Aman Samachar
ब्रेकिंग न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्र

कोरोना की बूस्टर डोज लेने में ठाणे के नागरिक उदासीन 

ठाणे [ इमरान खान ]  कई महीनों से कोरोना के के प्रसार पर काबू पाने से जहाँ आरोग्य विभाग ने राहत की सांस ली है वहीँ ठाणे के नागरिक भी कोरोना के टीकाकरण के प्रति उदासीनता दिखाने लगे हैं। रिपोर्ट के अनुसार ठाणे जिले में कोरोना वैक्सीन की दोनों खुराक लेने वाले नागरिकों में से केवल 13.43 प्रतिशत नागरिकों ने बूस्टर खुराक ली है।

       अब चीन समेत कई देशों में फिर से कोरोना वायरस का प्रसार शुरू हो गया है और फिर से कोरोना नियमों को लागू करने की अटकलें लगाई जा रही है।  इसलिए नागरिकों में बूस्टर डोज टीकाकरण कराने की प्रवृत्ति बढ़ रही है। चीन सहित कुछ देशों में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ रही है।  इसलिए स्वास्थ्य व्यवस्था को अलर्ट कर दिया गया है और नागरिकों को टीकाकरण के साथ ही त्रिसूत्र का पालन करने के निर्देश दिए जा रहे हैं। ठाणे जिले में कोरोना में कमी के बाद यह देखने में आ रहा है कि नागरिकों ने कोरोना का टीका लगवाने से मुंह मोड़ लिया है। ठाणे जिले में अब तक 88 प्रतिशत नागरिकों को पहला टीका लग चुका है। 79 प्रतिशत नागरिकों ने टीके की दूसरी खुराक ले ली है। पिछले कुछ महीनों में कोरोना का प्रकोप कम हुआ है, इसलिए पाबंदियों में भी ढील दी गई है और नागरिकों के मन से कोरोना का डर निकल गया है। नागरिकों को पहली और दूसरी वैक्सीन लेने के बाद बूस्टर डोज लेने में ज्यादा दिलचस्पी नहीं है। जिले में महज 13.43 फीसदी नागरिकों ने बूस्टर डोज ली है।
एक रिपोर्ट के अनुसार जिले में 12 वर्ष से अधिक आयु के नागरिकों की जनसंख्या 8 लाख 18 हजार 265 है।  इसमें से चार लाख 99 हजार 58 लोगों ने पहला डोज लिया है।  तीन लाख 66 हजार 904 लोगों ने दूसरा डोज लिया है। 18 वर्ष से अधिक आयु के नागरिकों को बूस्टर डोज भी दिया जा रहा है, लेकिन इस आयु वर्ग के 74 लाख 97 हजार 596 नागरिकों को टीका लगाने का लक्ष्य दिया गया है।  इनमें 65 लाख 98 हजार 740 नागरिकों ने टीके की पहली खुराक ली है;  तो 59 लाख 81 हजार 717 लोगों ने कोरोना निवारक टीके की दूसरी खुराक ली है।  इसकी तुलना में बूस्टर डोज लेने वालों की संख्या काफी कम है, केवल आठ लाख 43 हजार 540 नागरिकों ने बूस्टर डोज ली है।

संबंधित पोस्ट

भिवंडी में आपीएस कैडर के डीसीपी की मांग को लेकर हस्ताक्षर अभियान शुरू

Aman Samachar

अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत महाराष्ट्र में 44 रेलवे स्टेशनों का परिवर्तनकारी पुनर्विकास

Aman Samachar

शॉपर्स स्टॉप का एसएस-ब्यूटी लेकर आया है सबसे बड़ा ब्यूटी फेस्टिवल

Aman Samachar

फनस्कूल लॉन्च किया सीज़न के खास खिलौनों और गेम्स की रेंज

Aman Samachar

पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की प्रतिमा पर माल्यार्पण करती महिला कांग्रेस पदाधिकारी

Aman Samachar

नवनिर्मित पानी की टंकी से घोड़बंदर वासियों प्रचुर मात्रा में मिलेगा पानी – नरेश म्हस्के

Aman Samachar
error: Content is protected !!