा आवास अभियान लागू किया गया था। ग्रामीण क्षेत्रों में जिला परिषद की ग्रामीण विकास एजेंसी द्वारा इस अभियान के सफल क्रियान्वयन के कारण जिला परिषद को प्रधानमंत्री आवास योजना के ‘सर्वश्रेष्ठ जिला’ पुरस्कार समूह में ‘तीसरा’ पुरस्कार और ‘सर्वश्रेष्ठ बहुमंजिला भवन’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। साथ ही इस समूह में भिवंडी तालुका के अंतर्गत आने वाले ‘चिचवली ग्राम पंचायत को प्रथम पुरस्कार मिला है।
           इस पुरस्कार की घोषणा के बाद जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डा भाऊसाहेब दांगड़े ने जिला परिषद के सभी अधिकारीयों और कर्मचारियों को बधाई दी। सभी के लिए घर 2022 सरकार की नीति के तहत अभियान अवधि के दौरान विभिन्न पहलुओं को लागू किया जा रहा है।  इस अभियान के दौरान मुख्य कार्यकारी अधिकारी डा  भाऊसाहेब दांगड़े ने मुरबाड, अंबरनाथ, कल्याण, भिवंडी, शाहपुर तालुका में कार्यों का निरीक्षण किया। उन्होंने समय-समय पर व्यवस्था को निर्देश भी दिए और साप्ताहिक समीक्षा बैठकों सहित अभियान के लिए अलग-अलग बैठकें आयोजित कर कार्य में तेजी लाने पर जोर दिया। इसलिए ग्रामीण विकास प्रणाली ने सरकार द्वारा बताई गई पहल को बेहतरीन तरीके से लागू किया। अभियान के प्रथम चरण में 412 आवासों का निर्माण कार्य पूर्ण कर भूमिहीन परिवारों को भूमि प्रदान की गई। अभियान का दूसरा चरण वर्तमान में चल रहा है और इसमें उत्कृष्ट कार्य की योजना है।  दूसरे चरण में इस अभियान के तहत 175 मकान बनकर तैयार हो चुके हैं और 48 भूमिहीन लाभार्थियों को जमीन उपलब्ध करा दी गई है। यह जानकारी परियोजना निदेशक छाया देवी शिसोडे ने दी है।
          ग्रामीण विकास अभिकरण के माध्यम से केंद्रीय एवं राज्य प्रायोजित आवास योजना के अंतर्गत जिला परिषद द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में कुल 9610 आवासों का निर्माण किया गया। इसमें प्रधानमंत्री आवास योजना के 6337 तथा राज्य द्वारा प्रायोजित 3273 आवासों का निर्माण किया गया। अभियान के दौरान, डेमो हाउस, घरकुल मार्ट की स्थापना की गई और अभियान के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए लाभार्थी सभाओं का आयोजन किया गया। हर घर की दीवारों पर वार्ली पेंटिंग भी की गई थी। कुछ गांवों में घरों की दीवारों को एक ही रंग में रंगा गया था।

संबंधित पोस्ट

आर्थिक महामंडल व परशुराम जयंती का सार्वजनिक अवकाश राष्ट्रीय स्तर पर हो घोषित

Aman Samachar

पांच हजार से अधिक विद्यार्थियों ने ली नशामुक्त जीवन की शपथ

Aman Samachar

कोंकण क्षेत्र में जलापूर्ति योजनाओं के क्रियान्वयन में तेजी लाने के प्रयास करें – संजीव जायसवाल

Aman Samachar

शहर में बाल मृत्यु दर को कम करने के लिए विशेष प्रयास करने के निर्देश

Aman Samachar

ठाणे टीम वागड़ संस्था के रक्तदान शिबिर में लोगों का मिला समर्थन 

Aman Samachar

हिन्दी भाषी एकता परिषद समेत अन्य संस्थाओं को निरंतर सक्रिय रखने का संकल्प 

Aman Samachar
error: Content is protected !!